जैसलमेर,बाड़मेर के कई हिस्सों से हुई मानसून की विदाई

जैसलमेर,बाड़मेर के कई हिस्सों से हुई मानसून की विदाई

मानसून की अब तक की स्थिति के अनुसार राजस्थान में सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राजस्थान में 1 जून से 24 सितंबर तक औसत बारिश 430.6 एमएम होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 491.6 एमएम बारिश हो चुकी है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। प्रदेश में सोमवार से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। इसकी शुरुआत जैसलमेर और बाड़मेर के कुछ हिस्सों से हुई है। वहीं 27 सितंबर से अगले तीन-चार दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। इधर राजस्थान के उत्तरी हिस्से में रविवार देर शाम तूफानी बारिश देखने को मिली। हनुमानगढ़ में कई जगहों पर 50 किमी स्पीड से हवा चली। तेज बरसात से कई जगह पानी भर गया। हनुमानगढ़ के अलावा गंगानगर, चूरू और बीकानेर में भी ऐसा ही मौसम रहा। वहीं राजधानी जयपुर में सोमवार अल सुबह और फिर दिन में बारिश हुई। हालांकि धूप छांव के इस मौसम में गर्मी और उमस ने शहरवासियों को सताया भी। वहीं जयपुर में सोमवार को दिन में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज किया गया।

राज्य में अब तक 14 फीसदी ज्यादा बारिश
मानसून की अब तक की स्थिति के अनुसार राजस्थान में सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राजस्थान में 1 जून से 24 सितंबर तक औसत बारिश 430.6 एमएम होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 491.6 एमएम बारिश हो चुकी है। जिलेवार स्थिति देखें तो हनुमानगढ़, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर और टोंक ऐसे जिले हैं, जहां सामान्य से कम बारिश हुई है।

Tags: Monsoon

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में