भारत में पूरी तरह बदल चुकी थी राजनीति, शिक्षा प्रणाली पर है आरएसएस का कब्जा : राहुल

राजनीति में उतार चढ़ाव आते रहते हैं

भारत में पूरी तरह बदल चुकी थी राजनीति, शिक्षा प्रणाली पर है आरएसएस का कब्जा : राहुल

हम एक नई दृष्टि की नींव रखने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ने समय-समय पर ऐसा किया भी है।

वाशिंगटन। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष तथा लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि 2014 के मुकाबले 2024 के आम चुनाव तक की राजनीति पूरी तरह से बदल चुकी थी और खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अनुभव हो गया था कि उनका 400 पार का नारा लक्ष्य को नहीं भेद रहा है। गांधी ने यहां छात्रों के साथ बातचीत में कहा कि राजनीति में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। मोदी जिस राजनीति के जरिये 2014 में सत्ता में आए 2024 में वह पूरी तरह से बदल चुकी थी और मोदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को निष्पक्ष चुनाव में 240 सीट जीतना भी कठिन हो सकता था। राजनीति में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, यह एक प्रतियोगिता है और यह इसका सिर्फ एक हिस्सा है। मुझे लगता है कि जिस तरह से मैं इसे देखता हूं। इसने हमें और इंडिया गठबंधन को यह सोच दी है कि हम कैसे आगे बढ़ें। अब के भारत में राजनीति बदल गई है। हमारे यहां दूर दृष्टिकोण पर राजनीतिक केंद्रित है। हमारी राजनीति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण से सहमत नहीं हैं, उनकी सोच से हमारी लड़ाई है और हम उससे लड़ते हैं। हम एक नई दृष्टि की नींव रखने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ने समय-समय पर ऐसा किया भी है।

गांधी ने कहा कि यह भी समझने की जरूरत है कि वर्ष 2014 में जो ताकतें मोदी को सत्ता में लाई थीं, वह अब पुरानी पड़ गई हैं। कई चीजे एक साथ आईं। चुनाव से पहले हम इस बात पर जोर दे रहे थे कि संस्थानों पर अधिकार किया जा रहा है। शिक्षा प्रणाली पर आरएसएस का कब्जा है। मीडिया का कब्जा है और जांच एजेंसियों का कब्जा है। हालाँकि लोग इसे समझ नहीं रहे थे और हम इसका कारण समझ नहीं पा रहे थे। जाति व्यवस्था से जुड़ी राजनीति पर उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आधुनिक भारत लंबे समय से संविधान के पक्ष या विपक्ष में इस संघर्ष में लगा हुआ है। यह वास्तव में इसका मूल है - यह विचार कि सभी भारतीयों को समान होना चाहिए और जातियों के पदानुक्रम के विपरीत समान व्यवहार किया जाना चाहिए। यह संघर्ष है, और यह कोई नया नहीं है। यह एक दार्शनिक लड़ाई है और इसकी अपनी राजनीतिक संरचना है। एक बैठक में हमारे साथ काम कर रहे किसी व्यक्ति ने कहा,'संविधान को थामने का प्रयास करें। 

हमने  संविधान को पकड़ना शुरू कर दिया और अचानक हम जो कुछ भी कह रहे थे वह राजनीतिक रूप से विस्फोटक हो गया। इस चुनाव में भारत को एहसास हुआ कि इसे इतनी बेरहमी से विभाजित नहीं किया जाना चाहिए, साथ ही गरीब, वंचित और उत्पीड़ति भारत को यह समझ में आया कि यदि संविधान से समझौता किया जाता है तो पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है। वह चौंकाने वाला एहसास था जो मैंने देखा। गरीब लोग गहराई से समझ गए कि अब यह संविधान की रक्षा करने वालों और इसे नष्ट करने वालों के बीच की लड़ाई है। भारत में क्या हुआ है, आप देखेंगे कि मोदी को सत्ता में लाने वाला गठबंधन ध्वस्त हो गया है। यह ठीक बीच से टूटा हुआ है। यह मूल विचार खत्म हो गया है कि मोदी भारत के लोगों के लिए सरकार चला रहे हैं।

 

Read More कांग्रेस ने हरियाणा के लिए की 7 गारंटी देने की घोषणा

Tags: rahul

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी