पांच दिन से बंद पड़ी थर्मल की यूनिट नंबर तीन

इस यूनिट से 24 घंटे में 210 मेगावाट बिजली होती है उत्पादित

पांच दिन से बंद पड़ी थर्मल की यूनिट नंबर तीन

कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में बिजली उत्पादन को लेकर तीन यूनिट लगी हुई है।

कोटा। कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में यूनिट नंबर 3 गत शुक्रवार से बंद पड़ी है। जिससे करीब 1000 से ज्यादा मेगावाट बिजली का उत्पादन प्रभावित हुआ है। जिससे आगामी दिनों में बिजली का संकट हो सकता है। यूनिट नंबर तीन 21 जून को आई बारिश के बाद से ही बंद कर दी गई है। यहां पर बरसात के कारण ग्रेड फेल हो गया था। जिसके बाद जैसे ही यूनिट को चालू करने की प्रक्रिया शुरू हुई तो इसमें टरबाइन की गति का पता नहीं चल पा रहा था। इसके बाद अभियंताओं ने इसे बंद कर दिया। यहां प्रतिदिन 210 मेगावाट बिजली का उत्पादन अलग-अलग शिफ्टों में किया जाता है। यूनिट के बुधवार को नाइट शिफ्ट में पुन: चालू होने की संभावना जताई जा रही है।

टरबाइन में होने लगा था वायब्रेशन
कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में बिजली उत्पादन को लेकर तीन यूनिट लगी हुई है। जहां पर अलग-अलग तीन शिफ्टों में कार्मिक व अभियंता कार्यरत रहते हैं। गत 21 जून को आई जोरदार बारिश के बाद कोटा थर्मल में ग्रेड फेल हो गया था। बरसात थम जाने के बाद जैसे ही यूनिट नंबर तीन को चालू करने की प्रक्रिया शुरू की गई, उसमें अचानक से झटका लगा। यहां कार्यरत अभियंताओं को टरबाइन की गति का मालूम नहीं पड़ रहा था। उन्हें लगा की टरबाइन में वायब्रेशन हो रहा है। जिसके चलते उन्होंने यूनिट को बंद कर दिया।

प्रतिदिन 210 मेगावाट बिजली होता है उत्पादन
कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में लगी यूनिट नंबर तीन में एक दिन में तीन शिफ्टों में करीब 210 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है। पिछले पांच दिनों से यह यूनिट बंद होने से करीब 1000 से ज्यादा मेगावाट बिजली का उत्पादन नहीं किया जा सका। इससे आगामी दिनों में बिजली संकट हो सकता है। इतना ही नहीं अभी तक भी इससे पूर्ण रूप से उत्पादन लेने को लेकर संशय बना हुआ है। हालांकि बुधवार रात तक इसके चालू होने की संभावना जताई जा रही है। यहां पर 6 एईएन व जेईएन सहित एक अन्य तकनीकी कर्मचारी कार्यरत रहते हैं। इनके अलावा ठेका श्रमिक व स्थाई कर्मचारी भी इनके साथ काम करते हैं। बिजली का उत्पादन यहां पर पिछले कई वर्षों से किया जाता है। कोटा सुपर थर्मल पावर में बड़ी संख्या में कार्मिक काम करते हैं।

कभी-कभी लेना पड़ता है ब्रेकडाउन
सुपर थर्मल पावर स्टेशन में चल रही यूनिटों में रख-रखाव को लेकर समय-समय पर बैकडाउन लेना पड़ता है। इतना ही नहीं यहां पर कई बार क्षमता से कम भी इन यूनिटों से बिजली का उत्पादन किया जाता है। हालांकि वर्तमान में बिजली की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है। क्योंकि बारिश का मौसम है। लोगों को वैसे ही गर्मी के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बिजली कटौती होने से दिक्कत ज्यादा बढ़ जाएगी। 

Read More केवल 7 जिलों में कांग्रेस कार्यालयों के दफ्तर, 33 किराए के भवनों में संचालित

सुधारने में लगे हुए हैं कर्मचारी 
यूनिट नंबर तीन को शुक्रवार की रात बरसात के बाद बंद कर दिया था। इसमें तकनीकी खराबी आई थी। जिसके चलते इसे बंद करने का निर्णय लिया था। ताकि कोई बड़ी समस्या नहीं आ जाए। यूनिट में आई तकनीकी समस्या को दुरुस्त करने के लिए कर्मचारी लगे हुए हैं। ऐसा बता रहे हैं कि शाम पांच-छह बजे तक खराबी को दुरुस्त कर दिया जाएंगे। संभावना है कि नाइट शिफ्ट में इस यूनिट से उत्पादन शुरू कर दिया जाए।
- केएल मीणा, मुख्य अभियंता, कोटा सुपर थर्मल पावर

Read More झीकड़िया स्कूल में खड़ा ‘यमदूत’

मॉर्निंग में बंद होने से नहीं हुई ज्यादा परेशान
कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन की तीन नंबर यूनिट गत 21 जून को सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर बंद हुई थी। वैसे तो इसमें तकनीकी खराबी कई दिनों से चल रही थी। इसकी खराबी को दुरुस्त करना अनिवार्य था। जिसे बैकडाउन लेकर मरम्मत कराना पड़ता। मगर ग्रेड फेल होने से यह अचानक ही बंद हो गई और हमें सही इसकी मरम्मत करने का समय मिल गया। मॉर्निंग शिफ्ट में बंद होने के कारण ज्यादा परेशानी नहीं हुई। क्योंकि उस समय पूरा स्टाफ मौजूद रहता है। अगर दिन या रात की शिफ्ट में बंद होती तो ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता। अब इसे दुरुस्त करा लिया गया है। 
- शशि जैन, एसईओ, कोटा सुपर थर्मल पावर

Read More Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 900 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए महंगा

Post Comment

Comment List

Latest News