गुर्जर समाज शौर्य, देशभक्ति और पराक्रम का पर्याय : मोदी

भगवान देवनारायण का जन्म कमल पर हुआ है और हमारी तो पैदाइश ही कमल से है : पीएम

गुर्जर समाज शौर्य, देशभक्ति और पराक्रम का पर्याय : मोदी

मोदी ने कहा कि यहां अभी तक कोई प्रधानमंत्री नहीं आया है। वे विरक्त भाव से एक यात्री के रूप में आशीर्वाद लेने आए हैं।

भीलवाड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुर्जरों के आराध्य भगवान देवनारायण के 1111वें जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने भीलवाड़ा जिले के मालासेरी डूंगरी पहुंचे। मोदी ने सभा स्थल पर पहुंचकर जैसे ही कहा, ‘मालासेरी डूंगरी ने म्हारो प्रणाम....’, वैसे ही उपस्थित जन समूह गद्गद् हो उठा। मोदी ने गुर्जर समाज की संस्कृति व राष्ट्र उत्थान के लिए की गई भूमिका को याद कर समाज को एकजुट होकर राष्ट्र निर्माण में आगे आने का आह्वान किया। 

मोदी ने कहा कि यहां अभी तक कोई प्रधानमंत्री नहीं आया है। वे विरक्त भाव से एक यात्री के रूप में आशीर्वाद लेने आए हैं। अनवरत राष्ट्रसेवा व गरीबों के कल्याण के लिए काम करते रहने का आशीर्वाद लिया है। पीएम ने कहा कि गुर्जर समाज शौर्य, पराक्रम व देशभक्ति का पर्याय रहा है। 21वीं सदी का कालखंड भारत के लिए अहम है। मालासेरी डूंगरी में भगवान देवनारायण के दर्शन के बाद मोदी ने सभा को सम्बोधित करते हुए गुर्जरों से कहा कि आपका और हमारा गहरा नाता है। भगवान देवनारायण का जन्म कमल पर हुआ है और हमारी तो पैदाइश ही कमल से है। यह संयोग है कि देवनारायण के जन्म का 1111वां वर्ष और भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिली है। जी-20 के लोगो में दुनिया को कमल पर बैठाया है। उम्मीद जताई जा रही थी कि मोदी देवनारायण मंदिर का कॉरिडोर बनाने की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने ऐसी कोई घोषणा नहीं की। 

इससे पूर्व, मोदी मालासेरी डूंगरी मंदिर पर पहुंचे और भगवान देवनारायण की पूजा-अर्चना की और वहां देव दर्शन किये तत्पश्चात यज्ञ में आहूति दी एवं नीम का पौधा लगाया। इसके बाद मोदी सभा स्थल पहुंचे जहां मालासेरी डूंगरी देवनारायण मन्दिर के मुख्य पुजारी हेमराज पोसवाल ने साफा बांध कर स्वागत किया। सवाई भोज के महंत सुरेशदास ने शॉल ओढ़ा कर सम्मान किया। 

पुजारी पोसवाल ने प्रधानमंत्री को जयपुर से निर्मित भगवान देवनारायण की चांदी से निर्मित कमलारूढ़ प्रतीकात्मक भगवान देवनारायण की मूर्ति भेंट की। मंच पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के राष्टÑीय अध्यक्ष दीपक पाटिल, प्रदेशाध्यक्ष रामप्रसाद धाबाई, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, सांसद सुभाष बहेड़िया, सवाईभोज महन्त सुरेश दास, मालासेरी डूंगरी पुजारी हेमराज पोसवाल मंचासीन थे। 

Read More बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी

देवनारायण कोरिडोर की उम्मीद अब भी बाकी 
प्रधानमंत्री मालासेरी पहुंचे तो देवभक्त बनकर, लेकिन कई दिनों से आस लगाए बैठे देवभक्तों को खुश नहीं कर पाए। देवभक्तों को पूरा विश्वास था कि मोदी देवनारायण कोरिडोर की घोषणा करेंगे, जिससे इस क्षेत्र का विकास होगा। देवभक्तों में इस बात को लेकर भी उत्साह था कि प्रधानमंत्री से पहले जो बड़े नेता यहां आए, उन्होंने ये ही संकेत दिया कि देवनारायण कोरिडोर के लिए मोदी ने चर्चा की है। सर्वे करवाया है। इसे लेकर मालासेरी डूंगरी, सवाईभोज, बंक्यारानी के साथ ही दस किलोमीटर के दायरे में आ रहे धर्मस्थलों का विकास होगा। मोदी ने अपने उद्बोधन में गुर्जरों को रिझाने का प्रयास तो किया और वे खुद भी प्रधानमंत्री न होकर देवभक्त के रूप में यहां आने और देश की उन्नति के लिए देवनारायण भगवान से प्रार्थना करने की बात कही। उद्बोधन के बीच भी लग रहा था कि अंत तक घोषणा होगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं किया। गुर्जर समाज ही नहीं, बल्कि आम लोगों और आसींद क्षेत्र के बाशिंदों को तो उम्मीद थी कि इस क्षेत्र के विकास के लिए कुछ तो जरुर मिलेगा, लेकिन मोदी ने बिना किसी घोषणा के ही भाषण समाप्त कर दिया।  हालांकि भाजपा ने मोदी की आसींद यात्रा के जरिए गुर्जर समुदाय को अपनी ओर आकर्षित करने की भरसक कोशिश तो की लेकिन वहां मोदी द्वारा किसी तरह की कोई बड़ी घोषणा नहीं करने के बाद अब यह सवाल खड़े हो गए हैं कि क्या भाजपा के प्रति अब भी गुर्जर समाज आकर्षित होगा?

Read More आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी

देश बीते दशकों की भूल सुधार रहा है
मोदी ने कहा कि राजस्थान की धरती जन-जन के संघर्ष और संयम की धरती है। इस धरती पर तेजाजी से पाबूजी तक, गोगाजी से रामदेव तक, बप्पा रावल से महाराणा प्रताप तक महापुरुषों, जननायकों और लोकदेवाओं और समाज सुधारकों ने देश को रास्ता दिखाया है। इतिहास का शायद ही ऐसा कोई कालखंड हो जिसमें इस धरती ने देश को प्रेरणा न दी हो। इसमें भी गुर्जर समाज का शौर्य पराक्रम देशभक्ति का पर्याय रहा। देश और संस्कृति की रक्षा में गुर्जर समाज ने प्रहरी की भूमिका निभाई। गुर्जर समाज के क्रांतिवीर भूप सिंह गुर्जर (विजय सिंह पथिक) के नेतृत्व में बिजौलिया किसान आंदोलन हुआ। इसके अलावा धनसी जी, जोगराज जी जैसे योद्धा रहे जिन्होंने देश के लिए जीवन दे दिया।  राम प्यारी गुर्जर, पन्ना धाय जैसी गुर्जर समाज की बहन बेटियों ने देश और संस्कृति की सेवा की। यह देश का दुर्भाग्य है कि ऐसे अनगिनत सेनानियों को हमारे इतिहास में वो स्थान नहीं मिल पाया जिसके वो हकदार थे, जो उन्हें मिलना चाहिए था। लेकिन आज का भारत बीते दशकों में हुई भूलों को सुधार रहा है।

Read More इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा

भारत ने जिस तरह पूरी दुनिया को सामर्थ्य दिखाया है, उसने शूरवीरों की इस धरती का भी गौरव बढ़ाया है। भारत दुनिया के हर बड़े मंच पर अपनी बात डंके की चोट पर कहता है। भारत अपनी निर्भरता दूसरों पर कम कर रहा है। 

हमने सभी के लिए दरवाजे खोले हैं
मोदी ने कहा कि आप याद करें कि पहले राशन कितना मिलेगा? मिलेगा या नहीं? यह बड़ी चिंता होती थी। आज हर लाभार्थी को मुफ्त राशन पूरा मिल रहा है, अस्पताल में मुफ्त इलाज, घर-घर शौचालय, बिजली, गैस कनेक्शन की चिंता दूर कर दी है।  बैंक से लेन-देन कम लोगों को नसीब था, आज सबके लिए दरवाजे खोल दिए हैं। पानी का  महत्व राजस्थान से बेहतर कौन जान सकता है, लेकिन बीते साढ़े 3 साल में हुए प्रयास से11 करोड़ परिवारों तक पाइप से पानी पहुंच रहा है।

अपनी विरासत पर गर्व करें, गुलामी की मानसिकता को भुलाते हुए विकास के पथ पर बढे
पीएम मोदी ने भगवान देवनारायण को ऊर्जा का पुंज बताते हुए कहा कि उन्होंने लोगों के जीवन व संस्कृति की रक्षा की। भारत को तोड़ने की कोशिश कई बार की गई, लेकिन भारत अटल है, अजर है, अमर है।  हमें अपनी विरासत पर गर्व करना चाहिए, गुलामी की मानसिकता को भुलाते हुए विकास व बदलाव के पथ पर बढ़ते रहना चाहिए। 21वीं सदी का यह कालखंड विकास के लिए अहम है। आज पूरी दुनिया भारती की तरफ पूरे उम्मीद से देख रही है। भारत आज डंके की चोट पर कहता है। विदेशों पर आत्म निर्भरता कम कर रहा है। भगवान देवनाराण के आशीर्वाद से हम अपना परमच समूचे विश्व में लहराएंगे।

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों के प्रमुखों को जारी नोटिसों में मोदी या गांधी का सीधे उल्लेख नहीं किया है,...
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत