घटिया निर्माण कार्य की खुलने लगी पोल

राजपुर से कोटरागढ़ माताजी मंदिर तक बन रही सड़क में गुणवत्ता का नहीं रखा जा रहा ध्यान, लोगों ने खान गोपालन मंत्री भाया को कराया अवगत

घटिया निर्माण कार्य की खुलने लगी पोल

कस्बे के समीप स्थित अन्नपूर्णा कोटरागढ़ माताजी मंदिर तक बन रही पक्की सड़क का निर्माण दो करोड़ बीस लाख रुपए की लागत करवाया जा रहा है। निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है लेकिन सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यकारी एजेंसी ठेकेदार इस कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं।

 राजपुर। कस्बे के समीप स्थित अन्नपूर्णा कोटरागढ़ माताजी मंदिर तक पहुंचने के लिए लंबे समय से क्षेत्रवासी पक्की सड़क बनवाने की मांग करते आ रहे थे। वर्तमान सरकार के खान गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया के अथक प्रयासोंं से इस मार्ग पर पक्की सड़क का निर्माण दो करोड़ बीस लाख रुपए की लागत सार्वजनिक निर्माण विभाग के ठेकेदार द्वारा करवाया जा रहा है। पक्की सड़क का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है लेकिन सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यकारी एजेंसी ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान नहीं दिया जा रहा है और घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। इसके चलते क्षेत्रवासियों में कार्यकारी एजेंसी ठेकेदार के खिलाफ रोष बना हुआ है। इसकी शिकायत अरविंद मेहता, रामस्वरूप, लखनलाल, मनोज मनोहर आदि ने दूरभाष के जरिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के एक्सईएन हरिप्रसाद मीणा को दी है। लोगों ने बताया है कि सड़क निर्माण में जिन स्थानों पर नाले है उन स्थानों पर पुलियाओं का निर्माण कार्य करवाया गया है जिनमें गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया है और निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही घटिया निर्माण कार्य की पोल खुलती नजर आ रही है। पुलियाओ में गहरी दरारें आ चुकी है जो बरसात के मौसम में ही धराशायी होने का खतरा है। सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग करते हुए निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसकी शिकायत लोगों ने खान गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया को भी की है। लोगों का कहना है कि एक तो मंत्री प्रमोद जैन भाया के अथक प्रयासों से क्षेत्र के देवस्थान को जाने वाले मार्ग का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है तो वहीं सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यकारी एजेंसी के ठेकेदार इस कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं। लोगों ने खान गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया से इस मार्ग को गुणवत्ता युक्त कराने की मांग की है साथ ही इन पुलिया ओं की जांच कराने की मांग की है।

पुलिया निर्माण कार्य और गुणवत्ता की जांच कराने की मांग
सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा ठेकेदार से इस रोड का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जिसमें कई स्थानों पर पुलिया निर्माण भी हो चुका है ऐसे में पुलिया में बड़ी-बड़ी गहरी दरारें आ चुकी है जिनमें ठेकेदार के कर्मचारी सीमेंट लगाकर दरारों को छुपाने की कवायद करने में लगे हुए हैं लोगों ने इन पुलियाओ के निर्माण की जांच करवाने और पुलिया को दोबारा निर्माण कराने और गुणवत्ता युक्त निर्माण करवाने की मांग की है।

सड़क मार्ग पर कई स्थानों पर नहीं डाले पाइप किसानों को होगी परेशानी
राजपुर से कोटरागढ़ माताजी मंदिर तक के लिए पक्की सड़क का निर्माण कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा ठेकेदार से कराया जा रहा है उक्त मार्ग पर दोनों साइडों में किसानों के खेत है ऐसे में किसानों को फसलों की सिंचाई करने के लिए पानी की पाइप लाइन डालनी पड़ेगी तो लोगों ने इस मार्ग पर पाइप डालने की मांग की है ताकि किसानों को सिंचाई की पाइप लाइन खेतों में ले जाने में परेशानी ना हो अगर सड़क में पाइप नहीं डाले गए तो किसानों को आने वाले समय में सड़क के ऊपर से पानी की पाइप लाइन डालनी पड़ेगी। इससे कई स्थानों पर सड़क को भी नुकसान होगा लोगों ने इस सड़क मार्ग पर पाइप लगाने की मांग सार्वजनिक निर्माण विभाग से की है ताकि किसानों को खेतों की सिंचाई करने में परेशानी ना हो।

सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान कार्यकारी एजेंसी द्वारा नहीं रखा जा रहा है। निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही घटिया निर्माण कार्य की पोल खुल रही है। पुलिया जमीन में धंसने से गहरी दरारें पड़ गई हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग के आला अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।
अरविंद मेहता, भाजपा युवा मंडल अध्यक्ष शाहबाद

सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार को कई बार पाइप डालने को कहा गया लेकिन पाइप नहीं डाले गए हैं। अधिकांश सड़क मार्ग किसानों के खेतों से निकला हुआ है ऐसे में किसानों को फसलों की पानी सिंचाई में परेशानी होगी। सार्वजनिक निर्माण विभाग से सड़क मार्ग पर पाइप डलवाना चाहिए और सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता की भी जांच करना चाहिए।
मोहन प्रसाद मेहता, किसान
 
सार्वजनिक निर्माण विभाग के द्वारा कार्यकारी एजेंसी से सड़क निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जिसमें गुणवत्ता का ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पुलिया क्षतिग्रस्त बनने से पहले होने लगी हैं विभागीय अधिकारियों को उक्त मामले की जांच कर कार्रवाई करना चाहिए।
राधेश्याम किराड़, किसान

सड़क और पुलिया का निर्माण कार्य राजपुर से माताजी मंदिर तक सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जा रहा है जिसमें गुणवत्ता की अनदेखी हो रही है और किसानों की समस्या का समाधान भी नहीं हो रहा है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए।
नरेश कुमार, किसान

सड़क निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और अगर कहीं लापरवाही की गई है गुणवत्ता युक्त काम नहीं किया गया है पुलिया में दरारें आ गई हैं तो दूसरी पुलिया का निर्माण करवाया कार्यकारी एजेंसी से करवाया जाएगा। मैं मौके पर खुद जाकर के देखूंगा। गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जाएगा।
एचपी मीणा, एक्सईएन सार्वजनिक निर्माण विभाग शाहबाद

Post Comment

Comment List

Latest News