शुचि त्यागी ने आरटीओ कार्यालय का किया निरीक्षण, ऑनलाइन पोर्टल पर आ रही समस्याओं को दूर करने के दिए निर्देश

समस्याओं के बारे में जानकारी ली

शुचि त्यागी ने आरटीओ कार्यालय का किया निरीक्षण, ऑनलाइन पोर्टल पर आ रही समस्याओं को दूर करने के दिए निर्देश

आमजन के कार्यों से जुड़ी प्रत्येक खिड़की पर स्वयं वाहन पंजीयन, पंजीयन का नवीनीकरण, नाम हस्तांतरण, लाइसेंस हॉल और लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। 

जयपुर। परिवहन शासन सचिव शुचि त्यागी झालाना डूंगरी प्रादेशिक परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जयपुर प्रथम में औचक निरीक्षण के लिए पहुंची। इस दौरान उन्होंने टैक्सी शाखा, गैर परिवहन शाखा, लाइसेंस निर्माण, लर्निंग लाइसेंस सेक्शन का अवलोकन किया और आमजन के कार्यों से जुड़ी प्रत्येक खिड़की पर स्वयं वाहन पंजीयन, पंजीयन का नवीनीकरण, नाम हस्तांतरण, लाइसेंस हॉल और लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। 

त्यागी गुरुवार को कार्यालय समय से ठीक पहले झालाना डूंगरी आरटीओ प्रथम कार्यालय पहुंची। वहां उन्होंने आमजन के कार्यों से संबंधित सभी सेक्शनों का अवलोकन किया। टैक्सी श्रेणी सेक्शन में उन्होंने व्यावसायिक वाहनों के पंजीयन और उससे संबंधित फाइलों और पत्रावलियों का अवलोकन किया। उन्होंने बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों के राजस्थान में पंजीयन की प्रक्रिया से संबंधित फाइलों का बारीकी से अवलोकन किया और अधिकारियों-कर्मचारियों से सवाल-जवाब किए। फाइलों की पेंडेंसी कम होने पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया। 

इसी प्रकार परिवहन शासन सचिव ने गैर परिवहन शाखा में दुपहिया एवं चौपहिया वाहनों के पंजीयन एवं पंजीयन नवीकरण से संबंधित प्रत्येक विंडो पर प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उन्होंने ऑनलाइन पोर्टल पर आ रही समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए। त्यागी ने लर्निंग लाइसेंस बनाने एवं लाइसेंस नवीकरण की प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया और हैंड्स ऑन एक्सपीरियंस लिया। उन्होंने कहा कि लर्निंग लाइसेंस बनाने के मात्र पांच प्रतिशत आवेदन ही ऑफलाइन आते हैं जबकि 95 प्रतिशत लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन बनाए जा रहे हैं।

परिवहन शासन सचिव ने कहा कि विभाग की 7 प्रकार की विभिन्न सेवाएं फेसलेस अर्थात बिना कार्यालय में आए ऑनलाइन संपन्न की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि इसकी ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाए और कार्यालय में इसका डिस्प्ले भी किया जाए, जिससे लोगों को अनावश्यक कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़े। उन्होंने आमजन के कार्यों को निश्चित समय अवधि में पूरे करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि कामकाज में पारदर्शिता लाना और दलालों के बिना सीधे ही आमजन के कार्य करना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि व्यक्ति का एक ही बार में काम हो जाए और उसे कार्यालय के बार-बार चक्कर न लगाने पड़े। इसके लिए हम आमजन से भी सुझाव आमंत्रित करेंगे। निरीक्षण के दौरान जयपुर आरटीओ प्रथम राजेंद्र सिंह शेखावत एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Read More Rising Rajasthan Investment Summit 2024: 34 निवेशकों ने 1119.17 करोड़ का निवेश करने का किया एमओयू

Tags: inspected

Post Comment

Comment List

Latest News

एजुकेशन कंसलटेंसी की आड़ में फर्जी डिग्रियां देने वाले तीन मास्टर माइंड पकड़े, ई-मित्र से 700 मार्कशीट बरामद एजुकेशन कंसलटेंसी की आड़ में फर्जी डिग्रियां देने वाले तीन मास्टर माइंड पकड़े, ई-मित्र से 700 मार्कशीट बरामद
पुलिस ने विकास मिश्रा निवासी पटना बिहार, सत्यनारायण शर्मा निवासी वाटिका सांगानेर और विकास अग्रवाल निवासी कोटपुतली बहरोड़ को गिरफ्तार...
बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल
तालिबान की सोच से प्रेरित है मदन दिलावर का बयान : गुर्जर
उपचुनाव में हार के डर से बौखलाए भाजपा के मंत्री, इनका लोकतंत्र में नहीं है भरोसा : जूली
प्रदेश में तापमान गिरने से सुबह-शाम होने लगा सर्दी का अहसास
पानी के अवैध कनेक्शन काटने में विभाग के छूटे पसीने, विजिलेंस शाखा स्थापित करने का सरकार को भेजेगा प्रस्ताव
युद्ध में नहीं, दुनिया को बुद्ध में मिल सकता है समाधान : मोदी