वन्यजीवों की डाइट में किया बदलाव  सबसे अधिक खाता है हिप्पो परिवार

शुक्रवार को रहेगा एनिमल्स का व्रत 

वन्यजीवों की डाइट में किया बदलाव  सबसे अधिक खाता है हिप्पो परिवार

वन्यजीवों को शुक्रवार को खाना नहीं दिया जाएगा ताकि इनका स्वास्थ और पाचन क्रिया सही रहे। कहा जाए तो वन्यजीवों का इस दिन व्रत रहेगा।

जयपुर। मौसम में बदलाव के बीच लोगों के खान-पान और दिनचर्या में भी परिवर्तन देखने को मिलता है। इस बीच नाहरगढ़ जैविक उद्यान में रहवास कर रहे 26 विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों के खान-पान में भी बदलाव होने लगा है। इन्हें मौसम के अनुकूल डाइट दी जा रही है। खासतौर पर वन्यजीवों को शुक्रवार को खाना नहीं दिया जाएगा ताकि इनका स्वास्थ और पाचन क्रिया सही रहे। कहा जाए तो वन्यजीवों का इस दिन व्रत रहेगा। कैट फैमिली के वन्यजीव जैसे बाघ शिवाजी, बाघिन रानी और रंभा को 8 किलो बफेलो मीट के साथ ही 4 किलो मुर्गा मांस दिया जा रहा है। यही डाइट शेर त्रिपुर, जीएस, शेरनी तारा और सृष्टि को दी जा रही है। करीब 19 वर्षीय उम्रदराज बाघिन रंभा को शुक्रवार के दिन दो किलो मुर्गा मांस खाने में दिया जा रहा है। 

जरख, भेड़िए और जैकोल का विशेष ध्यान 
नाहरगढ़ जैविक उद्यान में रहवास कर रहे वन्यजीवों में जरख, भेड़िए और जैकोल की डाइट का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जरख ने कुछ समय पहले तीन बच्चों को जन्म दिया था। वहीं जेकौल और भेड़ियों में भी संभावना व्यक्त की जा रही है। ऐसे में हाइना को 3, भेड़ियों के 2 और जैकोल को डाइट में एक किलो बफेलो मीट के साथ ही डाइट में मुर्गा दे रहे हैं। दूसरी ओर जंगल कैट, इंडियान फॉक्स, डेजर्ट फोक्स और पाम सिवेट को तकरीबन आधा-आधा किलो बफेलो मीट दिया जा रहा है।  

हरबीवोरस को रंजका और सीजनल फ्रूट्स
सिक्का डियर, सांभर डियर सहित हिरण प्रजाति के अन्य हरबीवोरस को रंजका, दाल चना सहित सीजनल फू्रट्स में केले, तरबूज सहित अन्य फल दिए जा रहे हैं। ऐमू को चना, पालक डाइट में दे रहे हैं। मगरमच्छ को प्रति दिन 1 किलो फिश (मृत मछली) दे रहे हैं। 

भालू को सत्तू, ज्यादा गर्मी में मिलेगी आइसक्रीम 
नाहरगढ़ जैविक उद्यान में भालूओं को अनुकूल वातावरण दिया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि इनमें सफल प्रजनन हो रहा है। प्रति भालू को अभी डाइट में 100 ग्राम शहद, डेढ़ किलो सत्तू, 2 किलो दूध और सीजनल फल दे रहे हैं। गर्मी अधिक पड़ने पर इन्हें पसंदीदा फू्रट आइसक्रीम भी दी जाएगी। जिसे विशेष रूप से तैयार किया जाता है। 

Read More अतिक्रमणों पर निगम ग्रेटर ने की कार्रवाई, 8 हजार रुपए वसूले

हिप्पो परिवार की डाइट सबसे ज्यादा 
जैविक उद्यान स्थित एगजोटिक पार्क में हिप्पो परिवार (3 हिप्पो) रहवास कर रहा है। ऐसे में प्रति हिप्पो को डाइट में 40 किलो कुट्टी (ज्वार), मक्का, चना, मूंगफली, नमक और हल्दी को मिक्स कर 20-20 किलो, सीजनल फू्रट्स में 4 किलो केले, 5 किलो सेव दे रहे हैं। गर्मी अधिक पड़ने पर इन्हें आगे 10-10 किलो तरबूज भी दिए जाएंगे।  

Read More विदेशी स्टूडेंट्स व प्रवासी भारतीयों को प्रवेश का मौका

गर्मी आते ही वन्यजीवों की डाइट में बदलाव किया है। शेर और बाघों का डाइजेशन सही रहे, इसलिए इन्हें शुक्रवार को डाइट नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी वन्यजीवों को आवश्यक दवाइयां भी दी जा रही है। 
-डॉ. अरविंद माथुर, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, नाहरगढ़ जैविक उद्यान

Read More राह आसान करने वाले साइन बोर्ड बने आमजन की मुसीबत

Post Comment

Comment List

Latest News