कभी भी होने लगता है तनाव और काम में नहीं लगता ध्यान

तनाव होने पर व्यक्ति शारीरिक रूप से भी बीमार महसूस कर सकता है

कभी भी होने लगता है तनाव और काम में नहीं लगता ध्यान

तनाव में इमोशनली भी एग्जॉस्टेड फील होता और सिर में दर्द महसूस होता है सो अलग तनाव की स्थिति में किसी भी काम में ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है।

ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे तनाव ना होता हो,आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और कभी ना खत्म होने वाला काम तनाव की वजह बनते हैं,तनाव होने पर व्यक्ति शारीरिक रूप से भी बीमार महसूस कर सकता है, तनाव में इमोशनली भी एग्जॉस्टेड फील होता और सिर में दर्द महसूस होता है सो अलग तनाव की स्थिति में किसी भी काम में ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा देखा जाए तो तनाव कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है,बहुत से लोगों को तनाव के कारण बाल झड़ने और शरीर के कई हिस्सों में दर्द की शिकायत भी रहने लगती है,ऐसे में अपने खानपान में आप ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जिनका असर स्ट्रेस कम करने में कमाल का नजर आता है।

डार्क चॉक्लेट
तनाव कम करने में डार्क चॉक्लेट  का असर देखा जाता है,अगर आपको तनाव महसूस होता है तो आप डार्क चॉक्लेट का सेवन कर सकते हैं,डार्क चॉक्लेट कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज को धीमा करता है ,जिससे तनाव कम महसूस होता है,इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल और पालक स्ट्रेस कम करने वाले फूड्स में शामिल हैं,पत्तेदार सब्जियों में फोलेट और विटामिन होते हैं ,जो फील गुड केमिकल्स डोपामिन और सेरोटोनिन को प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं।

सूखे मेवे
सूखे मेवों में बी विटामिंस, हेल्दी फैट्स और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है,खासकर मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करने और रेग्यूलेट करने में सहायक साबित होता है, इस चलते तनाव की स्थिति में सूखे मेवों का सेवन किया जा सकता है।

बीज
चिया सीड्स और अलसी के बीजों का सेवन तनाव से मुक्ति दिलाने में सहायक साबित होता है,बीजों में ओमेगा.3 फैटी एसिड्स होते हैं जो सेल्युलर स्ट्रक्चर और फंक्शन में मदद करते हैं,इन बीजों को ग्रीक योगर्ट के साथ खाना फायदेमंद होता है।

एवोकाडो
एवोकाडो में एसेंशियल विटामिन और खनिज होते है,इनमें विटामिन सी, ई, के और बी.6 के साथ- साथ रिबोफ्लेविन,नियासिन, फोलेट, मैग्नीशियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है,स्ट्रेस कम करने में एवोकाडो सुपरफूड साबित होते हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग