नालावास गांव में ग्रामीणों ने बनाया मिट्टी का बांध, बारिश में टूटने पर ग्रामीण फिर जुटे पानी को रोकने में

नालावास गांव में ग्रामीणों ने बनाया मिट्टी का बांध, बारिश में टूटने पर ग्रामीण फिर जुटे पानी को रोकने में

लालसोट विधायक रामबिलास मीना ने भी ग्रामीणों द्वारा बनाए गए इस मिट्टी के कच्चे बांध का अवलोकन भी किया।

दौसा। लालसोट उपखंड क्षेत्र की झापंदा ग्राम पंचायत के ग्राम नालावास में मोरेल नदी बहाव क्षेत्र में नालावास व गोकुलपुरा गांव के ग्रामीणों ने आपसी जन सहयोग से मोरेल नदी के पानी को रोककर मिट्टी का बांध बनाया। परंतु गत दिनों क्षेत्र में हुई भारी बारिश के चलते नदी में पूरे वेग से पानी आने के कारण मिट्टी के कटाव होने से क्षतिग्रस्त होकर बांध का पानी पूरे वेग से बहकर चला गया।

नालावास के ग्रामीण कन्हैयालाल नालावास ने बताया कि नालावास व गोकुलपुरा के ग्रामीणों ने जनसहयोग जुटा कर क्षेत्र में जल स्तर बढ़ाने के लिए अपने स्तर पर ग्रामीणों ने 5 किलोमीटर लम्बाई और 300 मीटर की चौड़ाई का कच्चा एनीकेट तैयार किया, जिसकी गहराई 13 फीट बताई। परंतु तेज बारिश होने के कारण नदी में तेज बहाव के साथ पानी की आवक तेज होने से मिट्टी के कच्चे बांध के ओवरफ्लो होने पर ग्रामीणों ने मिट्टी हटाकर पानी को निकाला, लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण मिट्टी कटाव से मौरी की चौड़ाई 30 फीट से 70 फिट हो गई और एनीकट टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे पानी बहकर नदी में निकल गया।

ग्रामीणों ने बताया की इस एनीकट के बन जाने से करीबन 25-30 गांवों के लोग लाभान्वित होंगे। मिट्टी के कच्चे बांध के निर्माण में 5 जेसीबी मशीन, 50 ट्रैक्टर और 200 लोगों ने 7 दिन लगातार निर्माण कार्य करके तैयार किया गया। इस बांध की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी ग्रामीणों ने ली। तेज बारिश होने से ग्रामीणों ने रात भर एनीकट की देखरेख की लेकिन तेज पानी की आवक होने से मिट्टी कटाव होने के कारण पानी नहीं रूक पाया, जिसके चलते बांध में कटाव होने के साथ पानी पूरे वेग के साथ से बहकर निकलना शुरू हो गया। ग्रामीणों ने कटाव क्षेत्र में मिट्टी के कट्टे एवं पॉलिथीन का तिरपाल डालकर पानी को रोकने का भरसक प्रयास किया, परंतु इसके बावजूद पानी का वेग अधिक होने के कारण पानी मिट्टी का कटाव करते हुए बहकर निकल गया और ग्रामीण हताश हो गये।

उल्लेखनीय है कि लालसोट विधायक रामबिलास मीना ने भी ग्रामीणों द्वारा बनाए गए इस मिट्टी के कच्चे बांध का अवलोकन किया। उन्होंने भी ग्रामीणों से इसकी सुरक्षा को लेकर चर्चा करते हुए पुख्ता इंतजाम किए जाने को कहा था। परंतु बांध का पानी मिट्टी का कटाव करते हुए पूरे वेग से बहकर चला गया। इस तरह ग्रामीणों की कडी मेहनत के बावजूद भी वे इस कच्चे बांध में पानी को नहीं रोक पाए।

Read More 90 हजार करोड़ से बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, डीपीआर के लिए जारी की निविदा 

ग्रामीण कन्हैयालाल नालावास एवं पप्पू लाल ने बताया कि ग्रामीणों ने अभी तक हार नहीं मानी और मिट्टी के इस कच्चे बांध की मरम्मत का कार्य फिर तेजी से शुरू कर दिया।

Read More केडीए ने करवाया चम्बल की नई पुलिया पर पेचवर्क

Post Comment

Comment List

Latest News