हाईकोर्ट में अवमानना के 4600 मामले लंबित

आदेश के पांच साल बाद भी पालना नहीं

हाईकोर्ट में अवमानना के 4600 मामले लंबित

हाईकोर्ट के आदेशों की प्रदेश सरकार की ओर से लंबे समय तक पालना नहीं की जाती है। हाल ही में शिक्षक भर्ती-1998 से जुड़े एक मामले में हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना का मामला सामने आया है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट में लंबित मुकदमों को बढ़ाने में राज्य सरकार का भी हाथ है। हाईकोर्ट की जयपुर पीठ में 4600 से अधिक अवमानना याचिकाएं लंबित हैं। इनमें से अधिकांश अवमानना याचिकाएं राज्य सरकार के खिलाफ हैं। पक्षकारों को इन याचिकाओं को दायर करने की जरूरत इसलिए पड़ी कि हाईकोर्ट की ओर से आदेश देने के बाद भी राज्य सरकार ने इसकी पालना नहीं की। बताया जा रहा है कि इन मामलों में सबसे अधिक मामले सेवा संबंधी प्रकरणों के हैं।

आदेश के पांच साल बाद भी पालना नहीं
हाईकोर्ट के आदेशों की प्रदेश सरकार की ओर से लंबे समय तक पालना नहीं की जाती है। हाल ही में शिक्षक भर्ती-1998 से जुड़े एक मामले में हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना का मामला सामने आया है। इसमें हाईकोर्ट ने 2018 में राज्य सरकार को दिशा-निर्देश जारी किए थे, लेकिन पांच साल बीतने के बाद भी प्रदेश सरकार ने आदेश की पालना नहीं की।  हाईकोर्ट में राज्य सरकार सबसे बडी मुकदमे बाज है। अधिकांश मामले राज्य सरकार के खिलाफ है। यदि राज्य सरकार की कार्यप्रणाली ठीक हो तो उसके खिलाफ मुकदमें भी कम दायर होंगे। 
-विकास सोमानी, अधिवक्ता

अधिकांश अवमानना याचिका सेवा संबंधी प्रकरणों की है। राज्य सरकार की उपेक्षा के चलते अभ्यर्थी हाईकोर्ट में याचिका दायर करता है और अदालत की ओर से आदेश देने के बाद भी सरकार उसकी पालना नहीं करती है। ऐसे में उसे अवमानना याचिका दायर करनी पड़ती है। 
- प्रहलाद शर्मा , पूर्व महासचिव, राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत