उदयपुर रेलवे स्टेशन पर विकसित होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

नई बिल्डिंग के साथ ही कॉनकोर्स एवं फुट ओवरब्रिज स्काई वॉक से जुड़ेंगे

उदयपुर रेलवे स्टेशन पर विकसित होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

महाप्रबंधक विजय शर्मा के दिशा निर्देशन में स्टेशन पर अनारक्षित प्रतीक्षालय, एक्जिक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टालें, शौचालय, बेगेज स्कैनर तथा कोच इन्डिकेटर के साथ ही समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। झीलों की नगरी उदयपुर के रेलवे स्टेशन पर उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित करेगा। इसके लिए 354 करोड़ की लागत से नई बिल्डिंग के साथ ही कॉनकोर्स एवं फुटओवरब्रिज सहित अन्य सुविधाएं विकसित होंगी। उदयपुर स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नाथद्वारा से किया गया था। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि वर्तमान में उदयपुर सिटी स्टेशन की पुरानी स्टेशन बिल्डिंग के कुछ हिस्सों को तोड़कर नई स्टेशन बिल्डिंग के लिए खुदाई का कार्य किया गया है और बेस पिलिन्थ लेवल का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही बेसमेंट संबंधित सिविल कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि उदयपुर सिटी स्टेशन पर कुल 86,248 वर्ग मीटर क्षेत्र को विकसित किया जाएगा जिसमें मुख्य स्टेशन बिल्डिंग 5,989 वर्ग मीटर क्षेत्र में चार मंजिला तथा द्वितीय प्रवेश स्टेशन बिल्डिंग 5,824 वर्ग मीटर क्षेत्र में भी चार मंजिला में विकसित की जाएगी। मुख्य स्टेशन भवन में कार पार्किंग, आगमन, प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ाई का कॉन्कोर्स एरिया जिसमें फूड कोर्ट, शॉपिंग कोर्ट, कैफेटेरिया, वेटिंग एरिया, प्ले एरिया इत्यादि का प्रावधान रखा गया है। स्टेशन पर 20 नई लिफ्ट एवं 26 नए एस्केलेटर लगाकर मौजूदा संख्या को बढ़ाया जाएगा। स्टेशन पर मौजूद दोनों फुटओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा।

आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी
महाप्रबंधक विजय शर्मा के दिशा निर्देशन में स्टेशन पर अनारक्षित प्रतीक्षालय, एक्जिक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टालें, शौचालय, बेगेज स्कैनर तथा कोच इन्डिकेटर के साथ ही समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि झीलों की नगरी उदयपुर स्टेशन का संपूर्ण पुनर्विकास इसकी भव्य और आकर्षक बिल्डिंग को देखने मात्र से नजर आएगा स पूरी परियोजना में निर्माण के साथ-साथ संचालन और रखरखाव के दौरान ऊर्जा खपत में कमी के लिए सुविधाओं के साथ ग्रीन बिल्डिंग सुविधाएं होंगी, जो नवीनीकरणीय ऊर्जा के साथ कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन आदि जैसे संसाधनों युक्त होगी। 

मेवाड़ के हेरिटेज और आधुनिकता का समावेश 
उदयपुर शहर के महत्व और पर्यटक स्थल को देखते हुए रेलवे द्वारा यहां यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अनेक कार्य किये जा रहे हैं। उदयपुर शहर में सुगम रेल सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए भविष्यगामी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की तैयारी की गई है। इसी क्रम में उदयपुर स्टेशन को आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर अमृत भारत स्टेशन  के तहत पुनर्विकसित किया जा रहा है जिसमें मेवाड़ के हेरिटेज और आधुनिकता का समावेश है। स्टेशन को शहर के प्रमुख केन्द्र के रूप में विकसित किए जाने का प्रावधान है ताकि यहां आने वाले पर्यटक भी विशेष अनुभूति के साथ मीठे संस्मरण लेकर जाए।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें