Asia Cup आयोजन पर फैसला 28 मई को

एशिया कप 2023 की मेजबानी मूल रूप से पाकिस्तान के हाथ में थी

Asia Cup आयोजन पर फैसला 28 मई को

पीसीबी ने कहा था कि अगर भारत एशिया कप के लिये पाकिस्तान नहीं गया तो वह भी विश्व कप के लिये भारत नहीं आयेगा।

मुंबई। एशिया कप 2023 के हाइब्रिड आयोजन की अटकलों के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल के दौरान रविवार को इस टूर्नामेंट पर अंतिम फैसला ले सकता है।

क्रिकबज़ की ओर से गुरुवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी), अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) और बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्षों को आईपीएल फाइनल के लिये आमंत्रित किया है। रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई सभी एशियाई बोर्डों की बैठक के बाद एशिया कप के आयोजन को लेकर घोषणा कर सकता है। 

बीसीसीआई के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने कहा,'' बंगलादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के संबंधित अध्यक्ष 28 मई को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में होने वाले आईपीएल 2023 फाइनल की शोभा बढ़ाएंगे। हम एशिया कप 2023 के संबंध में भविष्य की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने के लिये उनके साथ चर्चा करेंगे।"

उल्लेखनीय है कि 50 ओवर प्रारूप में होने वाले एशिया कप 2023 की मेजबानी मूल रूप से पाकिस्तान के हाथ में थी लेकिन बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट के लिये पड़ोसी देश का दौरा करने से साफ मना कर दिया था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष नजम सेठी ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिये हाइब्रिड मॉडल का सुझाव दिया था जिसके तहत भारत अपने सभी मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेलेगा, जबकि अन्य मैच पाकिस्तान में खेले जायेंगे। 

Read More नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

शाह के इस प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद सेठी ने नया मॉडल पेश किया था जिसके तहत एशिया कप के चार मैच पाकिस्तान में होने थे, जबकि अन्य मैच यूएई में आयोजित होने थे। 

Read More सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

क्रिकबज़ के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में पर्दे के पीछे हुई बातचीत के बाद एसीसी के सदस्य आम सहमति पर पहुंच गये हैं। अब बस यह तय होना बाकी है कि एशिया कप का दूसरा आयोजन स्थल यूएई होगा या श्रीलंका। 

Read More सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

रिपोर्ट में कहा गया कि अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के एक अधिकारी आईपीएल के दौरान बीसीसीआई से अमीरात में खेलने का अनुरोध करने के लिये भारत आये थे, लेकिन बीसीसीआई सचिव शाह दुबई, शारजाह और अबू धाबी में टूर्नामेंट खेलने के पक्ष में नहीं थे। 

अहमदाबाद बैठक के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में प्रतिकूल मौसम की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी क्योंकि श्रीलंका और बंगलादेश के बोर्ड पहले ही सितंबर में गर्मी के कारण वहां महाद्वीपीय चैंपियनशिप खेलने से इनकार कर चुके हैं। पीसीबी हालांकि मैचों को यूएई में कराने के पक्ष में है। 

एशिया कप पर आम सहमति होने के कुछ सकारात्मक परिणाम भी होंगे। यह अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले विश्व कप से संबंधित मुद्दों को हल कर सकता है। पीसीबी ने कहा था कि अगर भारत एशिया कप के लिये पाकिस्तान नहीं गया तो वह भी विश्व कप के लिये भारत नहीं आयेगा। अहमदाबाद की चर्चा में सकारात्मक घोषणा के बाद इस समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत