दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश, उदयपुर-बांसवाड़ा हाइवे बंद

दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश, उदयपुर-बांसवाड़ा हाइवे बंद

राजस्थान में मेहरबान मानसून ने दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और जालोर में जमकर बारिश की।

जयपुर। राजस्थान में मेहरबान मानसून ने दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और जालोर में जमकर बारिश की। बांसवाड़ा में तेज बारिश के बाद उदयपुर-बांसवाड़ा स्टेट हाईवे बंद कर दिया गया और लोहारिया क्षेत्र में दादी-पोते के ऊपर दीवार गिरने से मासूम की मौत हो गई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में उदयपुर-जोधपुर संभाग में सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर और जालोर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगले दिन 28 अगस्त को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने और शेष भागों में बारिश गतिविधियों में कमी होने की संभावना जताई है। भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो दिन हल्की मध्यम बारिश रुक रुक कर हो सकती है।  मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना डीप डिप्रेशन सोमवार को धीरे धीरे पश्चिम की ओर आगे बढ़कर दक्षिणी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर पहुंच गया है। इससे अगले दो तीन दिनों में दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। दक्षिणी राजस्थान के क्षेत्रों में रेड अलर्ट के चलते पांच जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश के कारण बांसवाड़ा में मासूम की मौत, जयपुर के चांदपोल बाजार के तोपखाना रास्ते में रविवार रात करीब ढाई बजे जर्जर मकान के गिरने से दबकर युवक की मौत हो गई। गंगापुरसिटी के टोडाभीम में गंभीरी दी में रविवार शाम तीन युवक बह गए थे, लेकिन जान बच गई। चित्तौडगढ़ की गुंजाली नदी का जलस्तर बढ़ने से पांच गांवों का संपर्क कटा। धौलपुर में पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने से पुल के ऊपर पानी बह रहा है। बांधों को भी ओवरफ्लो होना जारी है। अजमेर की आनसागर झील में पानी के कारण प्रशासन ने सोमवार को झील का एक गेट दस इंच तक खोला है। लूणी नदी नागौर में रपट पर एक ट्रेक्टर के ड्राइवर का साथी बह गया, लेकिन उसे रेस्क्यू कर लिया गया। भीलवाड़ा में लगातार बारिश से मेनाल, बेड़च और बनास नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। 

राजसमंद में स्कूलों की छुट्टी घोषित
राजसमंद जिले में भारी बारिश के बाद जिला कलेक्टर ने 27 अगस्त को जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं जयपुर, हनुमानगढ़ सहित कई जिलों में देर रात तक रूक-रूक कर बारिश का दौर चलता रहा। 

बीसलपुर 314 मीटर के करीब
बीसलपुर बांध में पानी की आवक के कारण सोमवार शाम छह बजे जलस्तर 313.97 गेज पहुंच गया। राजधानी जयपुर में सोमवार दोपहर और शाम को कई इलाकों में छितराई बारिश हुई। 

Post Comment

Comment List

Latest News