66 साल की हुई डिंपल कपाड़िया

डिंपल को तीन बार मिला है फिल्म फेयर पुरस्कार

66 साल की हुई डिंपल कपाड़िया

साल 1973 में प्रदर्शित फिल्म बॉबी में डिंपल कपाड़िया टीन एज लड़की की भूमिका में दिखाई दी। बॉबी की सफलता के बाद डिंपल कपाड़िया को कई फिल्मों में काम करने के लिए कई प्रस्ताव मिले।

मुंबई। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया आज 66 साल की हो गयी। 08 जून 1957 को गुजराती परिवार में जन्मी डिंपल कपाड़िया को फिल्मों में लाने का श्रेय राजकपूर को जाता है। सत्तर के दशक में वह अपनी फिल्म बॉबी के लिए नए चेहरों की तलाश कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने डिंपल कपाड़िया को अपनी फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे डिंपल ने स्वीकार कर लिया। बॉबी, ऋषि कपूर की भी पहली फिल्म थी।

साल 1973 में प्रदर्शित फिल्म बॉबी में डिंपल कपाड़िया टीन एज लड़की की भूमिका में दिखाई दी। बॉबी की सफलता के बाद डिंपल कपाड़िया को कई फिल्मों में काम करने के लिए कई प्रस्ताव मिले लेकिन उन्होंने इन सभी प्रस्तावों को ठुकरा दिया और अभिनेता राजेश खन्ना से शादी कर फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।

साल 1984 में प्रदर्शित फिल्म जख़्मी शेर से डिंपल कपाड़िया ने फिल्म इंडस्ट्री में वापसी की लेकिन यह फिल्म सफल नहीं रही। वर्ष 1985 में डिंपल को एक बार फिर से ऋषि कपूर के साथ सागर में काम करने का अवसर मिला। रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में डिंपल ने अपनी बोल्ड इमेज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सागर के बाद डिंपल कपाड़िया की छवि फिल्म इंडस्ट्री में एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में बन गई। 1986 में प्रदर्शित फिल्म जांबाज इसका दूसरा उदाहरण बनी। वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म जख्मी औरत डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्होंने एक महिला इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जिसका बलात्कार हो जाता है और वह अपराधियों से अपना बदला लेती है।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म लेकिन डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य है कि गायिक लता मंगेशकर ने इस फिल्म का निर्माण किया था। फिल्म में उनकी आवाज में यारा सीली सीली गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था।वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म रूदाली डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उन्होंने शनिचरी नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो तमाम दुख के बाद भी नहीं रो पाती है। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई लेकिन अपने दमदार अभिनय से ङ्क्षडपल ने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों को भी दिल जीत लिया। 

Read More मई में सिकंदर की शूटिंग शुरू करेंगे सलमान खान!

डिंपल कपाड़िया अब तक तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं। चार दशक लंबे सिने कैरियर में 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद बंटबारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पटियाला हाउस,कॉकटेल, वेलकमबैक, बह्मास्त्र, पठान आदि शामिल है।

Read More सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त
प्रदेश में बिना गाड़ी लाए प्रदूषण प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं। इनकी जांच को लेकर अब परिवहन विभाग जल्द...
अमिताभ बच्चन को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए 
आज का 'राशिफल'
देश में चुनावी नवाचार एवं मतदान प्रतिशत
हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता के पास 221 करोड़ रुपए की संपत्ति, ओवैसी से हैं मुकाबला
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 14 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में किरण बेदी ने छात्राओं को दी उपाधि