एलएलबी प्रथम वर्ष में सेमेस्टर लागू, दिसम्बर में परीक्षा, अब तक प्रवेश प्रक्रिया भी नहीं हुई शुरू

अम्बेडकर विवि ने लॉ कॉलेजों में लागू किया सेमेस्टर सिस्टम

एलएलबी प्रथम वर्ष में सेमेस्टर लागू, दिसम्बर में परीक्षा, अब तक प्रवेश प्रक्रिया भी नहीं हुई शुरू

शिक्षाविदों का तर्क है, अंबेडकर विवि ने सेमेस्टर सिस्टम को जुलाई माह से लागू माना है।

कोटा। डॉ. भीमराव अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी ने एलएलबी कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है। शिक्षा सत्र 2024-25 से एलएलबी प्रथम वर्ष की पढ़ाई सेमेस्टर आधारित होगी। लेकिन, अभी तक हाड़ौती के कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया तक शुरू नहीं हो सकी। ऐसे में आधी-अधूरी तैयारियों के बीच सेमेस्टर लागू किए जाने से न केवल शिक्षण व्यवस्थाएं प्रभावित होंगी बल्कि शैक्षणिक सत्र भी बेपटरी होगा। हालात यह हैं, अम्बेडकर विवि ने दिसम्बर माह में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं प्रस्तावित कर दी है, लेकिन राजकीय व निजी विधि महाविद्यालयों में अब तक प्रवेश प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। ऐसे में दिसम्बर से पहले प्रथम सेमेस्टर का कोर्स पूरा करवाना कॉलेजों के लिए चुनौती बन गया। 

दिसम्बर में परीक्षाए, अब तक एडमिशन नहीं
हाड़ौती के कोटा, बूंदी और झालावाड़ के सभी सरकारी व प्राइवेट लॉ कॉलेजों में अभी तक एडमिशन प्रोसेज स्टार्ट नहीं हो सका है। जबकि विश्वविद्यालय ने 30 सितम्बर तक प्रवेश की अंतिम तिथि निर्धारित कर दी है। वहीं, प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसम्बर माह में प्रस्तावित होने से 90 दिन टीचिंग क्लासेस व अन्य गतिविधियों के नियमों की पालना संभव नहीं हो पाएगी।

कोर्स पूरा करवाना ही बनी चुनौती
राजकीय विधि महाविद्यालय कोटा व बूंदी के शिक्षकों का कहना है कि यदि सितम्बर माह में एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो अक्टूबर से कक्षाएं संचालित हो जाएंगी लेकिन दिसम्बर से पहले कोर्स पूरा नहीं हो पाएगा। क्योंकि, अक्टूबर से दिसम्बर माह के बीच साप्ताहिक, दीपावली व शीतकालीन अवकाश रहने से 90 दिन कक्षाएं संचालित नहीं हो सकेगी। जबकि, सेमेस्टर स्कीम में परीक्षा से पहले 90 दिन कक्षाएं संचालित होना आवश्यक है। ऐसे में कोर्स व परीक्षा को लेकर असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है।

एग्जाम अगले वर्ष फरवरी तक संभव
शिक्षाविदों का तर्क है, अंबेडकर विवि ने सेमेस्टर सिस्टम को जुलाई माह से लागू माना है। ऐसे में जुलाई से दिसम्बर माह तक प्रथम सेमेस्टर प्रस्तावित किया गया है, लेकिन हकीकत में सेमेस्टर सिस्टम सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में लागू किया है। उधर, विवि ने कॉलेजों को 30 सितम्बर तक प्रवेश की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। ऐसे में दिसम्बर माह में एग्जाम करवाने तक केवल 90 दिन से भी कम कक्षाएं लग पाएंगी। वहीं, निर्धारित अवधि में कक्षाओं के अलावा अन्य गतिविधियां भी करवाई जानी है। विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी के लिए अतिरिक्त समय देना होगा। ऐसे में फरवरी माह तक एग्जाम संभव हो पाएंगे।

Read More गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा और दवाओं की उपलब्धता हो सुनिश्चित: डॉ. समित शर्मा

विवि व बीसीआई में तालमेल का अभाव
लॉ कॉलेज के तृतीय वर्ष के छात्र हितेंद्र सिंह, दुर्गेश कुमार का कहना है कि अम्बेडकर विश्वविद्यालय व बीसीआई के बीच तालमेल का अभाव होने से शैक्षणिक सत्र बेपटरी हो रहा है। हर साल बीसीआई द्वारा मान्यता देने में देरी होने से कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेज समय पर शुरू नहीं हो पाता। वर्ष 2022 में अगस्त में ही मान्यता मिलने से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई थी। जबकि, वर्ष 2023 में 6 सितम्बर को बीसीआई ने मान्यता जारी की थी। ऐसे में एक से डेढ़ माह शैक्षणिक सत्र लेट हो जाता है। लेकिन, इस वर्ष 11 सितम्बर तक भी प्रवेश प्रक्रिया अटकी हुई है। बीसीआई व विवि के बीच कोर्डिनेट के अभाव से विद्यार्थियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।  

Read More पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर मोदी ने राजस्थान की जनता से की दोगुनी ठगी : गहलोत

डॉ. अम्बेडकर विश्वविद्यालय ने लॉ कॉलेजों में प्रथम वर्ष में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है। चूंकी, अभी बीसीआई से मान्यता नहीं मिलने से एडमिशन प्रोसेज शुरू नहीं हो पाया है। आगामी दिसम्बर माह में प्रथम सेमेस्टर का एग्जाम भी प्रस्तावित है। समयबद्ध तरीके से कोर्स पूरा करवाने की कोशिश रहेगी। हालांकि, सिलेबस पूरा करवाने में चुनौतियों का सामना तो करना पड़ेगा लेकिन अतिरिक्त कक्षाएं लगवाकर व्यवस्थाएं सुचारू करेंगे। 
- डॉ. आरके उपाध्याय, प्राचार्य राजकीय विवि महाविद्यालय कोटा

Read More जिओ नेटवर्क की धीमी गति से लोग परेशान, डिजिटल सेवाएं बाधित

हमारे कॉलेज का बीसीआई द्वारा आॅनलाइन निरीक्षण हो चुका है। जल्द ही मान्यता मिलने की उम्मीद है, मान्यता मिलते ही एक सप्ताह में प्रवेश प्रक्रिया पूरी करवा देंगे। हालांकि, दिसम्बर तक कोर्स पूरा करवाना चुनौतिपूर्ण रहेगा। 
- डॉ. देवेश पाठक, प्राचार्य राजकीय विवि महाविद्यालय बूंदी

Post Comment

Comment List

Latest News

आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत खराब होने के मामले में अब प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है।
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं 
आतिशी के सीएम चुने जाने पर स्वाति मालीवाल बोली- आतंकवादी को बचाने की लड़ाई लड़ने वाले परिवार की महिला को सीएम बनाना दुखद