एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक करेगा 12 राज्यों में 1100 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन

ग्रामीण भारत के लगभग 1 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक करेगा 12 राज्यों में 1100 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 12 राज्यों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करने की एक महत्वपूर्ण पहल की है। इस पहल की शुरुआत आज राजस्थान के सिरोही जिले में एक उद्घाटन शिविर के साथ की गई।

जयपुर। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 12 राज्यों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करने की एक महत्वपूर्ण पहल की है। इस पहल की शुरुआत आज राजस्थान के सिरोही जिले में एक उद्घाटन शिविर के साथ की गई। एयू फाउंडेशन, बैंक की सीएसआर शाखा, का लक्ष्य है कि इन 1100 हेल्थ कैंप्स के माध्यम से लगभग 1 लाख ऐसे लोगों को लाभान्वित किया जाए जिनके पास प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच नहीं है।

इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण समुदायों को बुनियादी स्वास्थ्य जांच, बीमारियों की पहचान और उनके निदान की सुविधा प्रदान करना है। इस पहल का फोकस एनीमिया के प्रसार को कम करने और ग्रामीण भारत में बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर है। पहले चरण में यह पहल राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी और बाद में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा और मध्य प्रदेश सहित 10 अन्य राज्यों में इसका विस्तार किया जाएगा। कुछ स्थानों पर, मरीजों की स्वास्थ्य निगरानी के लिए एक ही जगह पर दो बार हेल्थ कैंप आयोजित किए जाएंगे।

इन शिविरों का उद्देश्य उन पिछड़े और वंचित समुदायों तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाना है जहां स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की कमी है। मेडिकल टीम द्वारा वजन, कद, हीमोग्लोबिन लेवल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और अन्य बीमारियों की जांच की जाएगी। जरूरत के आधार पर दवाएं भी प्रदान की जाएंगी, और एनीमिया जागरूकता कार्यक्रम के तहत हर एनीमिया रोगी को 30 दिनों के लिए दवाएं दी जाएंगी।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के फाउंडर, एमडी और सीईओ, संजय अग्रवाल ने इस पहल के बारे में कहा, "एयू एसएफबी वंचित समुदायों के जीवन में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। नियमित स्वास्थ्य जांच से गंभीर बीमारियों का समय रहते पता लगाया जा सकता है, जिससे समय पर इलाज संभव हो पाता है और स्वस्थ जीवन जीने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण आबादी के बीच स्वास्थ्य जांच और एनीमिया के बारे में जागरूकता को बढ़ाना, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को उनके दरवाजे तक पहुंचाना और भारत में एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है।"

Read More सवाईमाधोपुर के आईपीएस मनोज कुमार वर्मा बने कोलकाता पुलिस कमिश्नर

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी