ऑनलाइन परीक्षा पर RPSC गंभीर: श्रोत्रिय

माना पेपर लीक गंभीर समस्या

ऑनलाइन परीक्षा पर RPSC गंभीर: श्रोत्रिय

उन्होंने कहा कि साक्षात्कार प्रक्रिया को बेहतर और पारदर्शी बनाए जाने के लिए टोकन प्रणाली में रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया लागू की गई। 

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग के वर्तमान अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय का कार्यकाल एक अगस्त को पूरा हो जाएगा। अपने कार्यकाल को लेकर श्रोत्रिय ने ‘दैनिक नवज्योति’ से बातचीत की।  

क्या आप कार्यकाल से संतुष्ट 
आयोग अध्यक्ष- हां, मैं आयोग के अपने कार्यकाल से संतुष्ट हूं। इस कार्यकाल के दौरान लगातार सभी क्षेत्रों में सुधार हुआ है। आयोग में समयबद्ध कैलेण्डर के अनुसार विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन, परीक्षा नियंत्रक के रूप में एक आई.ए.एस. अधिकारी की नियुक्ति, काउंसलिंग की प्रक्रिया का सुदृढ़ीकरण सहित कई नवाचार किए गए। परीक्षाओं के संचालन के लिए राज्य की विभिन्न जांच इकाइयों एसओजी, पुलिस, राज्य प्रशासन आदि से बेहतर समन्वय, प्रत्येक परीक्षा से पूर्व वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से निरन्तर ब्रीफिंग और फीडबैक लेने सहित अनेक कार्य कराए गए। साक्षात्कार प्रक्रिया को बेहतर और पारदर्शी बनाए जाने के लिए टोकन प्रणाली में रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया लागू की गई। 

पेपर लीक न हों, इसके लिए क्या बदलाव किए  
आयोग अध्यक्ष: पूरे देश में परीक्षा आयोजन का कार्य सबसे चुनौतीपूर्ण हो गया है। इसके लिए प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों जैसे नेशनल कॉन्फ्रेन्स और विशिष्ट अन्य समितियों की बैठकों में इन पर गंभीर मंथन किया जाता है तथा परीक्षा प्रणाली को अधिक सुरक्षित बनाए जाने की सतत् चेष्टा की जाती है।

आयोग में कार्मिकों की संख्या बढ़ाया जाना चाहिए
आयोग अध्यक्ष:  आयोग में कार्यरत कर्मियों की संख्या नि:संदेह कार्य परिमाण के अनुरूप बहुत कम है। विशेष रूप से लिपिक वर्ग और वाहन चालकों के संदर्भ में। इसके लिए राज्य सरकार को सतत् रूप से अनुरोध किया जा रहा है। वर्तमान में आयोग के कई कार्य निविदा पर उपलब्ध कार्मिकों से करवाने पड़ रहे हैं। जिससे कई बार महत्वपूर्ण कार्य लम्बित होते हैं तथा आयोग की गोपनीयता भंग होने का खतरा भी बना रहता है।

Read More चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात..

युवाओं से क्या कहना चाहेंगे?
आयोग अध्यक्ष: युवा वर्ग के लिए मेरा संदेश है कि वह अपना पूरा ध्यान कठिन परिश्रम पर लगाएं। किसी भी नकल माफिया, कोचिंग माफिया या दलालों के प्रलोभन में नहीं आएं। परिश्रम से सफलता अवश्य मिलेगी। आयोग निष्पक्ष और समयबद्ध परीक्षा आयोजन के लिए कृत संकल्प है। 

Read More राजस्थान पर्यटन विकास निगम प्रबन्ध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने किया कार्यभार ग्रहण

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश