इग्नू में 37 लाख से ज्यादा विद्यार्थी कर रहे हैं पढ़ाई : भाटिया

306 पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं

इग्नू में 37 लाख से ज्यादा विद्यार्थी कर रहे हैं पढ़ाई : भाटिया

इसमें क्षेत्रीय केन्द्र की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ममता भाटिया ने कहा कि इग्नू से भारत और अन्य देशों सहित कुल 37 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत है।

जयपुर।  इग्नू राजस्थान के क्षेत्रीय केन्द्रों का समन्वयक सम्मेलन जयपुर के इन्दिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान के सभागार में सम्पन्न हुआ। इसमें क्षेत्रीय केन्द्र की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ममता भाटिया ने कहा कि इग्नू से भारत और अन्य देशों सहित कुल 37 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत है। इग्नू सम्पूर्ण भारत में 69 क्षेत्रीय केन्द्रों के माध्यम से 2063 शिक्षार्थी अध्ययन केन्द्रों का संचालन कर रहा है। वर्तमान में कुल 306 पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिनमें स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और विभिन्न विषयों में सर्टिफिकेट आदि सम्मिलित हैं। उन्होंने आगे कहा कि ई-ज्ञानकोश प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्व-शिक्षण सामग्री का सबसे वृहत्तम संग्रहालय विकसित और उपलब्ध किया गया है। 

कार्यक्रम में क्षेत्रीय सेवा प्रभाग के निदेशक प्रो. उमेश चन्द पाण्डे ने कहा कि जनवरी 2023 से 41 नए पाठ्यक्रम इग्नू द्वारा आरम्भ किए गए हैं। इस अवसर पर कॉलेज शिक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त गोपाल राम बिरदा ने कहा कि इग्नू दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से शिक्षा के नए से नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इस मौके पर डॉ. ललिता यादव ने भी राजस्थान मे किए जा रहे इग्नू के प्रयासों की सराहना की एवं नवाचार, उद्यमिता और छात्रों के रुझान को बढ़ाने पर बल दिया। 

 

Tags: ignou

Post Comment

Comment List

Latest News