14 विषयों में होंगी ऑनलाइन कक्षाएं, कार्यक्रम में 48 हजार विद्यार्थी पंजीकृत

14 विषयों में होंगी ऑनलाइन कक्षाएं, कार्यक्रम में 48 हजार विद्यार्थी पंजीकृत

ऑनलाइन लाइव कक्षाओं के लिए ज्ञानदूत 2.0 शुरू होगा

 जयपुर। प्रदेश के महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए ज्ञानदूत कार्यक्रम का दूसरा चरण 2.0 शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत दिसंबर के अंतिम सप्ताह से स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की आॅनलाइन कक्षाएं कराई जाएंगी, जिनमें सरकारी महाविद्यालयों में कार्यरत संकाय सदस्य व्याख्यान देंगे। ज्ञानदूत के इस चरण में फिलहाल 14 विषयों में आॅनलाइन कक्षाएं शुरू कराई जा रही हैं। विद्यार्थियों की मांग अनुसार इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है।इन कक्षाओं का समय शाम 4 से 7 बजे तक रहेगा। प्रत्येक विषय को सप्ताह में तीन दिन और प्रत्येक दिन 30 मिनट का समय दिया जाएगा। मांग अधिक होने पर इन कक्षाओं का समय बढ़ाया जा सकेगा। इसमें कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकायों का समय अलग-अलग रहेगा।

रविवार को विशेष सत्र
कॉलेज शिक्षा आयुक्त शुचि त्यागी ने कहा कि पहले की तरह ये कक्षाएं सभी राजकीय, निजी महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिये नि:शुल्क होंगी। प्रत्येक रविवार को इन कक्षाओं का प्रॉब्लम सॉल्विंग विशेष सत्र होगा। कार्यक्रम के संचालन के लिए आयुक्तालय स्तर पर नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ के समन्वय में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें डॉ. विनोद भारद्वाज को समन्वयक एवं डॉ. ललिता यादव को सह-समन्वयक  बनाते हुए 12 सदस्य और जोड़े गए हैं। इन कक्षाओं को दिसम्बर के अन्तिम सप्ताह में शुरू करवाना प्रस्तावित है।

रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक जारी

कार्यक्रम समन्वयक डॉ. विनोद भारद्वाज ने कहा कि इस कार्यक्रम में स्वैच्छिक रुचि के साथ विद्यार्थियों और शिक्षकों से रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक जारी कर दिया गया है। शिक्षक एवं विद्यार्थी लिंक पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। विभाग प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी के लिए चलाए गए कार्यक्रम ज्ञानसुधा को भी शीघ्र शुरू करने जा रहा है।  उल्लेखनीय है कि पिछले सत्र में कोविड के कारण विद्यार्थियों की अध्ययन निरंतरता के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया था, जिसमें लगभग डेढ़ माह तक कक्षाओं का संचालन कर महत्वपूर्ण विषयपरक बिन्दुओं पर अध्यापन कराया गया था। पहले चरण में 22 विषयों में 12 राजकीय महाविद्यालयों को केन्द्र बनाकर 621 सत्र कराए गए, जिनके वीडियो कॉलेज शिक्षा राजस्थान के ज्ञानदूत चैनल पर उपलब्ध हैं, जिन्हें अभी तक 4 लाख 36 हजार से अधिक व्यूअर्स ने देखा है। इस कार्यक्रम में 48 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें