रेलवे अस्पताल में मोड्यूलर ओटी तैयारी

पचास लाख रुपए की लागत से अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनवाया गया

रेलवे अस्पताल में मोड्यूलर ओटी तैयारी

रेल कर्मचारियों की चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार करने के महत्ती उद्देश्य से जोधपुर मंडल के रेलवे अस्पताल में पचास लाख रुपए की लागत से अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनवाया गया है । इस नए ऑपरेशन थिएटर से न केवल सुपर स्पेशियलिटी सर्जरी संभव हो सकेगी बल्कि इससे रिकवरी रेट भी बेहतर होगी।

जोधपुर। रेल कर्मचारियों की चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार करने के महत्ती उद्देश्य से जोधपुर मंडल के रेलवे अस्पताल में पचास लाख रुपए की लागत से अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनवाया गया है । इस नए ऑपरेशन थिएटर से न केवल सुपर स्पेशियलिटी सर्जरी संभव हो सकेगी बल्कि इससे रिकवरी रेट भी बेहतर होगी। मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि रेलवे अस्पताल में लंबे समय से अत्याधुनिक सुविधा युक्त नवीन मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर की आवश्यकता महसूस की जा रही थी । पुराने ऑपरेशन थिएटर में भी हालांकि सुविधाएं उपलब्ध थीं मगर समय की मांग के अनुरूप रेलवे ने मरीजों की सुविधा के लिए एकदम नया ऑपरेशन थिएटर बनवाया है।पाडेय ने बताया कि करीब पचास लाख रुपए की लागत से बनवाए गए इस नए ऑपरेशन थिएटर में एंटीबैक्टीरियल वॉल व एयर फ्लो लैमिनर ऐसी दो प्रमुख विशेषताएं हैं जिसके कारण थिएटर में बैक्टीरिया का प्रसार नहीं होगा और इन्फेक्शन कम से कम होगा।
इन विशेषताओं वाले ऑपरेशन थिएटर में सुपर स्पेशलिटी सर्जरी के ऑपरेशन करने के बाद मरीज में संक्रमण का खतरा कम होगा जिससे उसके जल्द स्वस्थ होने की क्षमता में वृद्धि होगी।उन्होंने बताया कि रेल कर्मचारियों और उनके आश्रितों की सुविधा  के लिए नए ऑपरेशन थिएटर का निर्माण महज तीन माह में पूरा करवा लिया गया।  मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ वासुदेवन ने बताया कि मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर नॉर्मल थिएटर से बेहतर होता है और इसके शुरू होने से विशेषकर सर्जरी करवाने वाले रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर में लेप्रोस्कोपी सुविधा, यूरोलॉजी घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण जैसे ऑपरेशन हो सकेंगे ।   
रेलवे अस्पताल  का स्वयं का अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर बन जाने से सर्जरी से जुड़े मामलों को अन्य अस्पतालों में रेफर करने की बजाय उनका निस्तारण यही हो सकेगा और इस मद में होने वाले खर्च में कमी आएगी।
 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News