उत्तर निगम के वार्ड 31 में बनी नहर के पास दीवार और सड़क

लोगों ने कहा भाजपाई होने के बाद भी काम हुए वार्ड में, वार्डवासी का कहना कि लेबर कम होने से खराब है सफाई व्यवस्था

उत्तर निगम के वार्ड 31 में बनी नहर के पास दीवार और सड़क

वार्ड के कुछ लोग बताते हैं कि सफाई नहीं होने के कारण आज भी वार्ड के कई स्थानों पर कचरे के ढेÞर नजर आज जाएंगे। कुछ स्थानों पर रोडलाइट के अभाव में रातभर अंधेरा पसरा रहता है। वार्ड की नालियां अक्सर जाम रहती हैं, कारण उसका ये हैं कि इनकी सफाई ही कभी-कभार होती है।

कोटा। निगम में बोर्ड भले ही कांग्रेस हो और भले ही उन वार्डों में विकास कार्य कम हुए हो जिनमें भाजपा के पार्षद हंै लेकिन हमारे वार्ड के साथ ऐसा नहीं है। वार्ड का प्रतिनिधित्व भी भाजपा के पार्षद करते है लेकिन वार्ड में कई काम हुए हैं। लोगों की कई समस्याओं का समाधान हुआ है। कारण उसका ये हैं कि पार्षद की लाइजनिंग बहुत अच्छी है और वे निगम के माध्यम से जितना हो सकता है कार्य करवा रहे हैं। सिर्फ वो कार्य नहीं हुए हैं या बकाया हैं जो ठेकेदार के माध्यम ये होने थे। यह कहना हैं कोटा नगर निगम के वार्ड नम्बर 31 के कुछ लोगों का। वहीं कुछ लोग ये भी कहते हैं कि वार्ड में विकास कार्यों के नाम पर छोटे-छोटे काम हुए हैं। वार्ड में आज भी कई प्रकार की अव्यवस्थाएं फैली हुई है। मसलन जाम नालियां और कई स्थानों पर चरममराई सफाई व्यवस्था।  उत्तर निगम के इस वार्ड में पंचशील कॉलोनी, समस्त दुर्गानगर, सुभाष नगर, सगसजी महाराज, न्यू थर्मल कॉलोनी, चूने वाला बाबा, डी मार्ट, मस्जिद, बजरंगपुरा तथा आरएसईबी कार्यालय आदि इलाकें आते हैं। इन इलाकों में वार्ड के लगभग 5500 हजार से मतदाता रहते हैं। इनमें से कुछ का कहना हैं कि वार्ड पार्षद ने बहुत अच्छे काम करवाएं हैं। यहां के लोग बताते हैं कि वार्ड के कई स्थानों पर सीसी रोड बन चुके हैं। वार्ड में लगभग हर जरुरत की जगह रोडलाइट मौजूद हैं। कई स्थानों पर पोल भी लगे हैं। कुछ समस्याएं ऐसी है जो अभी बनी हुई हैं लेकिन उनका भी जल्द ही समाधान होने की उम्मीद है। 

लोग बताते हैं कि भले ही शहर के अन्य इलाकों में आवारा मवेशियों और श्वानों की समस्या बनी हुई है लेकिन हमारे यहां से समस्या ना के बराबर है। पीने के पानी की कोई समस्या नहीं है। वहीं वार्ड के कुछ लोग बताते हैं कि सफाई नहीं होने के कारण आज भी वार्ड के कई स्थानों पर कचरे के ढेÞर नजर आज जाएंगे। कुछ स्थानों पर रोडलाइट के अभाव में रातभर अंधेरा पसरा रहता है। वार्ड की नालियां अक्सर जाम रहती हैं, कारण उसका ये हैं कि इनकी सफाई ही कभी-कभार होती है। टिपर कभी आते हैं-कभी नहीं आते हैं। वार्ड में कई स्थानों पर नालियों की समस्या बनी हुई है। वार्ड के कुछ इलाकों में आवारा मवेशी दिनभर सड़कों पर बैठे नजर आते हैं। रातभर श्वान लड़ते-भौंकते रहते हैं। दुकानों और घरों के आगे अतिक्रमण हो रखे है। निगम का इस ओर ध्यान ही नहीं हैं। सीसी रोड बनाए गए हैं उनमें निर्माण सामग्री ढंग की काम में नहीं ली गई हैं और कई स्थानों पर अभी से ही सड़कों पर गिट्टी नजर आने लगी है। 

वार्ड के कुछ हिस्सों के लोगों का कहना हैं कि पार्षद वार्ड में नियमित रूप से समय देते हैं। जो भी समस्या उनको बताते हैं वो उसके समाधान का पूरा प्रयास करते हैं। निगम की योजनाओं की जानकारी वार्डवासियों को बताते रहते है। कुछ समय पहले तक वार्ड की लगभग हर गली की सड़कें क्षतिग्रस्त थी, गड्ढेंÞ बने हुए थे। जो यहां के लोगों की भारी परेशानी थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। साफ-सफाई समय पर हो रही है। पीने के पानी की कुछ समस्या हैं क्योकि कई स्थानों पर प्रेशर ढंग से नहीं आता है। रात में जानवरों की समस्या जरूर बनी हुई है लेकिन पार्षद अपने स्तर पर वार्डवासियों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करते है।वार्ड पार्षद का कहना है कि जहां तक संभव हुआ है मैने वार्ड के हर नागरिक को ज्यादा नहीं तो मूलभूत सुविधा तो उपलब्ध करवाने का पूरा प्रयास किया है। वार्ड में विकास का हर कार्य करवा रहा हंू। वार्ड के हर नागरिक की समस्या के समाधान का प्रयास करता हंू। कोशिश ये रहती है मेरे वार्ड का हर नागरिक मेरे कार्यों से सन्तुष्ट हो। जिस उम्मीद के साथ लोगों ने मुझे पार्षद बनाया है उन उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करता हूं। अब कुछ समस्याएं जरुर ऐसी है जिनसे में खुद परेशान हंू। मसलन वार्ड में श्वानों को लेकर मैं खुद कई बार निगम में बोल चुकी है। 

इनका कहना है
वार्ड में सीसी रोड बन चुके हैं। 33 केवी लाइन हटवा दी गई है जिससे होने वाली दुर्घटनाएं बंद हो गई है। नहर के पास की दीवार बनवा दी गई है। रोड बनवा दिया गया है। पुरानी पाइप लाइन के स्थान पर नई पाइप लाइन डलवा दी गई है। जिससे बजरंगपुरा, सुभाष नगर, अम्बे विहार पंचवटीनगर में पानी के प्रेशर में सुधार हुआ है। पर्याप्त लेबर नहीं होने के कारण वार्ड में सफाई व्यवस्था कुछ खराब हैं। फिर भी कोशिश करता ही हूं कि वार्ड साफ-सुथरा रहे। वार्ड में किसी के साथ भी भेदभाव नहीं किया जाता है। नियमानुसार होने वाला हर कार्य करवाने का प्रयास किया जाता है। फिलहाल वार्ड में कोई समस्या नहीं है।                
-नवल सिंह हाडा, वार्ड पार्षद। 

Read More निष्पक्ष चुनाव के लिए आचार संहिता की पालना सुनिश्चित हो : राजपुरोहित

सीसी रोड बन चुके हैं। कचरे की गाड़ी दोनों टाइम आती है। वार्ड के कोई बड़ी समस्या नहीं है। वार्ड के लगभर हर हिस्से में काम हुए हंै। कई स्थानों पर चल भी रहे हैं। पार्षद अच्छे काम करवा रहे हैं। रोड लाइट ठीक है। पीने का पानी टाइम पर आ रहा है। कानूनी अड़चनों के कारण श्वानों की समस्या बनी हुई है। 
-कृष्णा मीणा राव, वार्डवासी। 

Read More श्रद्धालुओ ने खेली चंग-डफ के संग फूलों की होली

पहले वार्ड की नालियां क्षतिग्रस्त थी लेकिन अब अच्छे तरीके से बना दी गई है। जहां रोड खराब थी उनको ठीक करवा दिया गया है यां नई लगवा दी गई है। मंदिर का भी जीर्णोद्धार हुआ है। पार्षद को कोई भी काम बोलो वो करवाने की पूरी कोशिश करते हैं। 
-नरेश मीणा, वार्डवासी। 

Read More प्रदेश में 3200 बूथों पर युवा और महिलाएं संभालेंगी कमान

Post Comment

Comment List

Latest News

शी जिनपिंग ने बैटरी सामग्री संयुक्त उद्यम का किया दौरा  शी जिनपिंग ने बैटरी सामग्री संयुक्त उद्यम का किया दौरा 
शी ने निरीक्षण के दौरान हुनान फर्स्ट नॉर्मल यूनिवर्सिटी के एक परिसर और एक बैटरी सामग्री संयुक्त उद्यम का दौरा...
बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में हसरंगा की संन्यास के बाद फिर वापसी
मतदाताओं का लोकसभा में विधानसभा चुनावों से अलग होता है मिजाज
10 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी चयन का काउंट-डाउन शुरू, आधी सीटों पर बदल सकते हैं चेहरे
झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा देकर सीता सोरेन भाजपा में शामिल, सोरेन सरकार में मंत्री नहीं बनाने से थी नाराज
एआईएमबीआईजी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन
फिल्म मडगांव एक्सप्रेस का गाना हम यहीं रिलीज