देश में टाइगर रिजर्व की संख्या 57 : भूपेंद्र यादव

देश में टाइगर रिजर्व की संख्या 57 : भूपेंद्र यादव

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवम जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने  कहा है कि वर्तमान में टाइगर रिजर्व की संख्या बढ़कर 57 हो गई है।

नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवम् जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने  कहा है कि वर्तमान में टाइगर रिजर्व की संख्या बढ़कर 57 हो गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में चार दिवसीय फोटोग्राफी प्रदर्शनी एटीआर थ्रू द लेंस के उद्घाटन के अवसर पर मंत्री ने यह बात कही। प्रदर्शनी सात- 10 सितंबर तक आयोजित की गई है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि यादव, भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष डॉ रमाकांत पांडा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार लॉयन, चीता, हाथी और डॉल्फिन सहित कई प्रोजेक्ट चला रही है। देश में 33 ऐलिफेन्ट रिजर्व भी हैं और चीतों की कुल संख्या 26 हो गई है। हमारे देश में फॉरेस्ट स्ट्रेंजर्स और विभिन्न राज्यों के लोकल ट्रायब्स जंगलों को बचाने के लिए कठिन परिस्थितियों में कड़ी मेहनत करते हैं।

Read More अपनी दुकानें चलाने के लिए नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस ने आतंकवाद को दिया बढ़ावा, परिवार ने कश्मीर को किया बर्बाद : मोदी

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर आरजू खुराना ने कहा कि मैं इस प्रदर्शनी के माध्यम से आप सभी के सामने अपनी एक अनूठी फोटोग्राफिक यात्रा को दिखा रही हूं। मेरी यह यात्रा 6.5 महीने से अधिक समय की है। इस दौरान, मैंने 37 हजार किलोमीटर की यात्रा है। देश के 55 बाघ अभ्यारण्यों को कवर किया है।

Read More रवनीत बिट्टू ने दिया विवादित बयान, नंबर एक आंतकी है राहुल गांधी 

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के पीछे का उनका उद्देश्य देश के जंगलों को बचाकर, इसमें विचरण करने वाले वन्य जीवों की रक्षा करना है। खुराना इतने कम समय में 55 बाघ अभयारण्य को कवर करने वाली पहली वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर महिला बन गयी हैं। 

Read More केजरीवाल की जमानत पर बीजेपी का पलटवार, सशर्त जमानत कोई उपलब्धि नहीं

Post Comment

Comment List

Latest News