अब UPI से लिंक होगा रुपे क्रेडिट कार्ड

शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिेंक किया जा सकेगा

अब UPI से लिंक होगा रुपे क्रेडिट कार्ड

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से भुगतान को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए अब यूपीआई से रुपे क्रेडिट कार्ड को भी लिंक किया जा सकेगा। रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से विकासात्मक और नियामक नीतियों पर जारी बयान में कहा गया है कि पहुंच और उपयोग को और मजबूत बनाने के लिए क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोडऩे की अनुमति देने का प्रस्ताव है।

मुंबई यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से भुगतान को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए अब यूपीआई से रुपे क्रेडिट कार्ड को भी लिंक किया जा सकेगा। रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से विकासात्मक और नियामक नीतियों पर जारी बयान में कहा गया है कि पहुंच और उपयोग को और मजबूत बनाने के लिए क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोडऩे की अनुमति देने का प्रस्ताव है। शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिेंक किया जा सकेगा। इस व्यवस्था से यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को भुगतान करने में अधिक अवसर और सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। आवश्यक सिस्टम का विकास कार्य पूरा होने के बाद ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। आरबीआई ने कहा कि देश में यूपीआई भुगतान का सर्वाधिक समावेशी माध्यम बन गया है। वर्तमान में 26 करोड़ से अधिक यूजर और पांच करोड़ कारोबारी यूपीआई प्लेटफॉर्म पर जुड़े हुए हैं। केवल मई 2022 में यूपीआई के माध्यम से 10.40 लाख करोड़ रुपये की राशि के 594.63 करोड़ लेनदेन किये गये हैं। वर्तमान में यूपीआई यूजर के डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत एवं चालू खातों को  लिंक कर लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि अब पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (पीआईडीएफ) योजना में अन्य बातों के साथ-साथ सब्सिडी राशि में वृद्धि करके और सब्सिडी दावा प्रक्रिया को सरल बनाकर संशोधन करने का प्रस्ताव है। इससे लक्षित क्षेत्रों में पेमेंट एक्सेप्टेंस बुनियादी ढांचे का विस्तार करने एवं तेजी में और वृद्धि होने की उम्मीद है।

 

 

Read More देश में कोरोना से 8 लोगों की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News