बोली में तय दाम नहीं देकर व्यापारी कर रहे किसानों का शोषण

तीन दिन से इंसाफ के लिए भटक रहा किसान, नहीं हो रही सुनवाई

बोली में तय दाम नहीं देकर व्यापारी कर रहे किसानों का शोषण

बहुत सारे ऐसे किसान हैं जो इंसाफ के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

रामगंजमंडी। रामगंजमंडी कृषि उपज मंडी में व्यापारियों के किसानों का शोषण करने का मामला सामने आया है। जाकरकारी के अनुसार रामगंजमंडी कृषि उपज मंडी समिति विशिष्ट श्रेणी की मंडी समिति है। यहां दूर-दूर से कृषक कृषि उपज बेचने आते हैं। जिंस बिकने के बाद भी बोली में तय दाम नहीं मिलने पर किसान दर-दर भटक कर इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं। लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही। ताजा मामला पिड़ावा तहसील से आए किसान भेरूसिंह का है। जिसको एक व्यापारी की मनमानी के कारण तीन दिन से परेशान होना पड़ रहा है। इंसाफ के लिए वह दर-दर भटक रहा है लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। बोली में तय दाम से भी व्यापारी कम दाम पर खरीदने की कह कर चक्कर दे रहा है। पिड़ावा तहसील के मैनपुर गांव से किसान भेरूसिंह 40 क्विंटल धनिया बेचने आया था। 4 दिन पूर्व उसकी जिंस नीलामी बोली में 8650 रुपए प्रति क्विंटल में तय करके माल पर व्यापारी ने पर्ची लगा दी थी। बाद में वह पर्ची व्यापारी के मुनीम ने फाड़ दी और कम दाम में बेचने की बात कही तो किसान ने मना कर दिया। दूसरे दिन फिर उसी उपज की बोली नरेंद्र ट्रेडर्स नामक फर्म ने 8650 रुपए लगा दी। जिसकी पर्ची किसान ने अपने पास रख ली। नरेंद्र ट्रेडर्स ने इस उपज को रमन मणि फर्म को बेच दी। किसान का कहना है कि व्यापारी कम रेट में माल खरीदना चाहता है। जबकि पर्ची पर 8650 रुपए लिखे हैं। अगर कम दाम पर बेचता है तो उसे 15 हजार का नुकसान हो रहा है। व्यापारी दोनों व्यापारियों के यहां भटकता रहा। उसने मंडी समिति सचिव को भी मामले से अवगत करवाया। लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। भेरूसिंह ने बताया कि ऐसे बहुत सारे किसान हैं जो इंसाफ के लिए दर-दर भटक रहे हैं। व्यापारी बोली में तय दाम नहीं देकर कृषकों का शोषण कर रहे हैं।

हमारी फर्म ने कृषि उपज की बोली लगाई है। वह रमण मणि फर्म को बेच दी है। वह फर्म बारदाना देकर माल उठाए। कृषि उपज मंडी में शिकायत करें। हमारी कोई गलती नहीं है।
-नरेंद्र कुमार, नरेंद्र ट्रेडर्स

किसान की कृषि उपज की तय बोली के दाम नहीं मिलने की शिकायत सामने आई है। दोनों व्यापारिक फर्मों को नोटिस देकर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
- दिवाकर दाधीच, सचिव, कृषि उपज मंडी, रामगंजमंडी

Post Comment

Comment List

Latest News