उद्योगों पर लगे स्पेशल फ्यूल सरचार्ज का भारी विरोध 

28 मई को प्रदेश के सभी उद्योग बंद रहेंगे 

उद्योगों पर लगे स्पेशल फ्यूल सरचार्ज का भारी विरोध 

अब एक साथ पूरा बकाया सरचार्ज  बिल में लगाने के कारण बहुत ज्यादा भारी भरकम बिल बन गया है जो उद्योगों के बिजली खपत से ज्यादा है।

जयपुर।  यूनाइटेड काउंसिल आफ राजस्थान इंडस्ट्रीज (यूकोरी) एवं विश्वकर्मा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष ताराचंद चौधरी की अध्यक्षता में प्रदेश स्तर के एसोसिएशनों के पदाधिकारियों की सभा विश्वकर्मा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन भवन में हुई । यूकोरी अध्यक्ष ताराचंद चौधरी एवं महासचिव नीलेश अग्रवाल ने बताया कि दूसरे राज्यों से बिजली महंगी मिलने के कारण उद्योगों को चलाना मुश्किल होता जा रहा है, ऐसे में जयपुर, अजमेर, जोधपुर वितरण निगमों ने फ्यूल सरचार्ज 45 पैसे स्पेशल फ्यूल सरचार्ज 7 पैसे 52 पैसे प्रति यूनिट लगाया गया है। 

अब एक साथ पूरा बकाया सरचार्ज  बिल में लगाने के कारण बहुत ज्यादा भारी भरकम बिल बन गया है जो उद्योगों के बिजली खपत से ज्यादा है। ये बिलों में से 7 पैसे प्रति यूनिट वापस कम किया जाए और जिन्होंने बिल जमा करवा दिया है उनका स्पेशल फ्यूल चार्ज के पैसे वापस जमा कर आगे एडजस्ट किया जाए और फ्यूल सरचार्ज तीन किस्त में लिया जाए।

वेयरहाउस/गोदाम को नगरीय विकास विभाग ने उद्योगों का दर्जा दे रखा है लेकिन रीको इसे उद्योगों का दर्जा नहीं दे रही है, इससे उद्योगों के सामने बहुत बड़ी समस्या आ रही है। नगरीय विकास विभाग की तरह रीको को भी वेयरहाउस  को इंडस्ट्रीज का दर्जा दिया जाए। नगर निगम की ओर से नगरीय विकास शुल्क के नोटिस दिए जा रहे है। जो कि बंद होने चाहिए। 

नगर निगम द्वारा अग्निशमन प्रमाण पत्र के लिए सभी उद्यमियों को नोटिस दिए जा रहे हैं जो कि अनुचित है, उद्यमी फायर एनओसी लेने की स्थिति में नहीं है कारण कि सभी के पास बहुत बड़े 2000 गज तक प्लॉट हैं इस पर बहुत बड़े भवन उद्योगों के हिसाब से बने हुए हैं। इस पर एनओसी लेने का भारी.भरकम वित्तीय भार कई लाखों में आएगा जो उद्यमी सहन नहीं कर पाएगा। 28 मई 2023 को एक दिन सांकेतिक उद्योग बंद करने का निर्णय लिया है। फोर्टी के कार्यकारी  अध्यक्ष डॉ. अरुण अग्रवाल, जयपुर चेंबर आॅफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सचिव जगदीश सोमानी व वरिष्ठ उद्यमी उपस्थित रहे। 

Read More  असर खबर का: अटरू में छोटी बड़ी नालियों की सफाई हुई शुरू

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में एक पेड़ मां के नाम अभियान का हुआ शुभारंभ राजस्थान में एक पेड़ मां के नाम अभियान का हुआ शुभारंभ
  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अभियान के तहत मुख्यमंत्री आवास पर अपनी माताजी गोमती देवी के साथ बेल का पौधा
उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राज्य बजट में शामिल किए जाएंगे शिक्षकों के सुझाव: भजनलाल
Upcoming Week of Stock Market : जीएसटी परिषद के नतीजों का बाजार पर रहेगा असर
भजनलाल सरकार 5 साल में नहीं कर पाएगी एक भी भर्ती, भाजपा-आरएसएस की सोच घातक: डोटासरा
गौ रक्षार्थ 11 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का हुआ आयोजन
NEET Paper Leak Conflict : सीबीआई ने दायर की पहली FIR, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर हुई दर्ज
केन्या में कर वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन, 2 लोगों की मौत