दिल्ली में आमने-सामने होंगे पुतिन और पूरा पश्चिम! 

तीन साल में पहली बार जी-20 मीटिंग में हिस्सा ले सकते हैं रूसी राष्ट्रपति

दिल्ली में आमने-सामने होंगे पुतिन और पूरा पश्चिम! 

एक तरफ जहां पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगाते जा रहे हैं, तो वहीं यूक्रेन को हथियार देने के लिए रूस पश्चिम को धमका रहा है।

मॉस्को। यूक्रेन युद्ध की शुरूआत के बाद से रूस और पश्चिमी देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। एक तरफ जहां पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगाते जा रहे हैं, तो वहीं यूक्रेन को हथियार देने के लिए रूस पश्चिम को धमका रहा है। इस बीच राजधानी नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत की यात्रा करेंगे। अधिकारियों के हवाले से ब्लूमबर्ग ने अपनी खबर में यह जानकारी दी है। यह एक दुर्लभ मौका होगा जब पुतिन और तमाम पश्चिमी नेता एक ही मेज पर आमने-सामने होंगे। खबरों की मानें तो क्रेमलिन पुतिन के शेड्यूल को क्लीयर करने पर काम कर रहा है ताकि रूसी राष्ट्रपति इसमें हिस्सा ले पाएं, जो पिछले दो शिखर सम्मेलनों को छोड़ चुके हैं। अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि जारी नहीं की गई है। हालांकि भारत ने औपचारिक रूप से पुतिन को आमंत्रित किया है और क्रेमलिन ने इसे स्वीकार कर लिया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि क्रेमलिन व्लादिवोस्तोक में एक वार्षिक आर्थिक मंच की तैयारी कर रहा है।

पिछली दो बैठकों में पुतिन ने नहीं लिया हिस्सा
पिछले साल पुतिन ने इंडोनेशिया के बाली में जी-20 कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था। उन्होंने यूक्रेन के हमले को लेकर पश्चिमी दबाव के बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को अपनी जगह इसमें हिस्सा लेने के लिए भेजा था। इससे एक साल पहले भी पुतिन रोम में जी-20 समिट में शामिल नहीं हुए थे। कहा जाता है कि वह यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहे थे। मार्च की शुरूआत में नई दिल्ली में जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी, जिसमें देश रूस-यूक्रेन मुद्दे पर बंटे हुए नजर आए थे। भारत विकासशील देशों को प्रभावित करने वाले अन्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता था। लेकिन कहा गया कि यूक्रेन पर मतभेद खत्म नहीं हो सकते। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमने कोशिश की, लेकिन देशों के बीच का अंतर बहुत गहरा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बैठक के इतर, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लावरोव से करीब 10 मिनट तक मुलाकात की। ब्लिंकन ने उनसे कहा कि पश्चिम जब तक जरूरत होगी, यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत