आखिर कब मिलेगी अवैध पार्किंग से निजात

शहर की छोटी गलियों से लेकर प्रमुख मार्गों पर अवैध खड़े रहते हैं सैंकड़ों वाहन

आखिर कब मिलेगी अवैध पार्किंग से निजात

शहर में हर दिन किसी ना किसी इलाके से इन वाहनों के कारण छोटे मोटे हादसे होते रहते हैं।

कोटा । कोटा शहर में सड़कों को ट्रैफिक सिग्नल से तो मुक्ति मिल गई है, लेकिन सड़कों पर होने वाले जाम से अभी तक मुक्ति नहीं मिल पाई है। शहर की लगभग हर सड़क पर रोजना हजारों वाहन अवैध रूप से खड़े रहते हैं। जिसके चलते शहर की सबसे व्यस्तम और प्रमुख सड़कें भी जाम के बोझ तले दबी रहती हैं। वहीं रात के समय तो सह स्थिति अधिक खराब हो जाती है, जहां कई मीटर लंबा जाम लग जाता है। इतना ही नहीं लोग तो इतने बेखौफ हो चुके हैं कि पार्किंग निषेद्ध के बोर्ड के नीचे ही वाहन खड़ा कर देते हैं। 

सबसे ज्यादा जाम छावनी, पुरानी सब्जीमंडी और एयरोड्राम में
शहर की लगभग हर सड़क पर अवैध रूप से वाहन खड़े रहते हैं, जिसमें लोगों के पैदल चलने वाली फुटपाथ तक शामिल है। शहर के सबसे व्यस्तम इलाके छावनी, पुरानी सब्जीमंडी और एयरोड्राम सर्कल पर अवैध पार्किंग की हालत इतनी बदतर है कि लोग वाहनों को आड़े तिरछे जैसे जगह मिलती है खड़े कर देते हैं। जबकि इन मार्गों से हर दिन हजारों वाहनों का निकलना होता है जहां छोटी सी गलती से बड़ा जाम लग जाता है। पुरानी सब्जीमंडी इलाके में लोग वाहनों को सड़क के बीच में खड़ा कर जाते हैं जो सड़क की चौड़ाई को कम कर देता है।

हर दिन होती हैं दुर्घटनाएं, फिर भी वही हालात
शहर में हर दिन किसी ना किसी इलाके से इन वाहनों के कारण छोटे मोटे हादसे होते रहते हैं। कई बार इनके चलते बड़े हादसे भी हो जाते हैं। लेकिन इन वाहनों का अवैध रूप से खड़ा होना नहीं रुक पा रहा है। वहीं यातायात पुलिस की ओर से इन वाहनों के विरूद्ध कारवाई की जाती है लेकिन सख्त एक्शन नहीं होने के कारण वाहन मालिकों का हौसला बढ़ता जा रहा है।

इनका कहना है
अवैध पार्किंग वालों के खिलाफ लगातार कारवाई की जा रही है, हर दिन सैंकड़ों वाहनों के चालान बनाए जाते हैं। जहां भी अवैध पार्किंग हो रही है वहां अभियान चलाकर कारवाई करेंगे।
-पूरण सिंह मीणा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर, कोटा

Read More वैश्यावृति के लिए ऑनलाइन बुकिंग के नाम से धोखाधड़ी-मारपीट करने वाले बदमाश गिरफ्तार

लोगों का कहना है
शहर में जगह जगह अवैध पार्किंग होने लगी है जो पिछले कुछ सालों में बढ़ने लगी है। इसके कारण वाहनों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। कई बार तो सड़कों पर जाम की स्थिति बन जाती है।
-सुरेश शर्मा, आर के पुरम

Read More कल्याणपुरा स्कूल में एक शिक्षिका के भरोसे आठ कक्षाएं

सबसे ज्यादा अवैध पार्किंग एयरोड्राम, छावनी और पुरानी सब्जीमंडी में होता है, जहां आॅटो, कार वाले अपने वाहनों को यूं ही खुला छोड़ जाते हैं या खड़े कर देते हैं। जिससे जाम तो लगता ही है कई बाद दुर्घटना भी हो जाती है।
-शशि शेखर, छावनी

Read More राजस्थान फिल्म फेस्टिवल: रीजनल सिनेमा ने देश की तस्वीर बदली: अरबाज खान

यातायात पुलिस को सड़कों पर होने वाली अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान चलाकर लोगों में जागरूकता लानी चाहिए। क्योंकि इनसे सड़कों की चौड़ाई भी कम होती है, और आवाजाही में भी समस्या होती है। सिग्नल फ्री शहर होने के बावजूद इसका कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।
-विजय सामरिया, रायपुरा

लोगों में सिविक समझ की बहुत कमी है, जहां जगह दिखती है वहीं वाहन खड़ा कर देते हैं। यातायात पुलिस को इसके लिए सख्त कदम उठाने चाहिए तभी इसका समाधान निकल सकता है।
-सतीश कुमार, नयापुरा

Post Comment

Comment List

Latest News

पोषण माह में राजस्थान का राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन: महेंद्र सोनी पोषण माह में राजस्थान का राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन: महेंद्र सोनी
राजस्थान अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर 6 वें स्थान पर है।
PWD में 9 सीई के तबादले, ताराचंद गुप्ता बने मुख्य अभियंता एवं अतिरिक्त सचिव
विदेश से चंदा लेकर राष्ट्रीय विरोधी गतिविधियां कर रहे हैं फजल उल रहीम: किरोड़ी
राजस्थान परिवर्तनकारी युग की दहलीज पर, विकास और समृद्धि के लिए हमारे पास एक नया दृष्टिकोण: मुख्यमंत्री
कन्दोई विडियोन ग्रुप के 41 वर्षों की सफलता का मनाया जश्न  
कल्याणपुरा स्कूल में एक शिक्षिका के भरोसे आठ कक्षाएं
खेलों में प्रोत्साहन ना ही सुविधाएं, कैसे लाएं मेडल