दीक्षांत का अर्थ है नए जीवन में प्रवेश : कलराज

विद्यार्थियों को पदक और उपाधियां देकर सम्मानित किया

दीक्षांत का अर्थ है नए जीवन में प्रवेश : कलराज

राज्यपाल ने कहा कि समाचार, न्यूज़, निबंध, विश्लेषण में ध्यान रखें कि समाज का अहित ना हो। नकारात्मकता से दूर रहकर स्वस्थ पत्रकारिता करें।

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह और नवनिर्मित भवन के ऑनलाइन उद्घाटन पर बधाई देते हुए कहा कि दीक्षांत का अर्थ है नए जीवन में प्रवेश। इस विश्वविद्यालय से विद्यार्थी अपनी शिक्षा का उपयोग समाज के विकास और देश की उन्नति में करें। इन विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल है। यहां गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले और अन्य उपाधियों प्राप्त करने वाले विद्यार्थी समझे पत्रकारिता से समाज को उज्जवल राह दिखा सकते है। प्रामाणिकता और ईमानदारी उसमें रहनी चाहिए। समाचार, न्यूज़, निबंध, विश्लेषण में ध्यान रखें कि समाज का अहित ना हो। नकारात्मकता से दूर रहकर स्वस्थ पत्रकारिता करें। इस बात का ध्यान रखें। छात्र मन में कुंठा ना लाकर अपनी प्रतिभा का समुचित प्रयोग करे, ताकि दुनिया हमारे आचरण और व्यवहार से भारत को विश्व गुरु के रूप में मानने को बाध्य हो।

राज्यपाल ने कहा मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में स्थान दिया गया। यह विश्वविद्यालय हरिदेव जोशी जी के नाम पर है, जिन्होंने ज्ञान के आधार पर अपना जीवन शुरू किया था। राज्यपाल ने इस अवसर पर संस्थान के विद्यार्थियों को पदक और उपाधियां देकर सम्मानित किया। प्रो. सुधि राजीव ने इस अवसर वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा। उन्होंने बताया कि अब मीडिया 24×7 हो गया है। इसलिए सूचनाओं का तेजी से प्रसारण हो रहा है। विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम और योजनाओं को भारत सरकार के मानदंडो के अनुसार तैयार किया है। यूरोप के विश्वविद्यालयों के साथ टाई-अप करके इसका लाभ पत्रकारिता के विद्यार्थियों को दिलवाया जाएगा।

प्रो. सुधि ने बताया कि दहमीकलां में 50 बीघा भूमि में पत्रकारिता यूनिवर्सिटी का नवीन भवन तैयार किया गया है। इस भवन को बनाने में राज्य सरकार से 109 करोड़ वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हुई थी। इस नए नवनिर्मित भवन का राज्यपाल कलराज मिश्र ने लोकार्पण किया है। स्मार्ट क्लास, स्टूडियो, लाईब्रेरी सहित अनेक सुविधाओं को शुरू कर दिया है।

 

Read More ऑपरेशन गरिमा के तहत महिलाओं को किया जागरूक

Post Comment

Comment List