निम्स विश्वविद्यालयराजस्थान का जी.यू.एन.आई से जुड़कर वैश्विक उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण कदम

प्रकृति व क्लाइमेट की प्रगति के लिए सतत विकास लक्ष्यों को अपनी जिंदगी का अहम् हिस्सा जरुर बनाएं- डॉ. तोमर 

निम्स विश्वविद्यालयराजस्थान का जी.यू.एन.आई से जुड़कर वैश्विक उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण कदम

अकेडमिक व इनोवेशन एक्सीलेंस के साथ निम्स विश्वविद्यालययुनेस्को के ‘ग्लोबल यूनिवर्सिटी नेटवर्क फॉर इनोवेशन’ फोरम में शामिल  

जयपुर। निम्स विश्वविद्यालय राजस्थान ने ग्लोबल यूनिवर्सिटी नेटवर्क फॉर इनोवेशन के सम्मानित सदस्य बनने का गौरव प्राप्त किया है और 2024 के कॉल टू एक्शन में भाग लेने का सौभाग्य प्राप्त किया है। यह एक विश्वस्तरीय संगठन है जो उच्च शिक्षा नीति और प्रबंधन में एक प्रमुख और मान्यता प्राप्त थिंक टैंक के रूप में कार्य करता है। इस श्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क में यूनेस्को अध्यक्ष, उच्च शिक्षा संस्थान, अनुसंधान केंद्र और उच्च शिक्षा में इनोवेशन और सामाजिक प्रतिबद्धता के लिए समर्पित 271 सदस्यों का समृद्ध नेटवर्क शामिल है। इस मान्यता के साथ निम्स विश्वविद्यालय को विश्वभर में केवल 30 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक बनाने का अवसर मिला है, जिसमें केवल दो भारतीय विश्वविद्यालयों शामिल हैं।

GUNi-ICA का मुख्य उद्देश्य

GUni-ICA का प्राथमिक लक्ष्य उच्च शिक्षा संस्थानों के परिवर्तन को बढ़ावा देना, स्थिरता, इनोवेशन और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देना है। यह पहल विशिष्ट पहलों और सेवाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से भाग लेने वाले विश्व के उच्च शिक्षा संस्थानों (एच.ई.आई) को नए दृष्टिकोण, प्रशिक्षण, आदान-प्रदान और मार्गदर्शन के लिए समर्पित स्थान प्रदान करती है, यह प्लेटफार्म उच्च शिक्षा के भविष्य को नया आकार देने का वादा करती है।

अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, निम्स विश्वविद्यालय के अध्यक्ष और चांसलर प्रो. (डॉ.) बलवीर एस. तोमरने उत्साहपूर्वक टिप्पणी की, "मैं अपने निम्स परिवार को बधाई देना काहहता हूँ क्योंकि हमारे संस्थान को जी.यू.एन.आई नेटवर्क द्वारा चुना गया है। यह दर्शाता है कि हमारी शैक्षणिक संस्कृति लगातार प्रगति कर रही है, जो लोकल इनोवेशन से लेकर वैश्विक साझेदारी तक हमारी उत्कृष्टता को प्रदर्शित करता है। हमें और भी गर्व है क्योंकि हम सतत विकास के लक्ष्यों की दिशा में काम कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य मानवता और पर्यावरण दोनों की समृद्धि को साधना है।ये लक्ष्य हर तरीके से हमारी जिंदगी से जुड़े हैं, मेरा इस नयी पीढ़ी से कहना है की, आप सभी मिलकर इन लक्ष्यों पर काम करे क्यूंकि यही सही वक्त है जब प्रकृति को दोबारा से रेसौर्सफुल बनाना है और हमे उम्मीद है की यह नेटवर्क हमें वैश्विक उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ सहयोग करने और सेवा-शिक्षण के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में सक्षम करेगा।''

Read More 49वां रोज शो: गुलाबों की खुशबू से महक उठा सिटी पार्क

दिसंबर 2023 से दिसंबर 2026 तक GUniइंटरनेशनल कॉल टू एक्शन के लिए निम्स यूनिवर्सिटी का चयन सामाजिक जिम्मेदारी, नवाचार और स्थिरता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रमनिम्स  विश्वविद्यालय की आकांक्षाओं के साथ सहजता से मेल खाता है, जो वैश्विक उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने का अवसर प्रदान करता है।

Read More असर खबर का - मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पास व्यवस्था फिर शुरु

जी.यू.एन.आई में 20 अलग-अलग देशों के 30 विश्वविद्यालयों के अंतिम चयन के साथ, वैश्विक स्तर पर उच्च शिक्षा संस्थानों में बदलाव लाना, विशिष्टता को बढ़ावा देना और दुनिया भर में संस्थानों की विविधता का जश्न मनाना है। निम्स विश्वविद्यालय अपनी अकेडमिक उपस्थिति बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा के परिवर्तनकारी लक्ष्यों में योगदान देने के लिए जी.यू.एन.आई में अपनी भागीदारी का उत्सुकता से लाभ उठाने की उम्मीद कर रहा है।

Read More पशुओं से भरी गाड़ी को पकड़ा, एमपी से यूपी ले जा रहे थे पशुु

GUni वैश्विक नेटवर्क सक्रिय रूप से पांच मुख्य क्षेत्रों में काम करता है, विश्व रिपोर्ट में उच्च शिक्षा का विस्तार, रणनीतिक कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और यूरोपीय परियोजनाएं, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों, सेमिनार और कार्यशालाओं का संगठन और सतत विकास लक्ष्य 2030 ९ग़्ळ्ऴ सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स)के एजेंडा सम्मलित है। 

इसमें विश्व के बड़े विश्वविद्यालय शामिल हैं जैसे, एस्कुएला सुपीरियर पोलिटेक्निका डी चिम्बोराजो इक्वाडोर, इक्वाडोर, यूनिवर्सिटैट डी वालेंसिया (यूवी), एस्पान्या, हिप्पोक्रेट्स यूनिवर्सिटी (यूनिवर्सिडैड हिपोक्रेट्स), मेक्सिको, यूनिवर्सिटैट ऑटोनोमा डी बार्सिलोना (यूएबी), कैटालुन्या, यूनिवर्सिडैड डी लॉस एंडीज़, स्कूल ऑफ़ लॉ कोलंबिया, कोलंबिया, मेक्सिको येदितेपे विश्वविद्यालय, टुर्किया, लॉ स्कूल यूनिवर्सिटी ऑफ़ चिली, चिली, यूनिवर्सिटेट पोलिटेक्निका डी कैटालुन्या (यूपीसी), कैटालुन्या, निम्स विश्वविद्यालय, भारत, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, भारत, यूनिवर्सिटी वर्चुएल डी कोटे डी आइवर (यूवीसीआई), कोटे डी आइवर शमिल हैं ।

GUniकी स्थापना 1999 में उच्च शिक्षा पर यूनेस्को विश्व सम्मेलन के बाद किए गए समझौतों की निगरानी करने और विश्वविद्यालय नीति और प्रबंधन में एक विशेषज्ञ संगठन के रूप में कार्य करने के लिए की गई थी। 2022 में, GUni ने बार्सिलोना में उच्च शिक्षा पर तृतीय विश्व सम्मेलन के आयोजन में यूनेस्को के साथ मिलकर सहयोग किया।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनावों से पहले पूर्व सीएम अशोक गहलोत हुए सक्रिय, नेताओं से कर रहे मंथन लोकसभा चुनावों से पहले पूर्व सीएम अशोक गहलोत हुए सक्रिय, नेताओं से कर रहे मंथन
गहलोत अपने आवास पर लोकसभा वार नेताओं और कार्यकर्ताओं से बैठकें कर जीत की रणनीति भी तलाशने में जुट गए...
केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में होगा रूपक महोत्सव
संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए नहीं आए इजरायली प्रतिनिधि 
तकनीकी विकास से ही देश की रक्षा : राजनाथ 
तीस हजार विजिटर और 500 करोड़ के व्यापार का कीर्तिमान
आईटी में नवीन अनुसंधान और टेक्नीकल एजुकेशन पर अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी 
पीआरएन में सोसायटी पट्टे के मकानों पर बिजली कनेक्शन क्यों नहीं दिया : हाईकोर्ट