ऑनलाइन हेल्पलाइन नम्बर पर फोन कर मदद लेते समय रहें सावधान, रकम दुगुनी करने के लालच में नहीं फंसें

दैनिक नवज्योति की साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम, डिजिटल फ्रंटियर  साइबर शील्ड

ऑनलाइन हेल्पलाइन नम्बर पर फोन कर मदद लेते समय रहें सावधान, रकम दुगुनी करने के लालच में नहीं फंसें

ठगी से बचना है तो हर कदम पर सतर्क रहना होगा। एनीडेस्क एप डाउनलोड करने के बाद बरतें सावधानी, किसी भी लिंक पर दुगुना लाभ मिलने के ऑफर के झांसे में नहीं आएं।

जयपुर। वर्तमान तकनीकी युग में साइबर ठगों से बचना है तो हर कदम पर सतर्क रहना होगा। इसके लिए आप जब भी किसी भी ऑनलाइन मामले में हेल्प चाहते हैं और सर्च इंजन से हेल्पलाइन नम्बर पर फोन करते हैं तो सावधान रहना होगा। नहीं तो साइबर ठग आपके खाते की जानकारी लेकर खाता खाली कर देंगे। इसके अलावा ऑनलाइन एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करने के दौरान सतर्कता बरतें। कई बार ठग आपको आपके खाते में रखी राशि का पता लगा लेते हैं और टेलीग्राम व व्हाट्सएप पर जोड़कर खातों से रुपए निकाल लेते हैं। कोई अगर आपको धन दुगुना करने का झांसा देता है तो उस पर भरोसा नहीं करें और तुंरत नम्बर ब्लॉक कर दें। दैनिक नवज्योति हर आमजन को आगाह करता है कि आप सतर्क रहें तभी साइबर ठगों से बच सकते हैं। इन कुछ केसों से आप समझ सकते हैं कि कैसे साइबर ठग लोगों को ठगी का शिकार बना रुपए ऐंठ रहे हैं। 

केस: जिला सवाई माधोपुर-ऑनलाइन ऐप की मदद के दौरान हुई ठगी
रिटायर्ड बैंक कर्मचारी पीड़ित शिवदान अपने एसबीआई की एचआरएमएस ऐप को खोलने की कोशिश कर रहे थे। जब नहीं खुला तो गूगल पर हेल्पलाइन नम्बर सर्च कर बात की तो उसे उन्होंने एक लिंक भेजा। जब उस लिंक पर अपडेट किया तो खाते से तीन लाख से अधिक रुपए खाते से निकल गए। ये रुपए राजकुमार पाठक के खाते में ट्रांसफर हुए। रिपोर्ट पर पुलिस ने जांच करने के लिए एसबीआई और यूकोे बैंक के नोडल ऑफिसर को पत्र लिखा है। संदिग्ध मोबाइल नम्बर की कॉल डिटेल प्राप्त की जा रही हैं। 

केस: जिला हनुमानगढ़-दुगुने रुपए कराकर देने का प्रलोभन देकर ठगे 90 लाख रुपए
परिवादी उम्मेद सिंह निवासी रावतरसर हनुमानगढ़ ने रिपोर्ट दी कि उसकी टेलीग्राम आईडी है। मेरे टेलीग्राम पर एक लिंक आया। फोनकर्ता ने कहा कि वह पीओकेई कम्पनी में है और हम पैमेंट का अच्छा लाभ देते हैं। आप हमे पेमेंट करोगे हम आपको डबल करके देंगे। उसने अपने टेलीग्राम में जॉइन कर मुझे अपने अकाउंट नम्बर भेजकर रुपए लेने लग गए। मुझसे आनॅलाइन फोन पे, गूगल पे, पे जेप, नेटबैंकिग, आरटीजीएस, आईएमपीएस के मार्फत करीब 90 लाख रुपए ले लिए। उसके बाद ना तो कोई लाभ दिया और ना ही रुपए लौटाए। इस रिपोर्ट पर पुलिस ने परिवादी से पोर्टल पर ऑनलाइन परिवाद दर्ज करवाया। विभिन्न बैंकों के करीब 170 खातों का रिकॉर्ड लिया है। ये जम्मू कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक व अन्य राज्यों के हैं, कुछ खाता धारकों से जांच की गई तो खाताधारक मनी म्युल के रूप में उपयोग किए गए होना सामने आया है। टेलीग्राम का रिकॉर्ड प्राप्त किया गया तो सिंगापुर की आईपी प्राप्त हुई। परिवादी के अब तक करीब तीन लाख रुपए रिफण्ड कराए गए हैं। 

केस: भीलवाड़ा- व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़कर ठगे 1.51 करोड़ रुपए
पीड़ित भरत मानसिंह निवासी अशोक होटल कोतवाली ने रिपोर्ट दी कि उसके यू-ट्यूब पर स्टॉक मार्केट से संबंधित एक लिंक आया।  जो आईआईएफएल सिक्योरिटी कम्पनी के नाम था। जब उसे लिंक पर मैंने क्लिक किया तो मुझे एक वाट्सअप ग्रुप में जोड़ दिया। जिसका नाम 1043 आईआईएफएल सिक्योरिटीज ऑफिशियल कम्यूनिटी था। अच्छा लाभ देकर मुझसे 15155383 की ऑनलाइन धोखाधड़ी कर ली। पुलिस ने इस मामले में परिवादी के संबंधित खाता बैंक महिन्द्रा कोटेक व आईसीआईसीआई बैंक की डिटेल्स ली हैं।

Read More एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने के लिए टैली प्राइम 5.0

केस: जिला टोंक-एनीडेस्क ऐप डानलोड कर ठगे रुपए
साइबर ठगों ने सीताराम मीणा निवासी खेडिया दूनी को फोन कर एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाया। इसके बाद पांच बार में ठगों ने पीड़ित के खाते से 2.73 लाख रुपए ऑनलाइन निकाल लिए। इस संबंध में जांच की तो सामने आया कि आरोपी आशीष और आकाश ने क्रेडिट कार्ड चालू करवाने के बहाने एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाकर ठगी कर ली।

Read More बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक, कोर्ट बोली- बोलडोजर न्याय का महिमामंडन बंद हो

Post Comment

Comment List

Latest News

आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत खराब होने के मामले में अब प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है।
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं 
आतिशी के सीएम चुने जाने पर स्वाति मालीवाल बोली- आतंकवादी को बचाने की लड़ाई लड़ने वाले परिवार की महिला को सीएम बनाना दुखद