अनिद्रा से छुटकारा चाहिए तो ठंडी हवा में दौड़ें

रोज सुबह उठकर दौड़ना चाहिए

अनिद्रा से छुटकारा चाहिए तो ठंडी हवा में दौड़ें

दरअसल सुबह दौड़ने से हमारे अंदर जो नींद न आने की समस्या होती, वो खत्म हो जाती है और जब कोई व्यक्ति भरपूर नींद लेता है तो उसकी दृढ़ता, सतर्कता और कंसंट्रेशन बेहतर होता है।

आजकल 100 में से 50 से ज्यादा लोग लाइफस्टाइल समस्याओं से ग्रस्त है, इसकी वजह से उनकी जिंदगी में टेंशन बनी रहती है। जब लगातार टेंशन रहती है तो शरीर में दर्द होता है और मानसिक तनाव भी बना रहता है। इससे छुटकारा पाने का एक ही  उपाय  है कि हर दिन सुबह हम दौड़ें।

दरअसल सुबह दौड़ने से हमारे अंदर जो नींद न आने की समस्या होती, वो खत्म हो जाती है और जब कोई व्यक्ति भरपूर नींद लेता है तो उसकी दृढ़ता, सतर्कता और कंसंट्रेशन बेहतर होता है। जिस कारण ऐसा व्यक्ति कोई भी परीक्षा आसानी से पास कर सकता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हममें भावनात्मक दृढ़ता आती है। इसलिए कहते हैं यदि कोई व्यक्ति मानसिक रोगों का शिकार हो तो उसे सुबह उठकर ठंडी हवा में दौड़ना चाहिए। ऐसा करने से उसके शरीर से खुशी पैदा करने वाले हार्मोनों का स्राव होता है और वह अपने अंदर ही अंदर खुशी महसूस करता है। जो लोग सुबह उठकर ठंडी हवा में सैर करते हैं, वे दोपहर तक किसी व्यक्ति के साथ शायद ही कभी झगड़ा करते हों। इसलिए दौड़ना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इसलिए रोज सुबह उठकर दौड़ना चाहिए।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में