आज शुरु हुई 12वीं बोर्ड की परीक्षा, जयपुर में 571 केन्द्रों पर परीक्षा

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा शुरु

आज शुरु हुई 12वीं बोर्ड की परीक्षा, जयपुर में 571 केन्द्रों पर परीक्षा

राजधानी जयपुर में गांधी सर्किल  स्थित  पोद्दार स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर आज पहले दिन मात्र दो ही परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। वजह है स्कूलों में मनोविज्ञान विषय का ना होना, जिसके चलते परीक्षार्थियों की संख्या कम रही।

जयपुर। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हुई। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मनोविज्ञान विषय की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी जयपुर में गांधी सर्किल  स्थित  पोद्दार स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर आज पहले दिन मात्र दो ही परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। वजह है स्कूलों में मनोविज्ञान विषय का ना होना, जिसके चलते परीक्षार्थियों की संख्या कम रही।

प्रदेश में परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 6,081 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर 21 लाख 12 हजार 206 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें  12वीं कक्षा में 10 लाख 31 हजार 72, प्रवेशिका में 7 हजार 142 और वरिष्ठ उपाध्याय में 5 हजार 609 परीक्षार्थी और  10वीं कक्षा में 10 लाख 68 हजार 383 परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए हैं। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 12 अप्रेल को समाप्त होगी।  परीक्षा का आयोजन एक पारी में सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक किया जा रहा है। वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 16 मार्च से शुरू होंगी।

जयपुर जिले में 571 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा 
परीक्षा के लिए जयपुर जिले में 442 राजकीय स्कूलों और 129 निजी स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए है।  जयपुर जिले में उच्च माध्यमिक परीक्षा में 117119 और माध्यमिक परीक्षा में 114567 परीक्षार्थी यानी कुल 231686 परीक्षार्थी शामिल होंगे।  

3 अप्रैल की परीक्षा अब 4 को
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड   अजमेर की ओर से राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2023 के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। यह बदलाव एक छुट्टी की चूक के कारण हुआ है। परीक्षा कार्यक्रम के बीच में छुट्टी पड़ने से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है। शेड्यूल के अनुसार, राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की सोमवार, तीन अप्रैल को निर्धारित परीक्षा को टाला गया है। आरबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, यह परीक्षा अब एक दिन बाद मंगलवार, चार अप्रैल  को आयोजित की जाएगी।  

Read More 220KV जीएसएस में तकनीकी खामी, शहर में हुआ ब्लैक आउट

दृष्टिहीन, सूर्यमुखी, मायोपिया, सेरिब्रल पॉल्सी, पोलियो, आटिज्म, मंदबुदिृध, लर्निंग डिसआर्डर, थैलेसीमिया, हिमोफिलिया सहित मूक बधिर बच्चे जिन्होंने अपनी बीमारी से संबंधित प्रमाणपत्र बोर्ड में दिए हैं न्यूनतम 40प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता पर प्रश्नपत्र हल करने के लिए निर्धारित समय से एक घंटा अतिरिक्त समय और 75 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता पर श्रुतलेखक भी दिया जाएगा।

Read More चुनाव के पहले चरण में कई सीटें बनी हॉट, कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

मोबाइल पर रोक
बोर्ड ने परीक्षा की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर केवल राजकीय शिक्षक और कार्मिकों को ही परीक्षा से  जुड़े कार्यो की जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि संचार और तकनीकी के नए साधनों से कहीं परीक्षा व्यवस्था में सेंध न लगे इस दृष्टि से वह सजग रहें। परीक्षा काल में परीक्षार्थी और परीक्षा व्यवस्था से जुड़े कार्मिकों का मोबाइल के साथ परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश वर्जित रहेगा।

Read More टाइगर के घर में लेपर्ड राज, मुकुंदरा में बढ़े 99 पैंथर

Post Comment

Comment List

Latest News