हेल्दी मौसम, ओपीडी सामान्य, अगले 15 दिनों में तेजी से बढ़ेंगे मरीज

सामान्य बीमारियों के मरीजों की संख्या अधिक, वायरल अभी दूर ,मार्च अंत में तेज होगी गर्मी, लू, दस्त, घबराहट के आएंगे मामले

हेल्दी मौसम, ओपीडी सामान्य, अगले 15 दिनों में तेजी से बढ़ेंगे मरीज

कोटा सहित प्रदेश भर में मौसम हेल्दी हो गया है। न गर्मी अधिक है न सर्दी, जिसके चलते मरीजों की संख्या में अचानक गिरावट आ गई है। एमबीएस अस्पताल की सबसे वयस्त मेडिसिन की ओपीडी में भी गिनती के मरीज है। जबकि, यहां मरीजों की कतारें लगती थी। सुरक्षा गार्ड लगाने पड़ते थे। अभी ये सामान्य हो गई है।

कोटा । कोटा सहित प्रदेश भर में मौसम हेल्दी हो गया है। न गर्मी अधिक है न सर्दी, जिसके चलते मरीजों की संख्या में अचानक गिरावट आ गई है। स्थिति ये है कि एमबीएस अस्पताल की सबसे वयस्त मेडिसिन की ओपीडी में भी गिनती के मरीज है। जबकि, यहां मरीजों की कतारें लगती थी। सुरक्षा गार्ड लगाने पड़ते थे। अभी ये सामान्य हो गई है। मेडिसिन में मरीजों की संख्या 200 के नीचे पहुंच गई है। ये भी 450 तक पहुंच जाती थी। इसी तरह की स्थिति अस्थि रोग और अन्य विभागों की है। इसमें भी गिरावट हो गई है। ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि अभी मौसम पूरी तरह से हेल्दी हो गया है। जिसके चलते मरीज नही है। अगले 15 दिनों में मरीज तेजी से बढ़ेंगे। क्योंकि, गर्मी की शुरूआत हो जाएगी। जिससे डिहाइड्रेशन, दस्त, उल्टी, वायरल, लू समेत अन्य बीमारियों के मरीज बढ़ेंगे। फिलहाल इन सभी बीमारियों से राहत है। पर्ची, दवा, चिरंजीवी और अन्य पर भीड़ नही है। ऐसे में चिकित्सक, कार्मिक और मरीजों के लिए राहत है।

ऐसा है अभी का मौसम
1. तापमान सामान्य: अभी तापमान सामान्य है। दिन का तापमान 30 के करीब है। जबकि, रात का भी 15 डिग्री के आसपास है। जो सामान्य है।
2. सर्दी और गर्मी से राहत: इस समय मौसम सामान्य हो गया है। जिसके चलते सर्दी और गर्मी से लोगों को राहत है। लू भी नही चल रही है।
3. खान पान भी साधारण: मौसम सामान्य होने से खान पान में भी बदलाव नही है। साधारण भोजन कर रहे है, जो अनुपयोगी नही है।

गर्मी के साथ बढ़ेंगे मरीज
एमबीएस अस्पताल प्रशासन का कहना है कि अभी ओपीडी 2000 हजार के करीब है। ये सामान्य है, लेकिन गर्मी के साथ मरीजों की बढ़ोतरी होगी। मार्च अंत में तेज गर्मी शुरू हो जाती है। हीट वेव से लू के मामले आएंगे। एंजाइटी, पेट दर्द, गैस के मामलों में इजाफा होगा। इस समय ओपीडी 3 हजार पार पहुंच जाती है।

इनका कहना है।
अभी मौसम सामान्य है, जिसके चलते मरीज नही है। हालांकि, गर्मी के साथ मरीज बढ़ेंगे।
- डॉ पंकज जैन, यूनिट इंचार्ज, मेडिसिन, एमबीएस

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद