अस्पताल व्यवस्था वेटिंलेटर पर, कैसे होगा उपचार

जांच की सीबीसी मशीन सात रोज से बंद, प्राइवेट पर जांच करवाने की मजबूरी

अस्पताल व्यवस्था वेटिंलेटर पर, कैसे होगा उपचार

अस्पताल में जरूरत के आधार पर भी कर्मचारियों का टोटा है।

भण्डेड़ा। भण्डेड़ा क्षेत्र में बांसी कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार को छुट्टी होने के बाद जब दो घंटे अस्पताल खुला तो मौके पर रोगियों की संख्या सौ के पार पहुंच गई। मौके पर सरकार की नि:शुल्क जांच योजना की मशीन सीबीसी सात रोज से बंद है। जो रोगियों व तीमारदारों को इस जांच का भी फायदा नहीं मिलने से प्राइवेट लैब पर पहुंचकर जांच करवानी पड़ रही है। बिना जांच के उपचार लेने वाले रोगियों के स्वास्थ्य में भी सुधार नही हो रहा है। इन दिनों जिम्मेदारों की अनदेखी से रोगियों सहित तीमारदारों को परेशान होना पड़ रहा है। अस्पताल की अव्यवस्था के चलते मजबूरन ग्रामीण अंचलों के लोग निजी लैब के धक्के खा रहे है।  जानकारी अनुसार बांसी में देई रोड़ पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सात रोज से रोगियों की जांच के लिए रखी सीबीसी मशीन बंद होने से रोगियों व तीमारदारों को अस्पताल में जांच नही होने से प्राइवेट लैब पर पहुंचकर जांचे करवानी पड़ रही है। रोगियों का कहना है कि चार से पांच रोज हो गए बुखार आते हुए बिना जांच के उपचार ले रहे थे। जो शरीर को आराम नही मिल रहा था। चिकित्सक से जांच करवाने के लिए सीबीसी जांच लिखने को बोला गया तो अस्पताल की मशीन बंद होने की जानकारी मिली है। जो मजबूरन निजी लैब पर पहुंचकर जांच करवानी पड़ी है। मौसमी वायरल के चपेट में लोग आ रहे है एवं बांसी अस्पताल पर दिनोंदिन रोगियो की संख्या भी बढ़ती जा रही है। रविवार को छुट्टी होने पर रजिस्ट्रेशन काउंटर पर 80 के पार रोगी पहुंचे थे। जब सोमवार को भी छुट्टी होने के बावजूद भी दो घंटे खुले अस्पताल में रोगियों के रजिस्ट्रेशन 104 पर पहुंचा है। जबकि यहां पर उपचार के लिए आनेवाले क्षेत्र के कस्बों, गांवों सहित ढाणियों की संख्या अधिक है। अस्पताल में जरूरत के आधार पर भी कर्मचारियों का टोटा है। जो रोगियों को आवश्यकतानुसार भी सामान्य वार्ड में भी बैड नही मिलने से बहुत-से रोगियों को परेशानियों का सामना करते हुए नजर आए है। 

जांच बिना कैसे मिलेगा उचित उपचार
इस केंद्र के लिए सरकार ने मशीन के लिए लाखों रुपए खर्च करके लाभान्वित किया था। बांसी अस्पताल का दर्जा बढ़ने के बाद यहां सीबीसी जांच मशीन की सौगात मिली थी। जो केंद्र पर ग्रामीण अंचलों से आनेवाले लोगों की समय पर जांच होकर उचित उपचार मिलने में राहत पहुंचाने के लिए थी। पर बीते एक सप्ताह से यह मशीन बंद है। जो केंद्र पर दो दर्जन ग्रामीण अंचलों से आनेवाले लोगों को जांच के अभाव में उचित उपचार के लिए परेशान होना पड़ रहा है। मजबूरन प्राइवेट लैबों पर रुपए खर्च करके उपचार का पता चल रहा है। संबंधित विभागीय जिम्मेदार केंद्र की अव्यवस्थाओं को लेकर चिंतित नहीं है।  

क्षेत्रवासियों की जुबानी दर्द
एक रोगी का कहना है कि पांच रोज से बुखार आ रहा था। दो रोज तक उपचार लेने पर आराम नही मिला। जिसके बाद जांच लिखने पर जांच कक्ष में पहुंचे तो मशीन बंद होना बताया गया है। जो प्राइवेट पर जांच करवाई गई है। जांच के आधार पर उपचार उपलब्ध हो पाया है। 
- खुशी कुशवाह, निवासी बांसी 

मैं पत्नी को लेकर चार रोज से अस्पताल आ रहा हूँ। उचित उपचार के लिए यहां पर जांच लिखी तो अस्पताल की मशीन बंद बताई गई है। जो प्राइवेट पर पहुंचकर जांच करवाई गई है। अब उपचार मिल रहा है।
- धनराज मीणा, निवासी डोडी 

Read More ओपन कचरा डिपो हटाने के लिए करें कार्य : रियाड़ 

पुत्री बुखार से पीड़ित थी। जिसको उचित उपचार के लिए अस्पताल में आया था। यहां पर रोगी की जांच करवाई थी, जो यहां की मशीन बन्द होने से बाहर से जांच करवानी पड़ी है। तब उसके आधार पर उपचार लिया है। 
- चौथमल वर्मा, निवासी बांसी 

Read More रिवर फ्रंट की दुकानों को लीज पर देने की तैयारी

पांच रोज से पुत्रियों के खांसी, बुखार आ रही है। जो बुखार नही मिट रही थी, जांच के लिए यहां की मशीन खराब होने से उचित उपचार नहीं मिला। जल्द रोगी को आराम मिले इसलिए जांच होकर उचित उपचार के लिए परेशान नही होते पर यहां की मशीन बंद होने से प्राइवेट पर पहुंचकर जांच करवाई गई है।
- बबलू कुशवाह, निवासी बांसी 

Read More बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 

फोन रिसीव नहीं किया
अस्पताल के चिकित्सक से सात रोज से बंद सीबीसी मशीन के बारे में जानकारी चाही, तो केंद्र के चिकित्सक ने फोन रिसीव नहीं किया है।

स्वास्थ्य केन्द्र पर मशीन बंद की जानकारी चिकित्सक को रहती है। उन्होंने क्यों नहीं बताया। सीबीसी मशीन बंद की समस्या संबंधित को आॅनलाइन दर्ज करवाते है। मशीन बंद की जानकारी हमें नही दी गई है। 
- डॉ. एलपी नागर, ब्लॉक सीएमएचओ स्वास्थ्य विभाग नैनवां 

Post Comment

Comment List

Latest News