ओडिशा में ट्रेनों के टकराने से 280 लोगों की मौत, रक्तदान करने वाले लोगों की लगी लंबी कतारें 

एक्सप्रेस आकर इनसे टकरा गई

ओडिशा में ट्रेनों के टकराने से 280 लोगों की मौत, रक्तदान करने वाले लोगों की लगी लंबी कतारें 

टक्कर इतनी भीषण थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए। हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई और 350 लोग घायल हो गए।

नई दिल्ली। ओडिशा के बालासोर जिले के बहनगा बाजार स्टेशन के पास बड़ा हादसा हुआ। यहां बेंगलूरू हावड़ा एक्सप्रेस और मालगाड़ी आपस में भिड़ गई। इसके बाद शालीमार कोरोमंडल एक्सप्रेस आकर इनसे टकरा गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए। हादसे में अब तक 280 लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से अधिक लोग घायल हो गए। हादसे में घायल हुए यात्रियों को बहानागा के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। बालासोर और आसपास के अन्य जिलों से भी मेडिकल की टीमें मदद के लिए रवाना की गई हैं। दुर्घटना के कारण अप एवं डाउन दोनों मार्गों पर यातायात अवरूद्ध हो गया। देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी था। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। फिलहाल राहत-बचाव के लिए प्रशासन के साथ एनडीआरएफ की 5 टीमें जुटी हैं। 

कम पड़ी एम्बुलेंस
ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि करीब 50 एंबुलेंस को लोगों को ले जाने के लिए लगाया गया है  लेकिन घायलों की संख्या बहुत ज्यादा है, इसलिए घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए बड़ी संख्या में बसें जुटाई जा रही हैं। 

दोनों गाड़ियां एक ही लाइन पर आई
बताया जा रहा है कि एक ही लाइन पर दोनों गाड़ियों के आ जाने की वजह से यह हादसा हुआ। रेलवे ट्रैक पर लगा सिग्नल खराब होने के चलते दोनों ट्रेन एक ही पटरी पर आकर टकरा गई।

लोग एक-दूसरे के ऊपर पड़े थे 
कोरोमंडल एक्सप्रेस से यात्रा करने वाली एक यात्री ने बताया कि मैं कोरामंडल से आ रही थी। ट्रेन से बाहर निकली, तो देखा कि ट्रेन पूरी टेढ़ी हो गई। संतुलन खराब होने से मैं स्वंय खुद को संभाल नहीं पा रही थी। सब सामन इधर-उधर हो गया था। लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरे पड़े थे। कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिर हुआ क्या है। इसके बाद हम लोग बाहर निकलकर आए। बाहर चारों मतरफ भगदड़ थी। लोग पटरी के आस-पास पड़े थे।  मैंने देखा कि ट्रेन में सवार यात्री अपने साथियों को ढूंढ़ रहे थे। घायल होने के बावजूद भी वे लोग यही तलाश रहे थे कि उनके साथी ठीक तो हैं। 

Read More आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी

अश्विनी वैष्णव ओडिशा रवाना
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार लाहोटी तत्काल दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए, जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के लिए गोवा पहुंचने पर दुर्घटना की खबर मिलते ही वापस दिल्ली पहुंचे और ओडिशा के लिए  रवाना हो गए।  

Read More Supreme Court ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

10-10 लाख का मुआवजा
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे में जान गंवाने वालोंं के परिजनों को दस लाख रुपए और घायलों को दो लाख रुपए से लेकर 50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।  

Read More बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी

रक्तदान करने वाले लोगों की लगी कतारें 
इस भीषण ट्रेन हादसे के बाद मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस हादसे के बाद बालेश्वर में रक्तदान करने के लिए भारी संख्या में लोग आगे आगे आ रहे है। अस्पताल में रक्तदान करने वालों लोगों की लंबी कतारें लगी हुई है।

मोदी ने हादसे पर जताई संवेदना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन हादसे पर संवेदना जताई है। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता दी जा रही है। 

ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसा दुखद है। हादसे में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों के साथ हमारी गहन संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। भगवान जगन्नाथ सभी की रक्षा करें। 
- अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान

 

Tags: train

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत