सीयूईटी यूजी : परीक्षा एक, दाखिला मिलेगा देशभर की 204 यूनिवर्सिटी में

आवेदन होंगे 16 लाख से ज्यादा

सीयूईटी यूजी : परीक्षा एक, दाखिला मिलेगा देशभर की 204 यूनिवर्सिटी में

परीक्षा विशेषज्ञ कमल सिंह चौहान ने बताया कि सीयूईटी यूजी 2023 में शामिल विश्वविद्यालयों की संख्या में अंतरगत वर्ष 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 12 स्टेट यूनिवर्सिटी, 11 डीम्ड यूनीवर्सिटी, 23 प्राइवेट विश्वविद्यालय समेत 90 विश्वविद्यालयों में छात्रों को एडमिशन मिला था।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। देशभर की 204 यूनिवर्सिटीज में एक ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) से दाखिला होगा। इसमें पहले मात्र 90 यूनिवर्सिटी ही थी, जिनमें अब रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी मिलकर देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए दूसरे साल 2023 में यह टेस्ट होगा। इसके लिए आॅनलाइन एप्लीकेशन 30 मार्च कर सकेंगे। साथ ही लगातार विश्वविद्यालयों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। 

आवेदन होंगे 16 लाख से ज्यादा
यूनिवर्सिटी की बढ़ती संख्या देखते हुए उम्मीद है कि इस बार परीक्षा में करीब 16 से 18 लाख के बीच आवेदन आ सकते हैं। अभी तक 12 लाख आवेदन हुए हैं। जल्द ही बीते साल के आंकड़े 14 लाख को क्रॉस कर जाएगी। साथ ही इस एग्जाम के जरिए करीब दो लाख स्टूडेंट्स को यूजी कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। सीटों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा बन गई है। परीक्षा विशेषज्ञ कमल सिंह चौहान ने बताया कि सीयूईटी यूजी 2023 में शामिल विश्वविद्यालयों की संख्या में अंतरगत वर्ष 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 12 स्टेट यूनिवर्सिटी, 11 डीम्ड यूनीवर्सिटी, 23 प्राइवेट विश्वविद्यालय समेत 90 विश्वविद्यालयों में छात्रों को एडमिशन मिला था। वहीं इस साल यह संख्या बढ़कर 204 हो गई है। नई लिस्ट के अनुसार 47 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 34 स्टेट यूनिवर्सिटी, 27 डीम्ड यूनिवर्सिटी, 96 प्राइवेट विश्वविद्यालयों ने सीयूईटी के तहत दाखिला देने के लिए अपनी सहमति दी है। 

Post Comment

Comment List

Latest News