एमबीएस, जेकेलोन और रामपुरा सेटेलाइट अस्पताल की लिफ्ट मरीजों के बोझ से हांफी

गंभीर मरीजों को सीढ़ियों से जाना पड़ रहा, डायलिसिस मरीज हो रहे परेशान

एमबीएस, जेकेलोन और रामपुरा सेटेलाइट अस्पताल की लिफ्ट मरीजों के बोझ से हांफी

अस्पताल की लिफ्ट पुरानी होने से आए दिन बंद हो जाती है। जिससे मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही ही। तीमारदारों को बार बार दवा और अन्य समान लाने ले जाने के लिए सीढ़ियों से मशक्कत करनी पड़ रही है।

कोटा। मौसमी बीमारियों के प्रकोप बढ़ने के साथ अस्पतालों में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके साथ अस्पताल में लगी लिफ्ट मरीजों के बोझ से हाफने लगी है। जिससे गंभीर मरीजों को भी सीढ़ियों का सहारा लेना पड़ रहा है। शहर के एमबीएस अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही लिफ्ट का इस्तेमाल बढ़ गया है। जिससे लिफ्ट दिन में कई बार बंद हो रही है। अस्पताल में लिफ्ट पुरानी होने से मरीजों का भार नहीं उठा पा रही जिससे दूसरी मंजिल पर जाने के लिए मरीजों को सीढ़ियों का सहरा लेना पड़ रहा है। यहीं हाल जेकेलोन अस्पताल का भी जेकेलोन अस्पताल में ओपीडी लगी तीनों लिफ्ट चालू है वहीं बच्चों के वार्ड में जाने के लिए एक लिफ्ट ही चालू है। सोमवार को मरीजों की संख्या ज्यादा होने से दो लिफ्ट बंद रही। इधर  शहर के सेटेलाइट अस्पताल  रामपुरा के पुननिर्माण कार्य के चलते अस्पताल के पिछले भाग को दूसरी व तीसरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया जिससे मरीजों को अब लिफ्ट से आना जाना करना पड़ रहा है। दूसरे व तीसरे माले पर पूरा अस्पताल शिफ्ट करने से बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं को परेशानी हो रही है। वहीं तीमारदारों को बार बार दवा और अन्य समान लाने ले जाने के लिए सीढ़ियों से मशक्कत करनी पड़ रही है।  अस्पताल की लिफ्ट पुरानी होने से आए दिन बंद हो जाती है। जिससे मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही ही।  जिला अस्पताल में  किड़नी रोग के मरीजों की डायलिसिस का कार्य भी होता है। ऐसे में अब मरीजों को दूसरी मंजिल पर जाना पड़ रहा है। अस्पताल में पांच से छह मरीजों का रोज डायलिसिस हो रहा है। ऐसे में मरीजों को उपरी मंजिल में जाने में परेशानी हो रही है। 

अस्पताल के पुराने भवन को तोड़ने का चल रहा कार्य 
रामपुरा अस्पताल की कायाकल्प के तहत नगर विकास न्यास द्वारा अस्पताल में जी प्लस 2 फ्लोर में ओपीडी ब्लॉक का निर्माण शुरू किया है। यूआईटी ने जेसीबी से पुराने र्क्वाटर और भवन को तोड़ने कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।  जी प्लस एक में प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है  जी प्लस एक में पार्किंग निर्माण, नि:शुल्क दवाई की दुकानों का निर्माण, वर्तमान ओपीडी ब्लॉक व पूरे भवन का रिनोवेशन, गार्डन का विकास तथा आवागमन के लिए रोड निर्माण होंगे।शहर के रामपुरा सेटेलाइट अस्पताल का 17.91 करोड़ से कायाकल्प का कार्य शुरू हो गया है। लंबे समय से पुरानी व संकरी जगह में संचालित ये भवन बहुमंजिला इमारत में तब्दील करने काम इन दिनों जोरो पर चल रहा है। रामपुरा अस्पताल के निर्माण से कोटावासियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया होंगी। 3 दिसंबर को   स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने रामपुरा सेटेलाइट अस्पताल के 17.91 करोड़ के विकास एवं सौंदर्यकरण कार्य के शिलान्यास किया था। 

चौथे मंजिल पर शिफ्ट किया आॅपरेशन थिएटर
अस्पताल का आॅपरेशन थिएटर को काम के चलते चौथे मंजिल पर शुरू किया है। थिएटर के शिफ्टिंग के चलते आॅपरेशन नहीं हो पा रहे थे वो फिर से शुरू होने से मरीजों को राहत मिली है। 3 दिसंबर को निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से अस्पताल को उपर की मंजिलों में शिफ्ट करने का कार्य चल रहा था। जिससे मरीजों को परेशानी हो रही थी। अब पूरा अस्पताल दूसरी, तीसरी और चौथी मंजिल पर शिफ्ट हो गया है। अब नियमित सिजेरियन डिलेवरी और अन्य आॅपरेशन कार्य फिर से शुरू हो गए है। 

ड्रेसिंग व इंजेक्शन के लिए जाना पड़ रहा तीसरी मंजिल पर
दुर्घटना में चोटिल लोगों के लिए रामपुरा अस्पताल परेशानी का सबब बन रहा है। निर्माण कार्य चलते ड्रेसिंग और इमरजेंसी कक्ष को तीसरी मंजिल पर शिफ्ट करने से चोटिल हुए लोगों तीसरी मंजिल पर इलाज के लिए जाना पड़ रहा है। 

Read More दुनिया की सबसे तेज वृद्धि दर वाली अर्थव्यवस्था बना भारत : सीतारमण

प्रसुताओं का वार्ड किया तीसरी मंजिल पर शिफ्ट
रामपुरा अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्य के चलते अस्पताल का पिछला पूरा भाग तीसरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया है। जिसमें प्रसव पूर्व वार्ड, प्रसव बाद का वार्ड और बच्चों का वार्ड को तीसरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया है।  परिजनों ने बताया कि तीसरी मंजिल पर जच्चा बच्चा वार्ड शिफ्ट करने के लिए ऊपर नीचे आने जाने में भारी परेशानी हो रही है। लिफ्ट में मरीज ही आ जा रहे है। एक बार लिफ्ट के उपर से नीचे आने में लंबा समय लग रहा है। लोगों लिफ्ट के लिए कतार में लगना पड़ रहा है। 

Read More गोविंद डोटासरा ने की कांग्रेस-गठबंधन प्रत्याशियों को वोट देने की अपील 

इनका कहना 
जेकेलोन की तीनो लिफ्ट चालू है। शनिवार को मैने स्वयं चेक किया है। अगर तकनीकी खराबी आई है उसको दुरस्त कराया जाएगा। एमबीएस अस्पताल की लिफ्ट में जरूरी तकनीकी खराबी आई थी। 
-डॉ. आशुतोष शर्मा, जेकेलोन अधीक्षक कोटा

Read More प्रदेश की 12 सीटों पर 2.54 करोड़ से ज्यादा लोग डालेंगे वोट

Post Comment

Comment List

Latest News