इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के साथ खातीपुरा स्टेशन किया चालू

पहले खातीपुरा स्टेशन पैनल इंटरलॉकिंग वाला 4 लाइन स्टेशन था

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के साथ खातीपुरा स्टेशन किया चालू

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण के अनुसार यह कार्य लक्ष्य समय से पूर्व जयपुर मंडल और निर्माण विभाग इकाई के समन्वय से संभव हो पाया है।

नवज्योति,जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से शुक्रवार को जयपुर मंडल के जयपुर-रेवाड़ी खंड में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के साथ खातीपुरा स्टेशन चालू कर दिया है। स्टेशन को स्टैंडर्ड-3, डबल डिस्टेंट के साथ बहुसंकेतीय सिग्नलिंग और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के साथ चालू किया गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण के अनुसार यह कार्य लक्ष्य समय से पूर्व जयपुर मंडल और निर्माण विभाग इकाई के समन्वय से संभव हो पाया है। चार घंटे के ट्रेफिक ब्लॉक में कर्मचारियों और अधिकारियों ने 41 नंबर थिक वेब स्विच के साथ 8 लाइन स्टेशन चालू किया है। इस कार्य से पहले खातीपुरा स्टेशन पैनल इंटरलॉकिंग वाला 4 लाइन स्टेशन था, जो अब 8 लाइन स्टेशन बन गया है। खातीपुरा, जगतपुरा और कानोता स्टेशन के बीच 8 लाइन क्रॉसिंग स्टेशन दोहरी वीडीयू प्रणाली और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के माध्यम से केन्द्रीकृत संचालन के साथ संचालित किया गया है। स्टेशन पर सुरक्षा एवं संरक्षण की दृष्टि से समपार फाटक एलसी -212 इंटरलॉक्ड किया गया हैं।

नए स्टेशन भवन में विविध तकनीकों के समन्वय (क्वाड और ओएफसी) के साथ डीएलबीआई और हैस्डैक (सीईएल मेक) को कमीशन किया गया है। साथ ही 41 नग हाई थ्रस्ट पॉइंट मशीनों के साथ थिक वेब स्विच स्थापित और कमीशन किए गए। खातीपुरा स्टेशन पर एलईडी लाइट युक्त 56 नए सिगनल लगाए गए है। साथ ही स्वचालित फायर अलार्म सिस्टम भी लगाया गया है। महाप्रबंधक विजय शर्मा के नेतृत्व में खातीपुरा टर्मिनल स्टेशन का यह कार्य रेलवे प्रशासन की ओर से लक्ष्य से पहले ही पूर्ण मुस्तैदी एवं पूर्ण किया गया। खातीपुरा स्टेशन शुरु होने के बाद यात्रियों को छह नए प्लेटफार्म, अधिक चौड़ाई वाला एफओबी पार्किंग, प्लेटफार्म शेल्टर सहित सभी यात्री सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस कार्य में उप मुख्य इंजीनियर निर्माण शीला पंवार एवं उप मुख्य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर संजीव बाचरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल