पेयजल संकट: गर्मी से पहले ही पानी की मारा मारी

रोझाना गांव में 15 दिनों से नलों में पानी नहीं आने से दूरदराज से ला रहे पानी के टंैकर

पेयजल संकट: गर्मी से पहले ही पानी की मारा मारी

रोझाना गांव के कुओं में पानी नही होने से ग्रामीणों को दूर दूर से पानी लाना पड़ रहा है।

चौमहला। उपखंड क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार की जल मिशन योजना , हर घर नल हर घर जल कई गांवों में अब तक अधर में है। इस योजना में करोड़ों खर्च करने के बाद भी लोगों को शुद्ध पेयजल पहुंच नहीं पा रहा है। ऐसा ही मामला रोझाना गांव में सामने आया है।  ग्राम पंचायत मुख्यालय रोझाना में इन दिनों पेयजल का संकट बना हुआ है। ग्रामीणों को पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया गांव में इन दिनों पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है।  गांव में जल मिशन योजना के अंतर्गत घर घर नल कनेक्शन कर रखे है, लेकिन नलो में करीब पंद्रह दिनों से नल में पानी नहीं आ रहा है, जिस कारण पानी  ग्रामीणों को तीन किलोमीटर दूर निपानिया कुड़ी से पानी लाना पड़ रहा है। रोझाना गांव के कुओं में पानी नही होने से ग्रामीणों को दूर दूर से पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया गांव में एक भी हैंडपंप नही है। ग्रामीण मदन सिंह ने बताया कि गांव की पानी की समस्या को लेकर क्षेत्रीय विधायक सहित उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं उन्होंने कहा अभी तो गर्मी की शुरूवात भी नही हुई है यह हाल है तो गर्मी में समस्या गंभीर होगी। गांव वाले सभी निपानिया कुड़ी से पानी ला रहे है सुबह के समय यहां पानी भरने वालो की भीड़ लगी रहती है।रोझाना गांव में वाटर लेबल काफी नीचा है, जिस कारण कुएं सर्दियों रीत जाते है जिस कारण यहां पानी की समस्या बनी रहती है।  रोझाना गांव में बनी टंकी में गंगधार स्थित छोटी कालीसिंध नदी से पानी जाता है,नदी पर बने चेक डेम पर समय से गेट नही लगने से नदी में भी पानी कम रह गया, जिस कारण भी समस्या आ रही है।

रोझाना गांव में पानी की गंभीर समस्या है, गांव में 15 दिनों से नल में पानी नही आ रहा है, जिस कारण तीन किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। समस्या को लेकर कई बार उच्च अधिकारियों जन प्रतिनिधियों को अवगत कराया लेकिन स्थाई समाधान नहीं हुआ।
- मदन सिंह निवासी रोझाना

गांव में नल खुटे जैसे खड़े है दस पंद्रह दिन से नलो में पानी नहीं आ रहा है ,गांव में कोई हैंडपंप या ट्यूबवेल नहीं है ,बाइक पर टंकियां रख पानी लाना पड़ रहा है।
- नेपाल सिंह निवासी रोझाना

गांव में पानी की समस्या है, मैं विकलांग महिला हूं, पानी लाने में समस्या होती है। 
- प्रेम बाई निवासी रोझाना

Read More यूएस की महिला से शादी का ड्रामा कर किया दुष्कर्म

रोझाना गांव में पानी की समस्या है, नल में पंद्रह दिनों से पानी नहीं आ रहा है।  सुबह सुबह सभी काम छोड़ तीन किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है।
- मेहरबान सिंह निवासी रोझाना

Read More राजस्थान चैंबर और GeM ई-मार्केट प्लेस के बीच एमओयू साइन

 नल नहीं आने से पूरे गांव के लोग परेशान है, जल्द से जल्द समस्या का समधान होना चाहिए। 
- कमल सिंह निवासी रोझाना

Read More खातों में जमा हुई हजारों की रकम, फिर घूस लेकर खाताधारकों को लौटाई

गंगधार नदी पर लगी मोटर जल जाने के कारण समस्या आ रही थी। मोटर सही करवा दी गई है। शनिवार दोपहर को आधे गांव में सप्लाई की गई। शेष आधे गांव शाम को सप्लाई होगी। ग्राम पंचायत रोझाना के सभी गांवों में क्रम वाइज सप्लाई की जाती है। 
- वन्दना शर्मा, कनिष्ठ अभियंता जलदाय विभाग चौमहला

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में