Modi Cabinet में गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

कुछ मंत्रियों को एक से अधिक मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई

Modi Cabinet में गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

पारंपरिक सीट गांधीनगर से जीतकर लोकसभा पहुंचे शाह को लगातार दूसरी बार बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले गृह मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ के बाद उनकी केबिनेट के कई मंत्रियों ने अपने अपने कार्यक्षेत्रों में जाकर कार्यभार संभाल लिया है। कुछ मंत्रियों को एक से अधिक मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  कार्यभार संभालने वाले मंत्रियों ने केन्द्र सरकार की नीतियों और कार्यों के क्रियान्वयन की बात कही। गृहमंत्रालय इस बार भी अमित शाह को दिया गया है।

शाह ने गृह मंत्री का कार्यभार संभाला
अमित शाह ने लगातार दूसरी बार केन्द्रीय गृह मंत्री का कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने से पहले शाह सुबह साढे दस बजे चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक गये और शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला भी थे। भारतीय जनता पार्टी की गुजरात में पारंपरिक सीट गांधीनगर से जीतकर लोकसभा पहुंचे शाह को लगातार दूसरी बार बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले गृह मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। 

डॉ एस जयशंकर को सौंपा विदेश मंत्रालय  
विदेश मंत्रालय का कार्यभार डॉ एस जयशंकर ने संभाल लिया है। यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा।

अनुप्रिया पटेल ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला
अनुप्रिया पटेल ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला। निर्माण भवन कार्यालय पहुंचने पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा और अवर सचिव रोली सिंह सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया। पटेल वर्ष 2014, वर्ष 2019 और फिर वर्ष 2024 में मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुनी गईं। वह जुलाई 2016 से मई 2019 तक केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री और जुलाई 2021 से जून 2024 तक  केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री रहीं। पटेल ने उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्य होने से लेकर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

Read More केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रियासी आंतकवादी हमले की जांच एनआईए को सौंपी

सोनोवाल ने बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभाला
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। सोनोवाल ने मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए देश के लोगों की सेवा करने के विजन के साथ लक्ष्य एवं उद्देश्यों को पूरा करने के लिए टीम में विश्वास जताया। देश की सेवा करने और विकसित भारत बनने की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने अपनी टीम से इस दिशा में अपने अच्छे काम को जारी रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा  कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में आर्थिक महाशक्ति बनने के हमारे प्रयास में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय समुद्री क्षेत्र को सशक्त बनाने तथा इसके समग्र विकास की दिशा में कुछ शानदार काम कर रहा है। हम राष्ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे और राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ आगे बढ़ेंगे।

Read More Stock Market Update : सेंसेक्स और निफ्टी नए शिखर पर, सेंसेक्स 308.37 अंक उछला

खट्टर ने बिजली, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री का कार्यभार संभाला
केंद्रीय बिजली, आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने श्रम शक्ति भवन में बिजली मंत्रालय का कार्यभार संभाला। पूर्व बिजली मंत्री आरके सिंह ने अपने उत्तराधिकारी का गर्मजोशी से स्वागत किया। बिजली मंत्रालय के सचिव पंकज अग्रवाल ने भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ खट्टर का स्वागत किया। इस अवसर पर बिजली मंत्रालय में राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक भी मौजूद थे। खट्टर को बिजली मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने विभागीय जानकारी दी। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने देश के कई हिस्सों में अभूतपूर्व गर्मी के बीच देश में बिजली आपूर्ति की स्थिति के बारे में समीक्षा बैठक भी की। 

Read More BJP ने की महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर के लिए चुनाव प्रभारियों की नियुक्त

विपक्ष को साथ लेकर चलायेंगे संसद : रिजिजू
संसदीय कार्य मंत्री किरेण रिजिजू ने कहा कि देशवासियों ने चुनाव के माध्यम से सत्ता पक्ष तथा विपक्ष की भूमिका तय कर दी है और संसदीय कार्य मंत्री के तौर पर उनकी कोशिश रहेगी कि विपक्ष को साथ लेकर संसद को सुचारू रूप से चलाया जाये। रिजिजू ने संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ससंद को सुचारू रूप से चलाने के लक्ष्य को पूरा करेंगे और देश को प्रगति के मार्ग पर अग्रसर करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी को भी जनादेश को नम्बर के हिसाब से नहीं देखना चाहिए क्योंकि सत्तारूढ दलों तथा विपक्षी दलों दोनों की अपनी अपनी भूमिका है और हम विपक्ष को साथ लेकर संसद को सुचारू ढंग से चलाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार आम सहमति के आधार पर संसद में कार्य करेगी। किरेण रिजिजू ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का कार्यभार भी ग्रहण किया।

अर्जुन राम मेघवाल और एल मुरूगन ने अपना अपना कार्यभार संभाला
मेघवाल को लगातार दूसरी बार संसदीय कार्य राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गयी है वहीं मुरूगन को पहली बार संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। इससे पहले दोनों राज्य मंत्रियों ने संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू के कार्यभार संभालने पर उनका स्वागत किया। उन्होंने यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। 

नड्डा ने ग्रहण किया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कार्यभार
जगत प्रकाश नड्डा ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण किया। मंत्रालय के निर्माण भवन स्थित कार्यालय में मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने नड्डा का स्वागत किया। इस अवसर पर मंत्रालय में राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और प्रतापराव गणपतराव जाधव भी मौजूद थे। इसके पश्चात नड्डा ने श्रमशक्ति भवन में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभाला। इसके अवसर पर नड्डा ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की और मंत्रालय से संबद्ध विषयों की ताजा स्थिति की जानकारी दी।

जाधव ने आयुष तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में  राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला
प्रतापराव गणपतराव जाधव ने केंद्रीय आयुष मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) तथा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। जाधव निर्माण भवन में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय पहुंचें, जहां मंत्रालय में सचिव अपूर्व चंद्रा और अवर सचिव रोली सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वह बाद में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बातचीत में शामिल रहे। इसके बाद जाधव को आयुष मंत्रालय के कार्यालय आयुष भवन गये और राज्यमंत्री का कार्यभार संभाला। इससे पहले, जाधव ने अपने आवास पर एक पौधा लगाया और कार्यभार संभालने के बाद, उन्होंने अपने अंगदान करने का संकल्प भी लिया। जाधव ने महाराष्ट्र विधानसभा के तीन कार्यकालों के सदस्य और खेल, युवा कल्याण और सिंचाई राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया है। वह वर्ष 2009, वर्ष 2014, वर्ष 2019 और फिर वर्ष 2024 में बुलढाणा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गए। लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद से, उन्होंने ग्रामीण विकास और पंचायती राज संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष और संचार और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष जैसे प्रमुख पदों पर कार्य किया है।

संचार मंत्रालय के साथ मेरा भावनात्मक लगाव: सिंधिया
संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यभार संभालने के बाद कहा कि इस मंत्रालय के साथ उनका भावनात्मक लगाव है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में यह विभाग तरक्की करेगा। संचार मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद सिंधिया ने कहा कि पिछले 10 सालों में इस मंत्रालय में जो क्रांति आई है, मैं उसे आगे ले जाऊंगा। यह लोगों को जोड़ने वाला सेवा विभाग है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह विभाग तरक्की करेगा। मैं प्रधानमंत्री की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा। मेरे पास टेलीकॉम डिविजन के साथ-साथ इंडिया पोस्ट डिविजन की भी जिम्मेदारी है। उनकी बड़ी भूमिका है। मैं दृढ़ संकल्पित हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए काम करूंगा। मैंने इससे पहले 2008 में इस मंत्रालय में जूनियर मंत्री के तौर पर काम किया था। इस विभाग के साथ मेरे जबरदस्त भावनात्मक संबंध हैं।

विकसित भारत के लिए मिलकर काम करेंगे: चौहान
शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण किया। चौहान सुबह कृषि भवन मंत्रालय के कार्यालय पहुंचे जहां वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर चौहान ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को साकार करने की दिशा में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय एक महत्वपूर्ण कड़ी बनकर कार्य करेगा। किसान कल्याण प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मैं, मेरे साथी मंत्रीगण और अधिकारी एक टीम के रूप में मिलकर काम करेंगे। परिश्रम की पराकाष्ठा और प्रयत्नों की परिसीमा करेंगे।

मांडविया ने केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का कार्यभार संभाला
डॉ. मनसुख मांडविया ने केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का कार्यभार संभाला। डॉ. मांडविया आज सुबह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के कार्यालय श्रम शक्ति भवन पहुंचे तो श्रम एवं रोजगार सचिव सुमिता डावरा तथा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों की नये भारत के निर्माण में भूमिका को सुदृढ़ करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पूरी ईमानदारी से कार्य करेगी। इसके साथ ही डॉ. मांडविया ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का कार्यभार भी संभाला। इसके बाद उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के युवाओं को सशक्त करने एवं खेल क्षेत्र में देश को सुदृढ़ करने हेतु आज शास्त्री भवन में युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का कार्यभार सँभाला। हम सब पूरी प्रतिबद्धता के साथ मिलकर इन क्षेत्रों को मजबूत करने हेतु कार्य करेंगे।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय संभाला
जोधपुर से सांसद शेखावत ने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कहा कि देश में संस्कृति के क्षेत्र में पिछले दस वर्ष अभूतपूर्व रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन अनुसार नए सोपान तय करने के लिए हमारी टीम शानदार काम करती रहेगी।
शेखावत में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय का पदभार भी ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दोनों ही विभागों के समन्वय की विकसित भारत के निर्माण में महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों के विकास का समाज के हर वर्ग को लाभ मिले और इनके माध्यम से अंतिम कतार के नागरिक को भी मोदी के विजन से जुड़ाव महसूस हो, यह मेरी प्राथमिकता रहेगी।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भूपेंद्र यादव ने संभाला
अलवर से नवनिर्वाचित सांसद भूपेंद्र यादव ने केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं कि मुझे फिर से इस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है, इस मंत्रालय द्वारा कई अहम कदम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लिए गए हैं और हम पर्यावरण व विकास को साथ लेकर आगे बढ़ रहे है। उन्होंने कहा कि देश में जो ग्रीन इकोनॉमी है उसे आगे बढ़ाने का काम हो रहा है, इसके साथ ही हम कई महत्वपूर्ण काम आगे भी करेंगे।

अर्जुन राम मेघवाल ने विधि एवं न्याय मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार किया ग्रहण
बीकानेर से नवनिर्वाचित सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने विधि एवं न्याय मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) का पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ जनसेवा के लिए कृतसंकल्पित हूँ।

"विकसित भारत के संकल्प" को साकार करने की दिशा में किसान कल्याण हेतु प्रतिबद्धत रहूँगा: भागीरथ चौधरी
राजस्थान के अजमेर लोकसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित सांसद भागीरथ चौधरी ने भी केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में "विकसित भारत के संकल्प" को साकार करने की दिशा में किसान कल्याण हेतु समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ जनसेवा के लिए कृतसंकल्पित हूँ। चौधरी ने कहा कि हम सब मिलकर किसानों के उत्थान और विकास के लिए हर संभव कार्य करेंगे।

गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय सौंपा
मार्गेरीटा को कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री की भी जिम्मेदारी दी गयी है। और गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली है। 

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री का पदभार डाॅ जितेंद्र सिंह संभाला
कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डा जितेंद्र सिंह ने भी अपने कार्यालय में जा कर कार्यभार ग्रहण किया और कुछ पत्रावलियों पर हस्ताक्षर किए। 

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI