Allopathic ने भी माना, कई असाध्य रोगों में कारगर है योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष

Allopathic ने भी माना, कई असाध्य रोगों में कारगर है योग

चिकित्सक खुद भी करते हैं रोजाना योग, दवाईयों के साथ मरीजों को योगा करने की भी देते हैं सलाह

जयपुर। अक्सर देखा जाता है कि एलोपैथिक डॉक्टर्स इलाज में मुख्यतया दवाईयों और खानपान को ही महत्व देते हैं। लेकिन अब समय बदल गया है। योग का महत्व अब आयुर्वेद चिकित्सकों के साथ ही एलोपैथिक चिकित्सक भी मानने लगे हैं। एलोपैथिक चिकित्सकों का भी मानना है कि कई बार जो काम दवाईयां नहीं कर पाती है वो काम कई असाध्य रोगों को ठीक करने में योग कर देता है। योग दिवस के अवसर पर शहर के कुछ चुनिंदा एलोपैथिक चिकित्सकों ने जानकारी देते हुए बताया है कि योग किस प्रकार से व्यक्ति को फिट रखता है और कैसे कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है।

अच्छी नींद और मानसिक तनाव को दूर करता है योग
वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. अखिलेश जैन ने बताया कि योग मानसिक तनाव को दूर करता है और अच्छी नींद में मददगार होता है। मार्जरासन, सुखासन जैसे कुछ ऐसे आसन हैं जो कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाए रखते हैं और स्ट्रेस दूर करने में मदद करते हैं। योगा करने से नींद भी अच्छी आती है और कई मानसिक रोग इससे दूर होते हैं।

योग से हार्ट स्वस्थ
शहर के सीनियर कार्डियक इलेक्ट्रोफीजियोलॉजिस्ट डॉ. राहुल सिंघल ने बताया कि योग के अभ्यास से उच्च रक्तचाप के मरीजों में सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट दोनों कम होते है जो कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए अच्छा संकेत है। सिर्फ  ब्लड प्रेशर ही नहीं इसके अलावा तनाव, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के भी स्तर को भी नियंत्रित करने में योग मदद करता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम पांच दिन आधे घंटे के लिए योगाभ्यास होना चाहिए। नियमित रूप से त्रिकोणासन, ताड़ासन, वृक्षासन, वीरभद्रासन, सेतुबंधासन जैसे योग आसन करने से हार्ट संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं।

ब्रेन को तंदुरुस्त रखता  है योग
एसएमएस अस्पताल में सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. भावना शर्मा ने बताया कि योग हमारे ब्रेन को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार है। बहुत से ऐसे आसन है जिन्हें रोजाना करने से न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर्स से बचा जा सकता है। भ्रामरी प्राणायाम, पश्चिमोत्तानासन, सर्वांगासन, शीर्षासन जैसे कुछ योगासन हैं जो ब्रेन की हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार हैं। योग से स्ट्रेस को काफी अच्छे मैनेज किया जा सकता है जो दिल और दिमाग दोनों में लिए अच्छा होता है। लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है योग
एसएमएस अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. पुनीत सक्सेना ने बताया कि शरीर को स्वस्थ रखने में योग का बहुत बड़ा योगदान है। योग में कुछ ऐसे आसन हैं जो नियमित करने से पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र, तंत्रिका तंत्र आदि मजबूत होते हैं। लाइफ स्टाइल से जुड़ी हाइपर टेंशन, डायबिटीज, मोटापा जैसी कई बीमारियां योग करने से दूर हो सकती हैं। योग करने से फिजिकल फिटनेस और मेंटल फिटनेस दोनों बेहतर होती हैं।

Read More बिना कंट्रोल चल रही लिफ्ट, आए दिन हो रहे हादसे

तनाव कम होता है, शरीर को मिलती है नई ऊर्जा
योग एवं प्राकृतिक चिकित्सक, डॉ. उमेश शर्मा ने कहा कि योग मन के चित्त वृत्तियों को रोकता है और शरीर में आने वाले विकारों को दूर करता है। योग संस्कृत भाषा के युज शब्द से बना है जिसका अर्थ जोड़ना है। शरीर, आध्यात्म और मन के द्वारा जुड़ना। नियमित 30-40 मिनट योग, व्यायाम और ध्यान करने से लाइलाज बीमारियां दूर हो जाती है। योग-ध्यान शारीरिक और तनाव को कम करते हैं। अधिकतर गंभीर क्रॉनिक बीमारियों की प्रमुख वजह तनाव है। योगासन, प्राणायाम, श्वासायाम, हस्त मुद्राएं और शारीरिक व्यायाम करने शरीर मजबूत होता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, थाइरॉयड बीमारियों में आप नियमित व्यायाम करते हैं तो बीमार नहीं पड़ते। इसके साथ समय पर सोने, खाने, पौष्टिक आहार लेने कई रोगों में रेग्यूलर रिलीफ मिलता है।

प्राकृतिक योग चिकित्सक, डॉ दिलीप सारण (गोल्ड मैडल इन योग-2004) ने बताया कि योगासनों करने के लिए सुबह का क्लाइमेंट सबसे बेहतर है। समय ना मिले तो शाम को कर सकते हैं। ऋषि मुनियों ने पशु, पक्षियों से इन यौगिक क्रियाओं को ग्रहण किया है। सर्पासन सांप से, ऊष्ट्रासन ऊंट से, गोमुखासन आदि क्रियाओं को किया जाता है।

गृहणी रेखा शर्मा ने कहा कि टायफाइड और बेक पेन बहुत रहता था। दवा लेने पर रिलीफ मिलता था लेकिन दर्द फिर हो जाता। योगासनों का अभ्यास करते हुए योग का कोर्स कर लिया। अब बीमार कम होती हूं।

सीनियर सिटीजन कमल अग्रवाल ने बताया कि 1980 में स्कूल लाइफ से योग कर रहा हूं। फैमिली में सभी विभिन्न योगासनों का रेग्युलर अभ्यास कर रहे हैं। किडनी एवं पेट रोग की समस्या पर योगासनों के आभ्यास से आराम मिला।

Read More शातिर ई-रिक्शा चोर गिरफ्तार

विभिन्न रोगो में फायदेमंद योगासन
मधुमेह : मंडूकआसन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन अधमस्तेन्द्रासन, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम
थायरॉइड : उज्जाई प्राणायाम, उष्ट्रासन
अस्थमा : जलनेति और प्राणायाम 
हर्निया : बद्ध पद्मासन यानी बंद कमल मुद्रा में बैठना 
अवसाद : अनुलोम विलोम प्राणायाम, ध्यान और योगनिद्रा यानी जागते हुए सोने का अभ्यास

Read More कबाड़ बन रहा है एशिया का सबसे बड़ा तीरंदाजी एरिना, कई साल से नहीं है स्थाई कोच, धूल चाट रही हैं करोड़ों रुपए की लागत से जुटाई खेल सुविधाएं 

Post Comment

Comment List

Latest News

शातिर ई-रिक्शा चोर गिरफ्तार शातिर ई-रिक्शा चोर गिरफ्तार
ई-रिक्शा चोरी की वारदातों के बाद टीम ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले और सूचना इकट्ठी कर ई-रिक्शा और बैट्री चोरी करने...
BJP विधायक का सरकार के खिलाफ संदेश, यूपी में हलचल
जमीनी विवाद में रिश्तेदार की हत्या करने वाले बुजुर्ग को आजीवन कारावास
चुनावी रैली के दौरान फायरिंग में डोनाल्ड ट्रंप घायल, शूटर सहित एक दर्शक की मौत 
विकास में नहीं छोड़ेंगे कोई कसर, प्राथमिकता से कराएं जाएंगे कार्य- रामबिलास मीना
शिक्षा में नवाचार : यूजी की पढ़ाई के साथ मिलेगी स्किल शिक्षा की ट्रेनिंग
रोमाचंक मुकाबले में अग्रवाल अकादमी ने कोडाई को बुरी तरह रौंदा