सहकारिता का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण बनी सभा नम्बर 108 : लोकसभा अध्यक्ष

आम सभा में 3 महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित

सहकारिता का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण बनी सभा नम्बर 108 : लोकसभा अध्यक्ष

सभा ने सदस्यो कों सौगात देते हुए सदस्य बनते ही ऋण देने का प्रस्ताव भी पारित किया। समिति की ओर से अधिवेशन में नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 500 से अधिक लोगों ने नेत्र चिकित्सा का लाभ लिया।

कोटा। कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लि.108 आर, कोटा का 100वां, 101वां एवं 102वां वार्षिक अधिवेशन बालाजी मार्केट रंगबाडी रोड स्थित नगर विकास न्यास ओडिटोरियम में आयोजित किया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने झण्डारोहण कर अधिवेशन को प्रारंभ किया। सचिव विमल चंद जैन ने बताया कि कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष बिरला, नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला, आईजी कोटा रेंज प्रसन्न कुमार खमेसरा, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, कोटा दक्षिण नगर निगम महापौर राजीव अग्रवाल, श्री हितकारी सहकारी समिति की अध्यक्ष सूरज बिरला व समिति की अध्यक्ष मीनू बिरला, कोटा सैण्ट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रबंधक निदेशक बलदेव सिंह गिल, कोटा नागरिक सहकारी बैंक की प्रबंध निदेशक बीना बैरवा मंचासीन रही। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने यह संस्था विगत 102 वर्षो से निरन्तर गतिशील संस्था सहकारी आन्दोलन का सबसे बडा उदाहरण बन गई है। जिसमें किसी भी प्रकार की अनियमिता व 1 भी रुपए का एनपीए ना होना किसी अन्य सहकारी समिति में ऐसे उदाहरण देखने को नहीं मिलते है। यहां एक भी रुपए बट्टा खाते में दर्ज नहीं है ऐसे में कुशल प्रबंध व ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ सदस्यों के दम पर समिति को यह गौरव हासिल हुआ है। आज के आधुनिक युग में समिति को तकनीक पर भी विचार करना होगा।

101 वरिष्ठ सदस्यों को किया सम्मानित
कार्यक्रम वरिष्ठ 101 सदस्यों को माला, शॉल व मोमेन्टो देकर सम्मानित किया गया। समिति की आमसभा में तीन महत्वपूर्ण निर्णय पारित करते हुए सदस्यों को लाभांश व प्रोत्साहन राशि 21 प्रतिशत करने की घोषणा की गई। इसी के साथ आमसभा में मकान क्रय पर 75 प्रतिशत व भूखण्ड के लिए 60 प्रतिशत ऋण स्वीकृत करने पर आम सहमति बनी। सभा ने सदस्यो कों सौगात देते हुए सदस्य बनते ही ऋण देने का प्रस्ताव भी पारित किया। समिति की ओर से अधिवेशन में नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 500 से अधिक लोगों ने नेत्र चिकित्सा का लाभ लिया। समिति के उपाध्यक्ष रासबिहारी पारीक, सचिव विमलचन्द जैन, महिला संचालक हंसा त्यागी, निदेशक सूर्यकान्त शर्मा, कर्ण सिंह हाड़ा, दिनेश पनवाड, डॉ. विनोद पंकज, मुकुट बिहारी, ओमप्रकाश शर्मा सहित समिति कर्मचारी सभा में उपस्थित रहे। 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News