उत्तर कोरिया के साथ बातचीत को लेकर अमेरिका के तैयार होने पर रूस आश्वस्त नहीं

कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के लिए बातचीत

उत्तर कोरिया के साथ बातचीत को लेकर अमेरिका के तैयार होने पर रूस आश्वस्त नहीं

संयुक्त राष्ट्र में रूसी उप स्थायी प्रतिनिधि अन्ना एवेस्टिग्नीवा ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के लिए उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए अमेरिका तैयार है, इस बात को लेकिन रूस आश्वस्त नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में रूसी उप स्थायी प्रतिनिधि अन्ना एवेस्टिग्नीवा ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के लिए उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए अमेरिका तैयार है, इस बात को लेकिन रूस आश्वस्त नहीं है।

एवेस्टिग्नीवा ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान कहा, ''हमें अमेरिकी प्रतिनिधि द्वारा बातचीत के लिए दिखायी गयी तत्परता के बारे में पता है, लेकिन हम निश्चित नहीं हैं कि अमेरिका वास्तव में उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक चर्चा के लिए तैयार है।"  संयुक्त राष्ट्र में रूसी उप स्थायी प्रतिनिधि एवेस्टिग्नीवा ने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा किये जाने वाले सैन्य अभ्यास स्थिति को अस्थिर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम अमेरिका से तनाव कम करने और बातचीत फिर से शुरू करने का आह्वान करते हैं। उन्होंने कहा कि कूटनीति का और कोई विकल्प स्वीकार्य नहीं है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने  बुधवार को चोलिमा-1 वाहक रॉकेट पर स्थापित मल्लिगयोंग-1 सैन्य टोही उपग्रह का असफल प्रक्षेपण किया। उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि पहले चरण के अलग होने के बाद, दूसरे चरण का इंजन प्रज्वलित होने में विफल रहा, जिससे रॉकेट की गति मंद पड़ गयी और वह पीले सागर में गिर गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

जेडीए ने अवैध निर्माण किए ध्वस्त, 200 से अधिक अवैध निर्माणों को तोड़ा जाएगा जेडीए ने अवैध निर्माण किए ध्वस्त, 200 से अधिक अवैध निर्माणों को तोड़ा जाएगा
शहर में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों को लेकर की जा रही कार्रवाई के दौरान जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते...
सदन में अब नहीं चल पाएगी भाजपा की मनमानी: कांग्रेस
"स्वस्थ और तंदुरुस्त राजस्थान": इस बार के बजट में चिकित्सा और स्वास्थ्य पर होगा सर्वाधिक फोकस
डंपर चालक ने ली बाइक सवार की जान
जनता के सामने एक्सपोज हो चुकी मोदी की गारंटी: गहलोत
मोदी 30 जून को करेंगे मन की बात, देशवासियों से मांगे सुझाव
High Court के निर्देश पर अवैध खनन के खिलाफ जांच अभियान