Stock Market Update: वैश्विक रुख का बाजार पर रहेगा असर

Stock Market Update: वैश्विक रुख का बाजार पर रहेगा असर

विश्व बाजार के कमजोर रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर हुई लिवाली की बदौलत बीते सप्ताह बढ़त पर रहे घरेलू शेयर बाजार पर अगले सप्ताह विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के निवेश प्रवाह, डॉलर सूचकांक और कच्चे तेल की कीमतों का असर रहेगा।

मुंबई। विश्व बाजार के कमजोर रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर हुई लिवाली की बदौलत बीते सप्ताह बढ़त पर रहे घरेलू शेयर बाजार पर अगले सप्ताह विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के निवेश प्रवाह, डॉलर सूचकांक और कच्चे तेल की कीमतों का असर रहेगा।

बीते सप्ताह बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 175.31 अर्थात 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ सप्ताहांत पर 65970.04 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 62.9 अंक यानी 0.32 प्रतिशत की बढ़त लेकर 19794.70 अंक पर रहा।

समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई की दिग्गज कंपनियों की तरह मझौली और छोटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली हुई। इससे सप्ताहांत पर मिडकैप 229.81 अंक 0.7 प्रतिशत उछलकर 33610.39 अंक और स्मॉलकैप 208.66 अंक यानी 0.53 प्रतिशत चढ़कर 39807.29 अंक पर रहा।

विश्लेषकों के अनुसार, पूरे सप्ताह घरेलू सूचकांक सकारात्मक रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करते रहे। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने सतर्क रुख अपनाया तथा यूरोपीय और जर्मन बाजारों के नरम रुख का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। महंगाई कम होने और अमेरिका में हाल में जारी रोजगार आंकड़ों के साथ-साथ अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में कमी ने विदेशी निवेशकों को उभरते बाजार की ओर आकर्षित किया है। 

Read More जैनसन लॉक्स की नई रेंज लाँच 

घरेलू बाजार में मुनाफावसूली का दबाव रहा। त्योहारी मांग में जोरदार उछाल के कारण टिकाऊ उपभोक्ता सामान और रियल्टी जैसे क्षेत्रों ने बढ़त हासिल की। हालांकि कमजोर वैश्विक रुख के दबाव में आईटी क्षेत्र का प्रदर्शन कमजोर रहा। साथ ही गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) द्वारा असुरक्षित ऋण देने की आरबीआई की जांच के बावजूद बीते सप्ताह बैंकिंग सूचकांक का प्रदर्शन लचीला रहा।

Read More हल्द्वानी दंगा मामले में पांच महिलाएं भी गिरफ्तार

इन वैश्विक और स्थानीय परि²श्य के बीच अगले सप्ताह बाजार पर एफआईआई निवेश प्रवाह, डॉलर सूचकांक और कच्चे तेल की कीमतों का बाजार पर असर रहेगा।

Read More Stock Market Update : बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी ऑल टाइम हाई पर

Post Comment

Comment List

Latest News

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में होगा रूपक महोत्सव केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में होगा रूपक महोत्सव
निदेशक प्रो. सुदेश कुमार शर्मा ने कहा कि केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के प्रायोजित जयपुर परिसर में 20वां रूपक...
संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए नहीं आए इजरायली प्रतिनिधि 
तकनीकी विकास से ही देश की रक्षा : राजनाथ 
तीस हजार विजिटर और 500 करोड़ के व्यापार का कीर्तिमान
आईटी में नवीन अनुसंधान और टेक्नीकल एजुकेशन पर अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी 
पीआरएन में सोसायटी पट्टे के मकानों पर बिजली कनेक्शन क्यों नहीं दिया : हाईकोर्ट
कर्ज से परेशान युवती ने फांसी लगाकर की आत्महत्या की