भाजपा ने 56 फीसदी चेहरे बदल डाले, सांसदों के टिकट कटे

भाजपा के 14 चेहरे एक तरह से नए हैं

भाजपा ने 56 फीसदी चेहरे बदल डाले, सांसदों के टिकट कटे

तीन सीटों पर सांसदों के विधायक बनने के बाद यहां नए चेहरों को स्वत: ही मौका मिल गया है। ऐसे में 25 सीटों में से भाजपा के 14 चेहरे एक तरह से नए हैं। 

जयपुर। भाजपा ने अब तक राजस्थान की सभी 25 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इनमें 14 सीटों पर नए चेहरे हैं। एक सीट नागौर में पिछली बार कांग्रेस की उम्मीदवार ज्योति मिर्धा को भाजपा ने यहां आरएलपी से गठबंधन तोड़कर टिकट दिया है। पिछली बार यहां भाजपा-आरएलपी गठबंधन में यह सीट हनुमान बेनीवाल को दी थी। वे सांसद बने थे। 2019 में भाजपा 24 सीटों पर ही चुनाव लड़ी थी। जिन 14 सीटों पर नए चेहरे हैं, उनमें से 11 सीटों पर वर्तमान सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। तीन सीटों पर सांसदों के विधायक बनने के बाद यहां नए चेहरों को स्वत: ही मौका मिल गया है। ऐसे में 25 सीटों में से भाजपा के 14 चेहरे एक तरह से नए हैं। 

इन सांसदों को नहीं मिला टिकट
दस वर्तमान सांसदों के टिकट काटकर उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया गया है। डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट से कनकमल कटारा की जगह कांग्रेस से आए महेन्द्र जीत सिंह मालवीय, भरतपुर से रंजीता कोली की जगह रामस्वरूप कोली, चूरू से राहुल कस्वां की जगह देवेन्द्र झांझड़िया, जालौर-सिरोही से देवजी पटेल की जगह लुंबाराम चौधरी, उदयपुर में अर्जुनलाल मीणा की जगह मन्नालाल रावत, जयपुर में रामचरण बोहरा की जगह मंजू शर्मा, झुंझुनूं में नरेन्द्र कुमार खींचड़ की जगह शुभकरण चौधरी, श्रीगंगानगर में निहालचंद मेघवाल की जगह प्रियंका बैलान, धौलपुर-करौली में मनोज राजौरिया की जगह इंदु देवी जाटव, दौसा में जसकौर मीणा की जगह कन्हैयालाल मीणा और भीलवाड़ा में सुभाष बहेड़िया की जगह दामोदर अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया गया है। 

कांग्रेस से आए ज्योति-मालवीय को टिकट
कांग्रेस की पिछली बार नागौर से उम्मीदवार ज्योति मिर्धा इस बार भाजपा का चेहरा हैं। वे कांग्रेस से चुनाव हार गई थीं। वहीं बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट से गहलोत सरकार में मंत्री रहे महेन्द्र जीत सिंह मालवीय चेहरा हैं।

तीन सांसद अब विधायक , ये नए चेहरे
तीन सांसद राजसमंद सीट की सांसद डिप्टी सीएम दिया कुमारी के विद्याधर नगर से विधायक बनने, जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के झोटवाड़ा से विधायक बनकर मंत्री बनने और अलवर सांसद बाबा बालकनाथ के विधायक बनने से यहां भी नए चेहरों को मौका मिला है। राजसमंद से महिमा विश्वराज सिंह, जयपुर ग्रामीण से राव राजेन्द्र सिंह और अलवर से केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव को टिकट मिला है।

Read More पहले लगा आतिशबाजी हो रही, फिर अहसास हुआ कि गोलियों की बौछार हो रही है : फरहा

सभी केंद्रीय मंत्रियों, लोकसभा अध्यक्ष, प्रदेशाध्यक्ष को फिर मौका मिला 
केन्द्र सरकार में मंत्री जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत, बाडमेर सांसद कैलाश चौधरी, बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल को फिर से मौका दिया गया है। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को फिर से चित्तौडगढ़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से कोटा-बूंदी से प्रत्याशी बनाया गया है। 

Read More सूर्य कुमार यादव के स्कूप शॉट को आजमाने की कोशिश : जान्हवी

 

Read More Stock Market All Time High : सेंसेक्स 1196.98 अंक की उछाल के साथ 75,418.04 के शिखर पर

Tags: ticket

Post Comment

Comment List

Latest News