पतंजलि से मैं संतोष, आनन्द, ऊर्जा व आशा लेकर जा रहा हूं: शाह

पतंजलि विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

पतंजलि से मैं संतोष, आनन्द, ऊर्जा व आशा लेकर जा रहा हूं: शाह

स्वामी रामदेव ने कहा कि हम भारतीय शिक्षा बोर्ड तथा पंतजलि विश्वविद्यालय के माध्यम से शिक्षा के स्वदेशीकरण का कार्य करने जा रहे हैं।

एजेंसी/नवज्योति,हरिद्वार। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को पतंजलि विश्वविद्यालय पहुंचे जहां स्वामी रामदेव तथा आचार्य बालकृष्ण ने पुष्पगुच्छ भेंट कर अतिथि का स्वागत किया। गृह मंत्री ने विश्वविद्यालय के नवीन परिसर का लोकार्पण किया। शिलापट के अनावरण के बाद उन्होंने पतंजलि विश्वविद्यालय का भ्रमण किया। फिर ऋषिग्राम में विगत 9 दिनों से चल रहे चतुर्वेदीय महापारायण यज्ञ में पूर्णाहूति दी। योग भवन पहुंचकर गृह मंत्री अमित शाह ने उपस्थित 10 हजार से अधिक श्रोताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुझे सदैव पतंजलि आकर नई ऊर्जा, नई चेतना, नई आशा मिलती है। आज मैं मन में शांति व संतोष लेकर जा रहा हूं कि पतंजलि परिवार आने वाले दिनों में कई क्षेत्रों में देश का पुनरोद्धार करेगा। गृह मंत्री ने कहा कि योग, आयुर्वेद और स्वदेशी के क्षेत्रा में स्वामी ने विगत 25 साल में अभूतपूर्व योगदान दिया है। कोई इंस्टिटूशन कोई संस्था जो योगदान ना कर पाए वह अकेले बाबा ने अपने साथियों के साथ किया है। जल्द ही स्वामी का एक लाख विद्यार्थियों वाली पतंजलि ग्लोबल यूनिवर्सिटी तथा पतंजलि ग्लोबल गुरुकुलम् का सपना पूरा होगा। आयुर्वेद में 500 से अधिक रिसर्च पेपर्स पब्लिश करना बहुत बड़ी बात है, इसके लिए उनका अभिनन्दन।

स्वामी रामदेव ने कहा कि हम भारतीय शिक्षा बोर्ड तथा पंतजलि विश्वविद्यालय के माध्यम से शिक्षा के स्वदेशीकरण का कार्य करने जा रहे हैं। मैकाले की भ्रष्ट शिक्षा व्यवस्था को समाप्त कर  शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन कर गुलामी व दासता की सभी निशानियों को मिटाकर आदर्श महापुरुषों व सनातन को पुन: गौरव प्रदान करने के लिए पतंजलि संकल्पित हैं। स्वामी ने कहा कि सब देशवासियों के रोम-रोम में राम के प्रति आस्था बस गई। राम मंदिर की स्थापना तथा धारा 370 खत्म कर प्रधनमंत्री  ने देश को सौगात दी है।

भारतीय शिक्षा बोर्ड की स्थापना में सरकार के सहयोग के लिए आभार: आचार्य बालकृष्ण 
आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि योगपीठ के सभागार में सनातन वैदिक संस्कृति की जो धरा पिछले नवरात्रों के पावन दिनों से प्रारंभ हुई थी आज वह नए स्वरूप में पूरे विश्व के सम्मुख उपस्थित है। उन्होंने कहा कि सनातन वैदिक संस्कृति, धर्म व परम्परा के लिए हम गृह मंत्री का अभिनन्दन करते हैं। आपमें भारतीय संस्कृति के लिए कुछ कर गुजरने की जो भावना है उसके लिए आपकी जो दृढ़ता है उससे सम्पूर्ण देश परिचित है। भारतीय शिक्षा बोर्ड के रूप में मैकाले ने जो पाप किया था उसे धोने का सद्प्रयास भी आपके ही सहयोग से संभव हुआ है। जैविक कृषि की बात हो पतंजलि ने 19 से ज्यादा राज्यों में लगभग एक लाख से ज्यादा किसानों को जैविक कृषि से जोड़ा है। 
इस देश के लिए जो आवश्यकता है, जो अपनी संस्कृति,मर्यादा और परंपराओं के अनुसार जरूरी है, उसको वैश्विक स्तर पर पहुंचाने का कार्य स्वामी के आशीर्वाद से पतंजलि कर रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

बाबा रामदेव को अदालत में पेश होने का आदेश, भ्रामक विज्ञापनों के मामले में अवमानना का जवाब नहीं देने पर आदेश बाबा रामदेव को अदालत में पेश होने का आदेश, भ्रामक विज्ञापनों के मामले में अवमानना का जवाब नहीं देने पर आदेश
शीर्ष अदालत ने रोहतगी की राहत देने संबंधी तमाम दलीलें खारिज करते हुए कहा कि आदेश में संशोधन का कोई...
कांग्रेस और सीपीएम के बीच सीकर को लेकर तालमेल की संभावना, आरएलपी भी नागौर में तालमेल करने की इच्छुक 
पाकिस्तान में आए भूकंप के झटके, 5.6 मापी तीव्रता 
हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया
आजम खां को 7 साल कैद की सजा, 8 लाख रुपए जुर्माना
ENG vs NZ Match : टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 27 रनों से हराया
हत्या के मामले में फरार दो इनामी गिरफ्तार