वार्ड 42 - सीसी रोड और नाली पटान के काम हुए, मवेशियों की समस्या बरकरार

लोगों ने कहा रातभर परेशान करते हैं श्वान, नहीं निगम का ध्यान, पार्षद बोले वार्ड में हुआ हर जरूरी काम

वार्ड 42 - सीसी रोड और नाली पटान के काम हुए, मवेशियों की समस्या बरकरार

वार्ड के कई स्थानों पर आज भी नालियों का काम बकाया है। रोड सीसी जरूर बने हैं लेकिन उनमें जो निर्माण सामग्री काम में ली गई है वो स्तरीय नहीं है। आवारा मवेशियों और श्वानों का आंतक बना हुआ हंै। रातभर श्वान लड़ते रहते हैं। निगम वाले इनको पकड़कर ही नहीं ले जाते है। कुछ गलियों में रोड लाइट नहीं होने के कारण अंधरा पसरा रहता है। सीवरेज का काम आधा अधूरा छोड़ देने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कोटा । वार्ड के लोगों का ये कहना कि हमारे वार्ड की लगभग हर समस्या का समाधान हो चुका हैं और पार्षद ने वार्ड के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अपने आप में ये बता रहा है कि कोटा नगर निगम उत्तर के दक्षिण के वार्ड नम्बर 42 के पार्षद की कार्यशैली ठीक है और लोग उनके कराए कार्याें से सन्तुष्ट हैं। लेकिन इसी वार्ड के कुछ लोग ये भी कहते हैं कि वार्ड में आज भी कई समस्याएं बनी हुई है जिनका समाधान नहीं हो पाया है। कई बार निगम प्रशासन को अवगत करवाने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। इस वार्ड में रामदास नगर, लक्ष्मी नगर, गोपाल विहार कॉलोनी की टापरी, काला तालाब, रंग तालाब, चौथमाता मंदिर बावड़ी आदि इलाकें आते हैं। इन इलाकों के कुछ लोग बताते हैं कि पार्षद ने वार्ड की कुछ ऐसी समस्याओं का निराकरण भी करवाया हंै जो बरसों से सिरदर्द बनी हुई थी। मसलन यहां का तालाब। जिसका सोन्दर्यकरण अभी हाल में हुआ है। लोग कहते हैं कि वार्ड के अधिकांश हिस्सों में सीसी रोड का काम हो चुका है। पहले वार्ड में खुली और क्षतिग्रस्त नालियां लोगों की एक बड़ी परेशानी थी लेकिन अब नालियां भी नई बन चुकी हैं और नाली पटान का काम भी लगभग हो चुका है। वहीं वार्डवासी ये भी कहते हैं कि निगम में बोर्ड कांग्रेस का होने के कारण पार्षद ने भले ही वार्ड में काम करवाएं है लेकिन आज भी वार्ड के कुछ हिस्सें ऐसे हैं जहां नियमित रूप से ना तो सफाई होती है और ना कचरा लेने के लिए टिपर रोजाना आते हैं। 

कई स्थानों पर आज भी नालियों का काम बकाया है। रोड सीसी जरूर बने हैं लेकिन उनमें जो निर्माण सामग्री काम में ली गई है वो स्तरीय नहीं है। वार्ड में आवारा मवेशियों और श्वानों का आंतक बना हुआ हंै। रातभर श्वान लड़ते रहते हैं। निगम वाले इनको पकड़कर ही नहीं ले जाते है। कुछ गलियों में रोड लाइट नहीं होने के कारण अंधरा पसरा रहता है। सीवरेज का काम आधा अधूरा छोड़ देने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड के कुछ लोगों का ये कहना हैं कि पार्षद को नियमानुसार कोई भी काम बोलो वो होता ही है। अब श्वान और मवेशी तो पूरे शहर की समस्या है, इसमें पार्षद क्या करेंगे। वार्ड से कचरा पाइंट हटाने के बाद गंदगी से मुक्ति मिली है। सफाई व्यवस्थाओं को लेकर लोगों को भी जागरूक होना पड़ेगा। वार्ड के लगभग हर हिस्से में रोडलाइट लगवाई जा चुकी है। अभी भी वार्ड में कई काम चल रहे हैं।  पार्षद नियमित रूप से वार्ड में समय देते हैं। कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं करते हैं। काम सबके होते हैं। अगर कोई समस्या उनको बताते है तो खुद मौके पर आकर देखते है और उसके निराकरण का पूरा प्रयास करते हैं। वार्ड पार्षद का कहना है कि मेरे हिसाब से वार्ड में विकास के वे सभी कार्य हुए हंै जो आवश्यक थे। कुछ काम अभी चल रहे हैं जो थोड़े-बहुत बचे हैं वो भी जल्द ही पूरे करवाने की कोशिश करूंगा। किसी भी वार्डवासी के काम के लिए मना नहीं किया है। अब श्वानों और मवेशियों की समस्या से तो मैं खुद परेशान हंू। नालियां ही नहीं वार्ड में 3 बड़े नालों का निर्माण भी करवाया है। अगर किसी का काम नहीं भी हुआ होगा तो नियमानुसार नहीं होगा। इस बात की पूरी कोशिश की है कि वार्ड की किसी भी समस्या को लेकर लोगों को निगम तक नहीं जाना पड़े। 

इनका कहना हैं...
वार्ड में नाली पटान के काम के साथ नई नालियों का निर्माण भी करवाया है। तालाब का सोन्दर्यकरण भी करवाया है। कब्रिस्तान के सामने पार्किंग की व्यवस्था हो चुकी है। सीवरेज का काम करवाया हैं। वार्ड में लगभग हर जगह पर सीसी रोड बनवाएं है। 
-हकुम चन्द बैरवा, वार्ड पार्षद। 

पार्षद ने बहुत अच्छे काम करवाएं है। अभी भी तिरंगा चौराहा से रामदास नगर चौराहा तक सीसी रोड का काम चल रहा है। पीने के पानी की कोई दिक्कत नहीं है। रोडलाइट की कोई परेशानी नहीं है। कचरा पाइंट था उसे भी हटवा दिया गया है। 
-पुष्पेन्द्र कुमार, वार्डवासी। 

Read More लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 

सभी काम हो चुके हैं। रोड बन रहे है। लाइट लग चुकी है। साफ-सफाई रोजाना होती है। वार्ड में श्वान और मवेशी बहुत ज्यादा है। ये बहुत बड़ी परेशानी है। कोई पकड़ने नहीं आता है। वार्ड में कुछ वाटर कूलर भी लगवाएं गए है।
-शेरअली, वार्डवासी।

Read More चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा

Post Comment

Comment List

Latest News

दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान  दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों की टीम को खासकर शहरी क्षेत्रों में अधिक लोगों तक पहुंचकर वोट डलवाने का प्लान...
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन