पीओके भारत का अभिन्न अंग, यूएई के डिप्टी पीएम ने नक्शा दिखा कर किया ऐलान

पीओके भारत का अभिन्न अंग, यूएई के डिप्टी पीएम ने नक्शा दिखा कर किया ऐलान

पाकिस्तान की पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर फैलाया गया प्रॉपगैंडा फेल हो चुका है। कभी पाकिस्तान के करीबी रहे संयुक्त अरब अमीरात ने भी मान लिया है कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है।

शारजाह। पाकिस्तान की पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर फैलाया गया प्रॉपगैंडा फेल हो चुका है। कभी पाकिस्तान के करीबी रहे संयुक्त अरब अमीरात ने भी मान लिया है कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है।  संयुक्त अरब अमीरात के उप प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। इसमें पीओके और अक्साई चिन का हिस्सा भी शामिल है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस्लामी देश भी कश्मीर मुद्दे पर अब पूरी तरह भारत के साथ खड़े हैं। इसे पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका बताया जा रहा है।
कश्मीर में अरबों का निवेश कर रहा है यूएई: संयुक्त अरब अमीरात पहले से ही कश्मीर में निवेश कर रहा है। दुबई स्थित यूएई की एक रियल एस्टेट डेवलपर एम्मार श्रीनगर में 10 लाख वर्ग फुट में फैले मेगा-मॉल में निवेश करने वाली पहली विदेशी कंपनी बन गई है। एम्मार ने यह फैसला 2019 में जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष छूट समाप्त करने के बाद लिया था। 

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मॉल की आधारशिला भी रख दी है। एम्मार समूह ने मेगा-मॉल स्थापित करने के लिए 250 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है, जो 500 से अधिक दुकानों के साथ क्षेत्र के सबसे बड़े मॉल में से एक होगा। इसे जम्मू कश्मीर में पहला फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट भी बताया जा रहा है।

पीओके में पाकिस्तान के खिलाफ विद्रोह
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में लोग आसमान छूती महंगाई, भोजन की कमी और अत्याधिक टैक्स लगाने के खिलाफ सड़कों पर हैं। लोग इन सभी मुद्दों के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहरा रहे हैं। हाल में ही पीओके के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खुद को पाकिस्तान से आजाद कराने की मांग की थी। पीओके के लोगों का आरोप है कि उनके खिलाफ जानबूझकर अत्याचार किए जा रहे हैं, जबकि पंजाब सूबे को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जा रही है। लोगों का कहना है कि सबसे ज्यादा बिजली उत्पादन पीओके से होता है तो यहां के लोगों को बिजली बिल के बोझ तले क्यों दबाया जा रहा है। पीओके के लिए जारी किए गए अनाज के कोटे को भी दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में