पेयजल संकट: गर्मी से पहले ही पानी की मारा मारी

रोझाना गांव में 15 दिनों से नलों में पानी नहीं आने से दूरदराज से ला रहे पानी के टंैकर

पेयजल संकट: गर्मी से पहले ही पानी की मारा मारी

रोझाना गांव के कुओं में पानी नही होने से ग्रामीणों को दूर दूर से पानी लाना पड़ रहा है।

चौमहला। उपखंड क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार की जल मिशन योजना , हर घर नल हर घर जल कई गांवों में अब तक अधर में है। इस योजना में करोड़ों खर्च करने के बाद भी लोगों को शुद्ध पेयजल पहुंच नहीं पा रहा है। ऐसा ही मामला रोझाना गांव में सामने आया है।  ग्राम पंचायत मुख्यालय रोझाना में इन दिनों पेयजल का संकट बना हुआ है। ग्रामीणों को पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया गांव में इन दिनों पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है।  गांव में जल मिशन योजना के अंतर्गत घर घर नल कनेक्शन कर रखे है, लेकिन नलो में करीब पंद्रह दिनों से नल में पानी नहीं आ रहा है, जिस कारण पानी  ग्रामीणों को तीन किलोमीटर दूर निपानिया कुड़ी से पानी लाना पड़ रहा है। रोझाना गांव के कुओं में पानी नही होने से ग्रामीणों को दूर दूर से पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया गांव में एक भी हैंडपंप नही है। ग्रामीण मदन सिंह ने बताया कि गांव की पानी की समस्या को लेकर क्षेत्रीय विधायक सहित उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं उन्होंने कहा अभी तो गर्मी की शुरूवात भी नही हुई है यह हाल है तो गर्मी में समस्या गंभीर होगी। गांव वाले सभी निपानिया कुड़ी से पानी ला रहे है सुबह के समय यहां पानी भरने वालो की भीड़ लगी रहती है।रोझाना गांव में वाटर लेबल काफी नीचा है, जिस कारण कुएं सर्दियों रीत जाते है जिस कारण यहां पानी की समस्या बनी रहती है।  रोझाना गांव में बनी टंकी में गंगधार स्थित छोटी कालीसिंध नदी से पानी जाता है,नदी पर बने चेक डेम पर समय से गेट नही लगने से नदी में भी पानी कम रह गया, जिस कारण भी समस्या आ रही है।

रोझाना गांव में पानी की गंभीर समस्या है, गांव में 15 दिनों से नल में पानी नही आ रहा है, जिस कारण तीन किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। समस्या को लेकर कई बार उच्च अधिकारियों जन प्रतिनिधियों को अवगत कराया लेकिन स्थाई समाधान नहीं हुआ।
- मदन सिंह निवासी रोझाना

गांव में नल खुटे जैसे खड़े है दस पंद्रह दिन से नलो में पानी नहीं आ रहा है ,गांव में कोई हैंडपंप या ट्यूबवेल नहीं है ,बाइक पर टंकियां रख पानी लाना पड़ रहा है।
- नेपाल सिंह निवासी रोझाना

गांव में पानी की समस्या है, मैं विकलांग महिला हूं, पानी लाने में समस्या होती है। 
- प्रेम बाई निवासी रोझाना

Read More सरकार तय करेगी SMS अस्पताल में निर्माणाधीन IPD टावर की ऊंचाई, जेडीए के प्रस्ताव पर एम्पावर्ड कमेटी लेगी फैसला

रोझाना गांव में पानी की समस्या है, नल में पंद्रह दिनों से पानी नहीं आ रहा है।  सुबह सुबह सभी काम छोड़ तीन किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है।
- मेहरबान सिंह निवासी रोझाना

Read More चांदी 1100 रुपए फिसली, शुद्ध सोना 600 रुपए टूटा

 नल नहीं आने से पूरे गांव के लोग परेशान है, जल्द से जल्द समस्या का समधान होना चाहिए। 
- कमल सिंह निवासी रोझाना

Read More अजमेर, बीकानेर में बारिश से सड़कों पर बहा पानी, अनूपगढ़ में बिजली गिरने से युवक की मौत

गंगधार नदी पर लगी मोटर जल जाने के कारण समस्या आ रही थी। मोटर सही करवा दी गई है। शनिवार दोपहर को आधे गांव में सप्लाई की गई। शेष आधे गांव शाम को सप्लाई होगी। ग्राम पंचायत रोझाना के सभी गांवों में क्रम वाइज सप्लाई की जाती है। 
- वन्दना शर्मा, कनिष्ठ अभियंता जलदाय विभाग चौमहला

Post Comment

Comment List

Latest News