Rajasthan University New VC: बंद लिफाफे में पांच नाम राजभवन भेजे, प्रो. नवीन माथुर का नाम चर्चा में

कई प्रभावशाली स्थानीय-बाहरी लोग वीसी की दौड़ में 

Rajasthan University New VC: बंद लिफाफे में पांच नाम राजभवन भेजे, प्रो. नवीन माथुर का नाम चर्चा में

कई प्रभावशाली स्थानीय तथा बाहरी लोग विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में हैं। इनमें आरयू से ही सेवानिवृत्त प्रो. नवीन माथुर का नाम बहुत चर्चा में है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति सर्च कमेटी ने तीन दिन तक कई शिक्षाविदें के नामों पर चर्चा की। इसमें कई प्रभावशाली स्थानीय और बाहरी लोग वीसी की दौड़ में है। चर्चा के बाद पांच नाम तय किए और उन्हें बंद लिफाफे में राजभवन को सौंप दिया। 
सर्च कमेटी में राज्य सरकार के प्रतिनिधि आरडी सैनी, विश्वविद्यालय सिंडिकेट प्रतिनिधि एलएन हर्ष, यूजीसी नामिनी डॉ. संजय सिंह तथा राज्यपाल के नामिनी तथा कमेटी के चेयरमैन प्रो. नरेश चंद गौतम, पूर्व कुलपति चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय थे। इन सदस्यों ने मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को बैठकों का दौर चला। अब जल्द ही वाइस-चांसलर मिलने की उम्मीद है। पहले भी राजस्थान विश्वविद्यालय कुलपति के लिए आरयू के सेवानिवृत्त शिक्षकों प्रो. जगदीश प्रसाद तथा प्रो. जेपी यादव का नाम आया था, लेकिन राजीव जैन कुलपति बन गए थे। 

प्रो. नवीन माथुर का नाम चर्चा में
कई प्रभावशाली स्थानीय तथा बाहरी लोग विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में हैं। इनमें आरयू से ही सेवानिवृत्त प्रो. नवीन माथुर का नाम बहुत चर्चा में है। प्रो. माथुर कॉमर्स कालेज के प्रिन्सिपल भी रहे हैं। हालांकि उनके नाम को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के शिक्षकों के साथ ही अन्य प्रभावशाली लोगों में भी हैरानी है। पैनल में नवीन माथुर के अलावा चार अन्य प्रभावशाली लोगों का भी नाम है। अब देखना ये है कि कुलपति की नियुक्ति कब होती है, क्योंकि आचार संहिता भी लगने वाली है और पता नहीं राजभवन तथा सरकार में किसी नाम पर सहमति बनती भी है कि नहीं।

अन्य विवि में भी लगेंगे 
स्थानीय शिक्षाविद् की दावेदारों के साथ ही बाहरी विवि का नाम भी चर्चा में है। पिछले कुछ समय से यहां के शिक्षाविदों में इस बात को लेकर गहरी चिंता है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में बाहरी लोगों को ही कुलपति बना दिया जाता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

जेडीए ने अवैध निर्माण किए ध्वस्त, 200 से अधिक अवैध निर्माणों को तोड़ा जाएगा जेडीए ने अवैध निर्माण किए ध्वस्त, 200 से अधिक अवैध निर्माणों को तोड़ा जाएगा
शहर में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों को लेकर की जा रही कार्रवाई के दौरान जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते...
सदन में अब नहीं चल पाएगी भाजपा की मनमानी: कांग्रेस
"स्वस्थ और तंदुरुस्त राजस्थान": इस बार के बजट में चिकित्सा और स्वास्थ्य पर होगा सर्वाधिक फोकस
डंपर चालक ने ली बाइक सवार की जान
जनता के सामने एक्सपोज हो चुकी मोदी की गारंटी: गहलोत
मोदी 30 जून को करेंगे मन की बात, देशवासियों से मांगे सुझाव
High Court के निर्देश पर अवैध खनन के खिलाफ जांच अभियान