अनदेखी : गांधी उद्यान के ग्रीन हाउस की हरियाली फिर उजड़ी

नैट खराब होने से गर्मी में सूख रहे पौधे, अब लगेंगी नई जालियां

अनदेखी : गांधी उद्यान के ग्रीन हाउस की हरियाली फिर उजड़ी

काफी समय से उसकी मरम्मत नहीं होने से उसकी नैट व जालियां खराब हो गई थी।

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण की ओर से संचालित गांधी उद्यान में जहां नए-नए पौधे तैयार किए जा रहे हैं। वहीं उन पौधों को सुरक्षित रखने के लिए बने ग्रीन हाउस की ही दुर्दशा हो रही है। चम्बल गार्डन के पास स्थित गांधी उद्यान में निगम की ओर से नर्सरी संचालित की जा रही है। जहां वन विभाग से कई तरह के पौधे लाकर वितरित किए जाते हैं। साथ ही यहां उद्यान में ही नर्सरी में पौधे तैयार भी किए जाते हैं। नर्सरी में तैयार कई पौधों को बड़ा होने तक सुरक्षित रखने के लिए गांधी उद्यान में मुख्य द्वार से प्रवेश करते ही दांयी तरफ एक ग्रीन हाउस बना हुआ है। चारों तरफ लोहे की जाली से बना हुआ है। साथ ही उसे ढकने के लिए हरी नैट लगाई गई थी। लेकिन वह नैट पुरानी होने और जालियां खराब होने से ग्रीन हाउस दुर्दशा का शिकार हो रहा था। नगर निगम कोटा दक्षिण की ओर से इस ग्रीन हाउस की दशा को सुधारा जा रहा है। कई दिन से इसका काम चल रहा है। यहां जालियां सही करने और उस पर नई नैट लगाने का काम किया जा रहा है। नगर निगम कोटा दक्षिण की उद्यान समिति के अध्यक्ष कुलदीप गौतम ने बताया कि ग्रीन हाउस की काफी समय से मरम्मत नहीं होने से वह दुर्दशा का शिकार हो रहा था। उसकी दशा सुधारने के लिए बजट पारित किया गया था। जिससे उसका काम चल रहा है। उद्यान अधीक्षक रामलाल ने बताया कि ग्रीन हाउस पौधों को सुरक्षित रखने के लिए बनाया हुआ है। काफी समय से उसकी मरम्मत नहीं होने से उसकी नैट व जालियां खराब हो गई थी। जिससे गर्मी के समय में तेज धूप सीधी पौधों पर पड़ने से कई बार पौधे सूख जाते थे। ऐसे में उन सभी पौधों को सूखने से बचाने के लिए ग्रीन हाउस की जालियां सही करने और नई नैट लगाने का काम किया जा रहा है। जिससे गर्मी के समय में पौधों को खराब होने से बचाया जा सकेगा। 

तीन उद्यानों में सौ से अधिक लेबर
इधर नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र में आने वाले तीन बड़े उद्यान चम्बल गार्डन, भीतरिया कुंड व ट्रैफिक गार्डन में करीब 100 से अधिक लेबर गार्डन में घास कटाई से लेकर अन्य देखभाल के लिए लगी हुई है। उद्यान समिति के अध्यक्ष कुलदीप गौतम ने बताया कि चब्बल गार्डन में 55, ट्रैफिक गार्डन में 33 और भीतरिया कुंड में 15 लेबर लगी हुई है। लेबर के टेंडर कुछ समय पहले ही हुए हैं। 

भीतरिया कुंड की लेबर को भुगतान नहीं
उद्यान समिति अध्यक्ष गौतम ने बताया कि भीतरिया कुंड में लेबर सप्लाई का ठेका जिस संवेदक ने लिया है। उसके द्वारा काफी समय से लेबर का भुगतान नहीं किया गया है। इस संबंध में उन्होंने आयुक्त के नाम पत्र भी लिखा था। लेकिन उसके बाद भी अभी तक लेबर का भुगतान नहीं हुआ है।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में